आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज – Atmanirbhar Bharat Abhiyan Package Hindi

  • by

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने १२ मई २०२० को भारतीय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए २० लाख करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की. मोदी ने कहाकि “मैं आज एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा करता हूं.

यह आत्मनिर्भर भारत अभियान में महत्पूर्ण भूमिका निभाएगा. ” सरकार ने कोविद -१९ को देखते हुए २० लाख करोड़ रुपये का पॅकेज घोषित किया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि यह भारत के सकल घरेलू उत्पाद का १० प्रतिशत है.

मार्च के बाद से पांचवीं बार राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि भारतीय आर्थिक पुनरुत्थान का मार्ग आत्मनिर्भरता है. पीएम मोदी ने कहा कि वित्तीय पैकेज अर्थव्यवस्था के हर क्षेत्र को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा.

पीएम ने कहाकि “आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए यह पैकेज भूमि, श्रम, तरलता और कानूनों पर केंद्रित है.

पीएम मोदी ने कहाकि “आर्थिक पैकेज कुटीर उद्योगों, गृह उद्योग, लघु उद्योग, MSMEs, जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन हैं, की मदद करेगा. यह पैकेज किसानों और ईमानदारी से अपना टैक्स देने वाले मध्यम वर्ग के लिए भी हैं.

प्रधानमंत्री ने लोगों से स्थानीय उत्पादों और ब्रांडों को खरीदने और बढ़ावा देने का भी आग्रह किया. उन्होंने लोगों से ‘स्थानीय के लिए मुखर’ होने का आग्रह किया.

पीएम मोदी ने कहाकि “समय ने हमें सिखाया है कि हमें ‘स्थानीय’ को अपने जीवन का मंत्र बनाना चाहिए. आज जो वैश्विक ब्रांड हैं वे कभी स्थानीय भी थे, लेकिन जब वहां के लोगों ने उनका समर्थन करना शुरू कर दिया, तो वे वैश्विक हो गए.

इसीलिए आज से हर भारतीय को स्थानीय के लिए मुखर होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *