Best Network Marketing Books in Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स Network Marketing Books in Hindi

Spread the love

नेटवर्क मार्केटिंग को डायरेक्ट सेलिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग भी कहा जाता है.

आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग को सबसे अधिक इनकम देने वाले व्यवसाय के रूप में मान्यता दी जा रही है.

Read: Best Network Marketing Companies in India

इतना बड़ा इनकम लेने के लिए इस बिजनेस को सीखना पड़ता है. जो इस बिजनेस में जितना अधिक ज्ञान प्राप्त करता है वो उतना ही सफल होता है.

 

इस बिजनेस का नियम है कि जो सीखता है वो जीतता है. इसलिए ज्ञान को बढ़ाने में किताबें आपकी भरपूर मदद कर सकती हैं.

Read: Benefits of Direct Selling

ऐसा देखने में आया है कि जिसने इस बिजनेस में जितना अधिक ज्ञान हासिल किया उसने उतनी अधिक सफलता इस धंधे में हासिल की.

आज हम आपको कुछ ऐसी बुक्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिनको पढ़कर आप इस बिजिनेस की अच्छी जानकारी हासिल कर सकते हैं और नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफल हो सकते हैं.

नेटवर्क मार्केटिंग के लिए उपयोगी पुस्तकें Best Network Marketing Books in Hindi

१. नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता हासिल करने के लिए ‘जुड़ो जोड़ो जीतो’ बुक आपकी बड़ी सहायक हो सकती है. यह किताब सुप्रसिद्ध लेखक डॉ. उज्जवल पाटनी द्वारा लिखी गयी है. इस पुस्तक में बड़े प्रभावशाली ढंग से बताया गया है कि हमें नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए और इस व्यवसाय में सफल होने के लिए हमें क्या करना चाहिए.

Read: How To Succeed in MLM

२. ‘सवाल ही जवाब हैं’ नामक बुक भी आपको नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफल होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. एलेन पीज द्वारा लिखी इस बुक में उन सभी सवालों के जवाब दिय गए हैं जो प्रश्न प्रोस्पेक्ट  हमसे पूछते हैं.

३. ‘सोचो और अमीर हो जाओ’ बुक भी इस व्यवसाय में हमारी सहायक हो सकती है. नेपोलियन हिल की इस पुस्तक में हमें अमीर बनने के तरीके बताये गए हैं.

४. डॉ. उज्जवल पाटनी द्वारा लिखित पुस्तक ‘कितना सच, कितना झूँठ’ भी नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में हमारी मददगार बन सकती है. इस पुस्तक में बताया गया है कि नेटवर्क मार्केटिंग कितना सही और कितना गलत है.

५. मोटिवेशनल स्पीकर सूर्या सिन्हा द्वारा लिखित पुस्तक ‘नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के अचूक मन्त्र’ भी नेटवर्करों की बड़ी मददगार साबित हो रही है. इस पुस्तक में यह बताया गया है कि हम नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में कम समय में कैसे सफल हो सकते हैं.

६. जोसेफ मर्फी की बुक ‘आपके अवचेतन मन की शक्ति’ भी नेटवर्करों के लिए बहुत उपयोगी है. इस बुक में बताया गया है कि जीवन में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए लिए अवचेतन मन की शक्ति का उपयोग करना जरुरी है.

७. सुधीर दीक्षित की पुस्तक टाइम मैनेजमेंट भी इस कार्य में हमारी बड़ी मददगार बन सकती है. इस बुक में बताया गया है कि जीवन में सफल होने के लिए हमें टाइम मैनेजमेंट करना जरुरी है.

८. राबर्ट टी कियोस्की की पुस्तक ‘रिच डैड पुअर डैड’ भी नेटवर्करों के लिए बहुत उपयोगी है. इस पुस्तक में नेटवर्क मार्केटिंग को २१वीं सदी का बिजिनेस बताया गया है.

९. दीपक बजाज की पुस्तक ‘बनिए नेटवर्क मार्केटिंग मिलेनियर’ भी नेटवर्करों के लिए बड़ी उपयोगी है. इस बुक में उन्होंने इस इंडस्ट्री के अपने १७ साल के अनुभवों को साझा किया है. यह जानकारी नेटवर्करों को बड़ी ताकत देती है.

१०. शेड हेल्म्सटेटर की बुक ‘नेटवर्क ऑफ़ चैम्पियंस’ भी नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के लिए बड़ी उपयोगी है. यह पुस्तक बताती है कि हमें नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए.

दोस्तों इन बुक्स का अध्ययन करके आप एक अच्छे नेटवर्कर बन सकते हैं. नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में अधिक जनकारी के लिए आप मोबाइल नंबर ८१०४७९३६७५ पर संपर्क कर सकते हैं.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *