instagram se paise kaise kamaye hindi

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमायें? 7 Ways To Make Money With Instargram

Spread the love

दोस्तों आजकल पूरी दुनिया डिजिटल होती जा रही है. अब सब कुछ डिजिटल होता जा है. सामान खरीदना और बेंचना, पैसे कमाना अब कुछ ऑनलाइन हो रहा है. आज हमारी जिंदगी में कंप्यूटर, इंटरनेट और मोबाइल बहुत महत्वपूर्ण हो गया है.

अब इंटरनेट के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. आज सोशल मिडिया भी पैसा कमाने का एक महत्वपूर्ण जरिया बन गयी है.

आज तमाम लोग यु ट्यूब, फेसबुक, ट्विटर और और इन्स्टाग्राम के जरिये अच्छी कमाई कर रहे हैं.

लोग इन माध्यमों से घर बैठे लाखों रुपये कमा रहे हैं. यदि आप भी इन्स्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

इस लेख में हम तमाम तरकीबें बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप इन्स्टाग्राम से आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमायें How To Make Money on Instagram

१. यदि आप इन्स्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप स्पांसरशिप के जरिये अच्छी कमाई कर सकते हैं. इन्स्टाग्राम में स्पांसरशिप का फार्मूला भी प्रोडक्ट प्रमोशन का ही एक रूप है. इसमें आपको किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करना पड़ता है.

Related Information:

अगर आप किसी चीज की स्पांसरशिप लेंगे तो आपको उस चीज को अपने फलोवार्स तक ले जाना पड़ता है. यह काम आप फोटो या वीडियो के माध्यम से करते हैं.

एक तरह से आप उस प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं. बाद में आप उस स्पांसरशिप के लिए पैसा भी ले सकते हैं. ये इस बात पर डिपेंड है कि आप कितने प्रोडक्ट सेल करा पाते हैं.

२. इन्स्टाग्राम से एफिलियेट मार्केटिंग करके आप पैसा कमा सकते हैं. यह कंसेप्ट भी प्रोडक्ट प्रमोशन के ही सिद्धांत पर चलता है. इसमें भी आप कोई प्रोडक्ट अपने माध्यम से बिकवाते हैं. और वो भी लिंक से जिसको इंटरनेट पर एफिलियेट लिंक भी बोला जाता है.

एफिलियेट मार्केटिंग आज के समय में बहुत पापुलर ऑनलाइन काम है. जो कि घर बैठे होता है. एफिलियेट मार्केटिंग में सबसे ज्यादा नाम आजकल अमेजोन का ही मिलता है.

ये इंडिया में कोई भी आसानी से कर सकता है. अगर आपके पास अच्छे खासे फालोवर्स हैं तो आप अपने इन्स्टाग्राम एकाउंट में अमेजोन एफिलियेट लिंक लगाकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं.

३. आप चित्र बेंचकर भी पैसे कमा सकते हैं. दोस्तों अगर आपके पास एक अच्छा DSLR है और आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो आप अपनी खींची हुई फोटो इन्स्टाग्राम में बेंच सकते हैं. आपको केवल आकर्षक और युनिक फोटो खींचना है और उसे इन्स्टाग्राम पर hashtag लगाकर viral करना है.

जब भी आप फोटो अपलोड करें तो उसमें एक वाटरमार्क और कान्टेक्ट डिटेल डाल दें.

अगर किसी को आपकी फोटो खरीदने की इच्छा हुई तो वो आपसे कान्टेक्ट करके बिना वाटरमार्क वाला फोटो खरीद लेगा. दोस्तों आजकल पिक्चर्स का बहुत बड़ा बाजार है और आप इसमें थोड़ी मेहनत करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

४- दोस्तों आप इस इन्स्टाग्राम पर अपने खुद के प्रोडक्ट को सेल करके भी पैसे कमा सकते हैं. अगर आप कोई प्रोडक्ट बनाते हैं तो आप उसे इन्स्टाग्राम पर आसानी से बेंच सकते हैं. चाहे वो कुछ भी हो. आप अपने प्रोडक्ट सेल करके भी आसानी से इन्स्टाग्राम से पैसा कमा सकते हैं.

५. दोस्तों अगर आपके पास बहुत से फालोवार्स हैं तो आप रेफर करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. यह बहुत आसान है. इसके लिये आपके पास कुछ ऐसे एप या वेबसाईट होनी जरुरी है जिसको रेफर करके कमाई कर सकें.

इसके लिए आप बहुत से एप और वेबसाईट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

६. आप paybox के जरिये भी पैसे कमा सकते हैं. इसमें आप रेफर करके पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको paybox ज्वाइन करना पडेगा. अगर आपको इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने हैं तो आप इसके रेफरल लिंक को शेयर करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप अभी तक इसमें ज्वाइन नहीं हुए हैं और इससे पैसे कमाना चाहते हैं तो तुरंत पे बाक्स ज्वाइन करें और अच्छी कमाई करें.

७. आप hello app का इस्तेमाल करके भी पैसा कमा सकते हैं वो भी रेफर करके. इसको आप एक सोशल मिडिया एप भी कह सकते हैं. इसमें आप फोटो, कोट्स आदि पोस्ट कर सकते हैं और फेमस भी हो सकते हैं.

इन्स्टाग्राम से मनी अर्न करने के लिए इसका रेफरल लिंक बहुत ही बढ़िया सोर्स हो सकता है.

८. paytm जैसे एप भी आपको इन्स्टाग्राम से कमाने में मदद कर सकते हैं. आपको सिर्फ इस एप का रेफरल लिंक अपने प्रोफाइल में देना होगा. आप अगर नहीं जानते तो आपको बता दूँ कि paytm में हर रेफरल की कीमत आजकल १०० रूपये चल रही है.

अब आप सोच सकते हैं कि आप इन्स्टाग्राम से कितने पैसे कमा सकते हैं. हालांकि ये सब तभी संभव है जब आपके फालोअर आपके ऊपर ट्रस्ट करते हों. इसके अलावा भी कई एप हैं जिनकी मदद लेकर आप इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. इनमें rozdhan, 4fun, likee, mpl आदि प्रमुख हैं.

दोस्तों इस लेख में मैंने आपको इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ तरीके बताये हैं. आप यदि गंभीरता से प्रयास करें तो आप आसानी से इन्स्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. यदि आपको कुछ और जान कारी चाहिए तो आप कमेन्ट बाक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *