१२वीं के बाद कौनसे कोर्स करें? What to Do after 12th? Career Options After 12th

  • by
Career Options after 12th

यदि १२वीं में आपके अंक कम आये हैं और आप कोई महंगा कोर्स करने की स्थिति में नहीं है तो आप ये कोर्स कर सकते हैं .ये कोर्स भले सस्ते हैं .इनसे आपको नौकरी आसानी से मिल सकती है और आप  अपना व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं.

इंटीरियर डिजायनिंग – Interior Designing

यदि आप पेंटिंग या डिजायनिंग के शौक़ीन है तो आप इंटीरियर डिजायनिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं. यह कोर्स करने के बाद आपको आसानी से नौकरी मिल जायेगी .इस कोर्स में तमाम बड़ी संभावनाएं भी मौजूद हैं.

एनिमेशन और मल्टीमीडिया कोर्स – Animation & Multimedia

एनीमेशन और मल्टी मीडिया कोर्स महंग होते हैं.  आप किसी अच्छे संस्थान से यह कोर्स करके एक बेहतर  विकल्प चुन सकते हैं.इसमें नौकरी आसानी से मिल सकती है. इस कोर्स के क्रियेटिविटी की हैबिट जरुरी है.

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग – Computer Programming

यदि आप साइंस फील्ड से हैं और आपकी रूचि कंप्यूटर प्रोग्रामिग,वेबसाईट,साफ्टवेयर या एप्स बनाने में है तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते है. शार्ट टर्म कोर्स कम पैसे में होगा और जाब लगना आसान होगा.

योगा कोर्स – Yoga

आज कल लोगों की योग में रूचि बढ़ी है .योग का शार्ट टर्म कोर्स करके आप योग ट्रेनर के रूप में करियर की शुरुआत कर सकते हैं.  इस कोर्स में प्रैक्टिस की जरुरत पड़ती है . १२वीं के बाद छोटा सा शार्ट टर्म कोर्स करके आप इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं.

जिम इंस्ट्रक्टर – Gym Instructor

१२वीं के बाद कुछ महीने का शार्ट टर्म कोर्स करके किसी बड़े जिम में इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं.फिटनेस को लेकर आजकल लोग बेहद जागरूक हो रहे हैं. आप इस क्षेत्र के अवसर का लाभ उठा सकते हैं . यदि आपकी रूचि फिटनेस क्षेत्र में है तो इस क्षेत्र में आप  एक बड़ा करिअर बना सकते हैं.

Thanks for Visiting RavivarPost

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *