jeevan me safal kaise bane

जीवन में सफल कैसे बनें – How to Succeed in Life

Spread the love

जीवन जीना भी एक कला है. यदि हमें ये कला अच्छी तरह आ जाये तो हम बेहतर तरीके से जीवन बिता सकते हैं और आगे बढ सकते हैं. दोस्तों रोजमर्रा की जिंदगी में हम तरह तरह के लोग मिलते रहते हैं. इसमें कुछ लोगों का व्यवहार हमें बहुत प्रभवित करता है तो कई लोगों का व्यवहार हमें अच्छा नहीं लगता है.

हम देखते हैं कि कई लोग अपने काम में बड़े पारंगत होते हैं. वे अपने कार्यों को अच्छी तरह करते हैं और सभी लोगों को प्रभावित करते हैं. कई लोगों काम बहुत इतना परफेक्ट होता है कि उनका कार्य देखकर सब खुश हो जाते हैं और उनकी सराहना करते हैं.

जीवन में सफलता के १० सूत्र

इन लोगों ने अपनी कोशिशों से वो कला हासिल की है जिससे वे कोई काम अच्छी तरह कर पाते हैं. इसी प्रकार हमें भी जिंदगी को अच्छी तरह जीने की कला सीखनी चाहिए. यदि हम ये बातें जानने में कामयाब हो गए तो हम जीवन को अच्छी तरह से जी सकेंगे और जिंदगी बड़ी खूबसूरत बन सकती है. आइये जानते हैं कुछ बातें जिनसे हमारा जीवन खूबसूरत बन सकता है.

१ – दोस्तों यदि हम सजीवन में सफल होना चाहते हैं तो हमें रिस्क लेना और कष्ट सहने के लिए तैयार रहना होगा. समाज में आपने कई लोगों को चमक दमक की जिंदगी जीते हुए देखा होगा. हमें लगता है कि हमें भी वैसा जीवन चाहिए.

यदि आप वैसा जीवन चाहते हैं तो जरा कभी उस व्यक्ति के संघर्षो और कोशिशों के बारे में भी जानकारी हासिल करें. कई बार ऐसा होता है कि हम केवल चमक देखते हैं और संघर्ष देखना भूल जाते हैं. दोस्तों बिना कष्ट सहे,बिना मेहनत किये और बिना रिस्क उठाये कभी सफलता नहीं मिलती.

इसलिए यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक नेक इन्सान बनना होगा और कष्ट सहने, मेहनत करने और रिस्क लेने के लिए तैयार रहना होगा. यदि आप शहद खाना चाहते हैं तो आपको मधुमक्खियों के दंश को झेलने के लिए भी तैयार रहना होगा. यदि आप कम्फर्ट जोन में बने रहना चाहेंगे तो आपको बड़ी सफलता कभी नहीं मिलेगी.

२ – दोस्तों जीवन में आगे बढ़ने के लिए समय की कीमत करना बहुत जरुरी होता है. इसलिए आपको टाइम किलर लोगों से भी सावधान रहना होगा. याद रखिये ये टाईम किलर लोग खुद भी कुछ नहीं करेंगे और यह भी कोशिश करेंगे कि आप भी कुछ न करें.

वे हमेशा आपका समय बर्बाद करने की कोशिश करेंगे. दोस्तों आगे बढ़ने के प्रोसेज में समय का बड़ा महत्व है. गुजरा हुआ समय कभी वापस नहीं आता. इसलिए हर क्षण का सही इस्तेमाल करें और टाइम किलर लोगों से बचकर रहें.

३ – सफलता के लिए एक क्रमबद्ध प्लान तैयार कीजिये और उस पर व्यवस्थित ढंग से आगे बढिए. ये क्रमबद्ध कोशिशें ही आपको आपकी मजिल पर पहुंचाएगी. कभी किस्मत के भरोसे मत रहिये और शार्ट कट ढूंढने की कोशिश मत कीजिये.

शार्टकट फार्मूला स्थायी नहीं होता और कभी कभी आपको मुसीबत नें भी डाल सकता है. कभी कभी आप दखते हैं कि कोई अचानक सफल हो गया या किसी को बैठे बिठाये सब कुछ मिला गया. दोस्तों ऐसी सफलता स्थायी नहीं होती और उसमें आनद भी नहीं होता.

जब आप अपने दम पर सफलता हासिल करते हैं तो उसका आनंद कुछ अलग होता है. इसलिए किस्मत का रोना छोड़कर अपने प्लान पर आगे बढिए.

४ – दोस्तों दस अच्छी बातें बोलने से अच्छा है एक अच्छा काम कर देना. जीवन में काम करने और परिणाम देने की कोशिश करें. दुनिया बातों को नहीं, कामों और परिणामों को महत्त्व देती है. काम से अपनी पहचान बनायें. यही सबसे ताकतवर चीज है. यही आपको सब कुछ दिला सकती है. काम करें और ज्यादा से ज्यादा परिणाम देने की कोशिश करें

५ – कोई काम अचानक मत शुर कर दीजिये. आप जो काम करने जा रहे हैं, पहले उसकी रूपरेखा तैयार कर लीजिये. उसके बारे में दूरगामी प्लान तैयार कर लीजिये. उसकी लागत,रिस्क,समय, परिमाण, संभावित हानि आदि पर भी चिंतन कर लीजिये.

जब आप यह सब सोचकर काम करेंगे तो आप कभी मायूस नहीं होंगे. आपको सारे उतार चढ़ाव के बारे में पता रहेगा और नकारामक परिस्थियों में भी आप कभी निराश नहीं होंगे. आपकी एनर्जी कम नहीं होगी. यह भी ध्यान रखें कि आप जो काम करें, आपको उसके बारे में सभी बातों की जानकारी होनी चाहिए. बिना जाने समझे किसी धंधे में न जायें.

६ – आप अपने कार्यों की प्राथमिकता की सूची तैयार करें और सबसे पहले सबसे जरूरी काम करें. बेतरतीब काम करने से आप बहुत लम्बी दूरी तय नहीं कर पाएंगे. इसलिए हर काम व्यवस्थित ग ढंग से करें.

७ – जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपको एक बेस्ट डिसीजन मेकर बनना पड़ेगा.कुछ काम ऐसे होते हैं जिनको करने के लिए आपको समय नहीं लेना चाहिए.उस पर तुरंत अमल करना करना चाहिए. यदि आपको रास्ते में सांप मिल जाये और आप के लिए खतरा बन जाये तो उसे तुरंत मारने की जरुरत है,उस पर कमेटी बनाने की जरुरत नहीं है.

८ – दोस्तों यदि आपने पूरी योजना बनाकर एक बार कोई काम शुरू कर दिया तो फिर कभी अपने कदम पीछे न खीचें. हो सकता है कि शुरू में आपको अपेक्षित सफलता न मिले.लेकिन यदि आप निराश हुए बिना लगातार कोशिश करते रहेंगे तो एक न एक दिन आपको सफलता जरुर मिलेगी.

९ – दोस्तों जीवन में आगे बढ़ने के लिए आत्मविश्वास बहुत जरुरी है.यह आत्म विश्वास अनुभव,शिक्षा,सामर्थ्य से आता है.यही वह गुण है जो विपरीत परिस्थितियों में आपको ताकत देगा और मंजिल पर ले जाकर खड़ा कर देगा.

१० – दोस्तों जीवन एक प्रयोगशाला है. कभी कभी हमसे कुछ गलतियां हो सकती हैं. इसलिए अपनी गलतियाँ स्वीकार करने में कभी देर न करें. यदि आप गलती स्वीकार करते हैं तो आप में सुधार की पूरी संभावना रहेगी. अगर आप बहुत आगे बढ़ना चाहते हैं तो असफलता की जिम्मेदारी अपने ऊपर लीजिये और सफलता का श्रेय अपनी टीम को दीजिये. ऐसा करने पर आपकी टीम दुगुने उत्साह से काम पर लग जायेगी और आपका काम आसान हो जायेगा.

निष्कर्ष: दोस्तों हमने आपको सफलता के लिए कुछ जरुरी टिप्स दिए हैं. आशा है कि जीवन संघर्ष में ये बातें जरुर आपके काम आयेंगी. यदि आपको ये बातें अच्छी लगें तो आप उन्हें अपने दोस्तों व करीबियों में भी शेयर कर सकते हैं.


Spread the love

Leave a Comment