Make Money

ब्लॉगर कैसे बनते हैं? Blogger Kaise Bane? How To Become a Blogger?

Blogger Kaise Bane? Blogging Kaise Kare
Spread the love

आज बड़ी संख्या में ब्लॉगर बनना चाहते हैं. ब्लॉगिंग के माध्यम से आजकल बड़ी संख्या में लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं. इस काम में लगे सभी लोग चाहते हैं कि वे एक सफल ब्लॉगर बनें.

सफल ब्लॉगर बनने के लिए कड़ी मेहनत जरुरी है. इसके आपको नियमित रूप से गुणवत्तापूर्ण ब्लॉग बनाने की आवश्यकता है. दूसरी ओर, एक सफल ब्लॉगर बनना उतना आसान भी नहीं है. ब्लॉगिंग में सफलता के सतर्कता, नियोजन, स्मार्ट डिसीजन तथा स्पष्ट स्ट्रेटजी जरुरी है.

इस लेख में हम यह बताने जा रहे हैं कि कुछ विशिष्ट तरीकों और रणनीतियों का उपयोग आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं. निम्न मुद्दों पर विशेष फोकस करके सार्थक ब्लॉगिंग की जा सकती है.

Related Information:

ब्लॉगर कैसे बनते हैं? Blogger Kaise Bane?

1. आप अपने मुख्य विषय के बारे में सब कुछ नहीं जानते हैं और न ही आप ब्लॉगिंग के बारे में सब कुछ जानते हैं. जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता है, हर उद्योग बदलता और बढ़ता है.

इसीलिये आपके लिए यह आवश्यक है कि आप अपने उद्योग में चल रही हर चीज के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के अलग-अलग niches से ब्लॉग पढ़ें ताकि आप अधिक सीख सकें. इससे आप बहुत कुछ खोज लेंगे जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं थी.

आप यह भी देखें कि अन्य ब्लॉगर अपने संपादकीय शेड्यूल को कैसे देखते हैं, अपने दर्शकों के साथ कैसे संवाद करते हैं और ईमेल आदि ऐसे संभालते हैं. इसलिए हमेशा पढ़ना और परिवर्तन से परिचित रहना जरुरी है.

2. हमें अपने ब्लॉग को अपने अपने व्यवसाय की तरह देखना चाहिए. ब्लॉग लिखना और उसे रैंक करना ही काफी नहीं है. आज जिन्हें लोग सफल ब्लॉगर मानते हैं वे इस कारण सफल हो गए, क्योंकि वे शुरू से ही इसे अपने व्यवसाय की तरह मानते थे.

वे सिर्फ नियमित आधार पर पोस्ट ही प्रकाशित नहीं करते थे बल्कि वे पाठकों की समस्या को समझते हैं और ऐसी सामग्री बनाते हैं जिससे कि उनकी समस्याओं का समाधान हो जाये. वे एसईओ के जरिये अपनी साइटों को मजबूती देते हैं.

इसी के साथ उन्होंने ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग तथा मोनिटाईज आदि करने के बारे में भी जानकारी हासिल की. मूल रूप से, यदि आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं और सफल होना चाहते हैं, तो आपको यह सीखना होगा कि एक साधारण ब्लॉग के बजाय ऑनलाइन व्यवसाय कैसे चलाना है.

3. नियमितता और सफलता का बड़ा करीब का रिश्ता है. आपके काम में एक नियमितता होनी चाहिये जिससे आपकी विश्वसनीयता बनी रहे. इसके साथ ही हमारे प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए.

इससे हमारी पोस्ट की कीमत बनी रहेगी और लोग उनका इंतजार करेंगे. यह सब आपके पोस्ट की गुणवत्ता पर निर्भर करेगा. उदाहरण के लिए आप साप्ताहिक एपिसोड वाले टीवी में देखते हैं.

आप इसे मासिक पत्रिकाओं में देखते हैं. आप इसे साप्ताहिक खेलों के साथ खेल आयोजनों में भी देख सकते हैं. कुछ सबसे सफल ब्लॉगर पोस्टिंग शेड्यूल का उपयोग करते हैं. कभी-कभी इसका मतलब है कि वे सप्ताह में एक बार पोस्ट करते हैं जबकि अन्य बार इसका मतलब है कि वे हर हफ्ते के एक ही दिन पोस्ट करते हैं.

कुछ सप्ताह में कई बार पोस्ट करते हैं, लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन कर सकते हैं. यह उन शैलियों के बारे में भी है जो आप अपने ब्लॉग पर हमेशा उपयोग करते हैं.

4. अपनी ईमेल सूची को बढ़ाना पेशेवर ब्लॉगिंग की दुनिया में अपने पैर पसारने का एक शानदार तरीका है. आपके पास पहले से ही एक ईमेल सूची हो सकती है, लेकिन सफल ब्लॉगर अपनी सूची को बढ़ाते रहते हैं.

ईमेल सूची ब्लॉगिंग और ऑनलाइन व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है. यह नए विजिटरों को नियमित सदस्यों में बदलने में आपकी सहायता करता है. यह आपको अपने दर्शकों के साथ जुड़ने में भी मदद करता है.

इससे आप अधिक प्रभावी ढंग से काम कर सकते हैं. यदि आप इस ईमेल सूची का तब उपयोग करते हैं जब आप अपना नया उत्पाद लांच कर रहे हैं तो इससे अधिक ट्रैफ़िक के साथ-साथ अधिक चर्चा का प्रवाह होता है.

5. ब्लागिंग में अपने पाठकों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है. यदि आप नहीं जानते कि आपके दर्शक कौन हैं, तो आप नहीं जानते कि आपके द्वारा बनाई जा रही सामग्री वास्तव में आपके सेक्टर में सकारात्मक प्रभाव डाल रही है या नहीं.

आप सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए कीवर्ड रिसर्च और एनालिटिक्स पर भरोसा कर सकते हैं, और आपको करना चाहिए, लेकिन आपको इस बात की भी गहरी समझ होनी चाहिए कि आपके दर्शक कौन हैं, वे क्या चाहते हैं और उन्हें किन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

आप इस ईमेल के लिए अपनी ईमेल सूची का उपयोग कर सकते हैं. बस हर बार एक ईमेल भेजकर अपने ग्राहकों से पूछ सकते हैं कि आपके क्षेत्र में क्या समस्याएँ हैं या वे आपके ब्लॉग पर क्या देखना चाहते हैं. आप अपनी साइट पर एक सर्वेक्षण लिंक भी दे सकते हैं.

आप Skype पर उन्हें आमंत्रित करके, लिंक्डइन और फेसबुक समूहों पर उनसे बात करके, मंचों में भाग लेकर और अधिक लोगों के साथ वास्तविक वार्तालाप कर सकते हैं.

6. किसी भी डिजिटल स्पेस का उपयोगकर्ता अनुभव, चाहे वह आपकी वेबसाइट हो या ऐप, उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है. यदि आप नहीं जानते कि आपके दर्शक कौन हैं और वे क्या चाहते हैं, तो आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि आपके ब्लॉग का उपयोगकर्ता अनुभव उनके लिए अनुकूल है या नहीं.

उपयोगकर्ता अनुभव एक बहुआयामी अवधारणा है. इसका सीधा असर आपकी साइट के प्रदर्शन से है. ब्लॉग को ठीक से चलाने के लिए पाठकों के अनुभव को जानना और उनकी अपेक्षाओं को पूरा करना बहुत जरुरी है.

७. आज पाठकों की अनेक समस्याएं हैं, और वे उन समस्याओं का समाधान चाहते हैं. आप उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन करके अपने दर्शकों के साथ वास्तविक संबंध बनाएं और उनकी समस्याओं का समाधान करें. यह सफलता का सही रास्ता है.

८. आज लोग समस्याओं का समाधान चाहते हैं, और वे अपना समय किसी ऐसे ब्रांड में लगाना चाहते हैं जिस पर वे भरोसा कर सकें. आप अपने ब्लॉग को एक ब्रांड बनायें जिसकी विश्वसनीयता हो.

इसका आपके लिए क्या मतलब है? आप अपने ब्लॉग पर प्रामाणिकता कैसे बढ़ा सकते हैं? जितना संभव हो उतना प्रामाणिक बनें. प्रामाणिकता आपके किसी भी सौदों के बारे में खुले रहने के रूप में भी आ सकती है, यदि आपका ब्लॉग वास्तव में प्रामाणिक है, तो आपको दर्शकों को आकर्षित करना बहुत आसान होगा.

९. यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो आपको मेज पर कुछ नया प्लान लाना होगा. संक्षेप में, आप अद्वितीय होने जा रहे हैं. लेकिन यह कैसे सुनिश्चित करें कि आपका ब्लॉग अद्वितीय है और भीड़ से बाहर खड़ा है? आप या तो अपने पूरे ब्लॉग को नए तरीके से देख सकते हैं या नए तरीकों से विशिष्ट विषयों को देख सकते हैं.

उदाहरण के लिए, यदि आपका ब्लॉग मछली पकड़ने के बारे में है और सभी के पास एक पोस्ट है कि मछली को पकड़ने के लिए किस चारा का उपयोग करना है, तो आप “मछली पकड़ने के समय क्या न करें” नामक पोस्ट लिखें.

१०. SEO का सही इस्तेमाल एक सफल ब्लॉग चलाने के लिए जरुरी है. SEO हर सफल ब्लॉग में एक महत्वपूर्ण घटक है. आपकी एसईओ रणनीति मूल बात से शुरू होनी चाहिए. सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट की गति सही है और यह मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूल है.

आपको यह सीखना चाहिए कि उचित कीवर्ड अनुसंधान कैसे करें और साथ ही साथ उन कीवर्ड को अपनी पोस्ट में कैसे उपयोग करें. उसके बाद, आप अधिक जटिल एसईओ तकनीकों के बारे में जान सकते हैं.

11. जब आप एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता के बजाय एक ब्लॉगर बन जाते हैं, तो आप अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए उन प्लेटफार्मों की संख्या से अभिभूत हो सकते हैं. यह नवीनतम ब्लॉग पोस्ट और पूरे ब्लॉग के प्रचार के लिए प्रभावी है.

आप यह भी पता करें कि आपके दर्शक किस प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक समय बिताते हैं और उनकी रूचि क्या है?

१२. सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको नियमित रूप से पोस्ट करना चाहए. आप सप्ताह में नियमित रूप से एक या दो पोस्ट प्रकाशित करें. नियमित रूप से पोस्ट करने वाले ब्लाग की रैंक और रीडर दोनों बढ़ते हैं.

१३. आप बड़े बड़े आर्टिकल लिखें. लेखन तथ्यपूर्ण, रोचक और जानकारियों से भरा होना चाहिये. गूगल पर बड़े पोस्ट पहले रैंक होते हैं. आर्टिकल की लम्बाई बढ़ाने के लिए उसमें व्यर्थ की बातें नहीं लिखनी चाहिए. अपने कंटेंट में उत्तम चित्रों का इस्तेमाल करें.

कीवर्ड रिसर्च का प्रयोग करें, इससे आपका ब्लॉग जल्द रैंक होगा. जरुरत के मुताबिक ब्लॉग को रैंक करने के लिए पैसा भी खर्च करें. यह आपका बिजनेस है. अपने लेखन में सुधार करें, यह आपकी ताकत बनेगी.

आप सही विजिटर टारगेट करें ताकि आपको नियमित पाठक मिलें. क्वालिटी कंटेंट पर जोर दें. यह सफलता की सही राह है. सफलता के लिए आप में जूनून होना चाहिए. इसमें धैर्य और मेहनत लगेगी, जुनून होगा तो आपकी क्षमता में निखार आएगा.

यदि आप बड़ी सफलता चाहते हैं तो आपके पास लेखकों और एक्सपर्टों की टीम भी होनी चाहिए.

निष्कर्ष

ऑनलाइन कमाई करने के लिए ब्लॉगिंग सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. लेकिन बहुत कम ब्लॉगर्स को सफलता मिलती है. ब्लॉगिंग के लिए कड़ी मेहनत, Research, smart strategies और धैर्य की आवश्यकता है.

इस आर्टिकल में लिस्टेड रणनीति का पालन करके, आप ब्लॉगिंग में Success पा सकते हैं और एक Successful blogger बन सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखें, Content की Quality बहुत महत्वपूर्ण है.

यदि आप इन सभी तकनीकों का उपयोग करते हैं लेकिन Content की Quality पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपके सभी प्रयास बेकार हैं. Google सर्च रिजल्ट में आपकी कंटेंट रैंक नहीं करेगी. कमेंट सेक्शन में आप अपने विचार शेयर कर सकते है!


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *