बालिका अनुदान योजना २०२०- Balika Anudan Yojana 2020 Hindi

Spread the love

 

 

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों की शादी के लिए सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना के तहत, सरकार  बीपीएल परिवार की दो बेटियों की शादी के लिए ५० हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. साथ ही सामान्य श्रेणी बीपीएल परिवारों की विधवा महिलाओं की दो बेटियों के लिए सरकार द्वारा ५०००० रुपये की एकमुश्त वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. यह राशि १८ वर्ष के बाद लड़की के विवाह के समय दी जाएगी.

 

बालिका अनुदान योजना २०२०

 


१. बालिका अनुदान योजना के नियम :

गर्ल ग्रांट स्कीम के तहत, सरकार ५०  हजार रुपये सीधे लड़की के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी. इसके लिए लड़की का बैंक खाता होना अनिवार्य है. इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लड़कियों को दिया जाएगा जिन्होंने पहले किसी योजना का लाभ नहीं लिया है. इस सहायता राशि का उपयोग केवल बेटी के विवाह के लिए किया जा सकता है. बीपीएल परिवार की वार्षिक आय १५००० रुपये से कम होनी चाहिए.

 

२. बालिका योजना के लाभ:
बालिका अनुदान योजना के तहत, सरकार बीपीएल श्रेणी के परिवारों की अधिकतम दो बेटियों की शादी के लिए ५००००  रुपये की आर्थिक राशि प्रदान करेगी. इसके अलावा, सामान्य बीपीएल श्रेणी की विधवा महिलाओं की बेटियों की शादी के लिए ५०००० रुपये की राशि भी दी जाएगी. कानूनी रूप से गोद ली गई बच्ची भी इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होगी.

 

३. आवश्यक दस्तावेज :

 यह योजना बीपीएल परिवारों के लिए है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता, राशन कार्ड, बेटी का आयु प्रमाण पात्र, पासपोर्ट साईज फोटो आदि आवश्यक है.

 

4-आवेदन कैसे करें :
इस योजना के आवेदन के लिए केंद्र सरकार द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन, कहा जा रहा है कि जल्द ही सरकार इस योजना के तहत आवेदन आमंत्रित करेगी. सरकार जल्द ही इस योजना को पूरे देश में लागू करने की तैयारी कर रही है.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *