Career

फिल्म प्रोडक्शन मैनेजर कैसे बनें? Career in Film Production Management in India

film production management hindi
Spread the love

प्रोडक्शन मैनेजर फिल्म और टेलीविजन प्रोडक्शंस में व्यवसाय, वित्त और रोजगार के मुद्दों को व्यवस्थित करते हैं. एक प्रोडक्शन मैनेजर के रूप में, आप इस बात के प्रभारी होंगे कि प्रोडक्शन का बजट कैसे खर्च होता है और यह सुनिश्चित करना कि फिल्मांकन के दौरान सब कुछ सुचारू रूप से चलता रहे.

प्रोडक्शन मैनेजर स्क्रिप्ट आदि की जांच करता है और कर्मचारियों के क्वार्डिनेशन का काम करता है. वह शूटिंग शेड्यूल तैयार करता है और लागत का आकलन करता है.

ठेकेदारों को काम पर रखना, वेतन की दरों पर बातचीत करना, लागत पर बातचीत करना और संसाधनों, उपकरणों और आपूर्तिकर्ताओं की बुकिंग को मंजूरी देना, स्थान बुकिंग की देखरेख और किसी भी आवश्यक अनुमति आदि की वह व्यवस्था करता है.

फिल्मांकन के दौरान वह यह सुनिश्चित करता है कि उत्पादन शेड्यूल में चलतारहे. वह निर्माता को रिपोर्ट करता है व उत्पादन कार्यक्रम, बजट प्रबंधन, प्रोडक्शन टीम का प्रबंधन भी करता है. किसी भी समस्या से निपटते हुए यह सुनिश्चित करना कि बीमा, स्वास्थ्य और सुरक्षा नियमों, कॉपीराइट कानूनों और संघ समझौतों का पालन किया जा रहा है.

प्रोडक्शन मैनेजर बनने के लिए आपको टीवी या फिल्म में पर्याप्त अनुभव, उत्पादन प्रक्रिया की गहन समझ और उद्योग में संपर्क की आवश्यकता होगी. औपचारिक योग्यता की तुलना में अनुभव और ट्रैक रिकॉर्ड अधिक महत्वपूर्ण है.

हालांकि कोर्स करने से आपको व्यावहारिक कौशल और संपर्क बनाने का मौका मिल सकता है. आपको बजट प्रबंधन की अच्छी समझ की आवश्यकता होगी, इसलिए एकाउंट्स में कौशल और योग्यता उपयोगी है.

आप विभिन्न तरीकों से प्रोडक्शन प्रबंधक बनने की शुरुआत कर सकते हैं. उदाहरण के लिए आप प्रोडक्शन हाउस में सहायक या सचिव के रूप में काम शुरू कर सकते हैं और उत्पादन समन्वयक का काम करते हुए प्रोडक्शन मैनेजर पद तक प्रगति कर सकते हैं.

आप ट्रेनी प्रोडक्शन एक्जीक्यूटिव के रूप में भी शुरुआत कर सकते हैं. वैकल्पिक रूप से आप सहायक निदेशक, द्वितीय और प्रथम सहायक निदेशक, सहायक टीवी प्रबंधक आदि पद से आगे प्रगति कर सकते हैं.

टीवी उत्पादन प्रबंधकों के पास मजबूत संचार कौशल, मजबूत नेतृत्व कौशल, संगठनात्मक कौशल, लेखन कौशल, विस्तार, रचनात्मकता पर ध्यान देना चाहिए और वित्त का प्रबंधन करने की क्षमता होनी चाहिए.

फिल्म प्रोडक्शन मैनेजर कैसे बने

  1. एक स्नातक की डिग्री आमतौर पर टेलीविजन व फिल्म प्रोडक्शन मैनेजर पद के लिए आवश्यक होती है, विशेष रूप से पर्यवेक्षी या प्रबंधकीय कार्यों के लिए. बड़ी कंपनियों में इस पद के लिए टेलीविजन, फिल्म, पत्रकारिता, संचार या प्रसारण से संबंधित ट्रेनिंग लाभदायक होती है.
  2. शुरू में इस सेक्टर की नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा तीव्र हो सकती है, लेकिन जो उम्मीदवार इंटर्नशिप के माध्यम से अनुभव प्राप्त करते हैं उनके लिए संभावनाएं अधिक रहती हैं. कुछ इन्टर्न अवैतनिक होते हैं जबकि कई संस्थान कुछ मानधन भी देते हैं.
  3. फिल्म या टीवी प्रोडक्शन मैनेजर पद के इच्छुक लोगों को आम तौर पर पहले प्रोडक्शन क्वार्डीनेटर और सहायक निर्माता के रूप में भी काम करना पड़ सकता है. इस दौरान वे उत्पादन के टेक्नीक सीखते हैं. इन नौकरियों में ठेकों का प्रबंधन, लिपिकीय कार्य करना और उत्पादन सामग्री का समन्वय शामिल हो सकता है. इसके अलावा टीवी और फिल्म उद्योग में अन्य भूमिकाओं में काम करना पड़ सकता है जैसे कि फिल्म एडिटर या निर्देशक. इस काम में तकनीकी कौशल विकसित करना और मूल्यवान अनुभव प्राप्त करना महत्वपूर्ण है. अच्छा काम करके आप मनचाहा प्रमोशन पा सकते हैं.
  4. इस व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए आपको एक इस उद्योग से जुड़े ग्रुप का सदस्य बनना चाहिए जैसे कि प्रोड्यूसर्स गिल्ड. कोई ट्रेनिंग या कोर्स आपको शैक्षिक कार्यक्रमों के अलावा नेटवर्किंग के लिए अवसर प्रदान करता है.
  5. आकांक्षी फिल्म या टीवी प्रोडक्शन मैनेजरों को अधिक से अधिक अनुभव लेना चाहिए ताकि काम के एक पोर्टफोलियो का निर्माण किया जा सके जिसे नए ग्राहकों को दिखाने के लिए में इस्तेमाल किया जा सके. आपको उपलब्धियों का सटीक रिकॉर्ड रखना चाहिए और भावी नियोक्ताओं के लिए प्रस्तुत करने योग्य रूप में पूर्व प्रस्तुतियों को संग्रहीत करना चाहिए.

गुणवत्तापूर्ण पोर्टफोलियो काम शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है. आपको कोई अवसर छोड़ना नहीं चाहिए और ज्यादा जिम्मेदारियों को लेना चाहिए. पहले आप इससे जुड़े कोई भी काम कीजिये और अनुभव हासिल करते हुए प्रोडक्शन मैनेजर पद तक पहुँचिये.

उत्पादन प्रक्रिया के कई पहलुओं में दक्षता प्रदर्शित करने से कैरियर में उन्नति की संभावना बढ़ जाएगी.

संक्षेप में, टीवी और फिल्म उत्पादन प्रबंधकों को आमतौर पर कम से कम स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है. लेकिन टीवी, फिल्म और प्रसारण उद्योग में नौकरी का अनुभव है जो वास्तव में रैंक को आगे बढ़ाने में मदद करेगा.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *