अंत्योदय कार्ड की पात्रता (Hindi) Antyoday Card Ki Patrata

Spread the love

 

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए कई बड़े एलान किये हैं. वित्त मंत्रलय ने १ लाख ७० हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा की है. इस दौरान वित्त मंत्री ने पीएम अंत्योदय अन्न योजना के तहत गरीबी की रेखा से नीचे रहने वालों के लिए भी बड़ी घोशणाएँ कीं.

उन्होंने कहाकि तीन महीने तक ५ किलो गेहू या चावल बिना किसी भुगतान के दिया जायेगा .

इसके अलावा ८० करोड़ लोगों के लिए अन्न योजना का भी जिक्र किया गया. वित्त मंत्री ने कहाकि कोई भी गरीब बिना अन्न के नहीं रहेगा.

हर गरीब परिवार को अगले तीन महीने तक १ किलो दाल मुफ्त में मिलेगी. दालें इलाके के हिसाब से होंगी. यह सब पीएम गरीब कल्याण योजना का हिस्सा है.

क्या है पीएम अंत्योदय अन्न योजना

अंत्योदय अन्न योजना (एएवाय) केंद्र सरकार द्वारा २५ दिसंबर २००० को खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के तहत १० लाख गरीब परिवारों के लिए शुरु की गयी है.

इस योजना के तहत गरीब परिवारों या गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के परिवारों को ३५ किलोग्राम गेहू और धान प्रतिमाह बहुत सस्ती दर पर प्रदान किया जायेगा.

लाभार्थी के परिवार को सार्वजानिक वितरण योजना के तहत गेहूं २ रुपये प्रति किलोग्राम और धान ३ रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब इसे प्रदान किया जायेगा. अन्त्योदय अन्न योजना मुख्य रूप से गरीबों के लिए आरक्षित है.

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा. अन्त्योदय परिवार के  लिए चुने गए आवेदक के परिवार को अन्त्योदय राशन कार्ड प्रदान किया जायेगा.

योजना के लाभ

लाभार्थी को प्रतिमाह सस्ती कीमत पर खाद्य प्रदान किया जायेगा. लाभार्थी को गेहूं २ रुपये प्रति किलोग्राम और धान ३ रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से प्रदान किया जायेगा.

अंत्योदय कार्ड की पात्रता

लाभार्थी गरीबी रेखा से नीचे के परिवार से सम्बंधित होना चाहिए. लाभार्थी नामित प्राधिकारी द्वारा जारी अन्त्योदय राशनकार्ड के लिए चयनित होना चाहिए.

आवश्यक दस्तावेज

लाभार्थी जिस क्षेत्र का रहिवासी हैं उस क्षेत्र के सम्बंधित पटवारी द्वारा जारी किया लाभार्थी का प्रमाणपत्र होना चाहिये. आवेदक को राशनकार्ड से हटाया गया प्रमाणपत्र या आवेदक के पास पहले से कोई राशनकार्ड नहीं  था दिखानेवाला प्रमाणपत्र.

आवेदक का इस आशय का एक हलफनामा कि उसने पहले कोई राशनकार्ड धारण नहीं किया है. आवेदक को अन्त्योदय अन्न योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है. उसके पास निवास प्रमाण पत्र और पहचान प्रमाणपत्र भी होना चाहिए.

किससे संपर्क करें

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले व्यक्ति को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उस क्षेत्र के पंचायत प्रधान के पास परिवार के सदस्य की आय आदि के विवरण के साथ एक सादे कागज पर आवेदन करना होगा.

ग्राम सभा यह तय करेगी कि उस व्यक्ति का परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य है कि नहीं हैं.

इस योजना के लिए लाभार्थी के परिवार का चयन होने के बाद ग्रामीण विकास विभाग द्वारा द्वारा सूची को अनुमोदित किया जायेगा.

शहरी क्षेत्र के लिए व्यक्ति को नगर निगम से संपर्क करने की आवश्यकता है.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *