Sarkari Yojana

कन्या सुमंगला योजना Online Apply – Kanya Sumangala Yojana Ke Liye Apply Kaise Kare?

Kanya Sumangala Yojana
Spread the love

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 25 अक्टूबर 2019 को लखनऊ, उत्तर प्रदेश में बालिका वाले परिवारों के लिए शुरू की गई एक प्रमुख योजना है. इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार जहां बालिका जन्म लेती है को 15,000 रुपये मिलेंगे और लाभ प्राप्त करने के लिए माता-पिता को बच्ची की शिक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित उचित देखभाल करनी होगी.

यह योजना बालिकाओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गयी है.

कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन कैसे करें

कन्या सुमंगला योजना 2020 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया को स्वीकृति दे दी गयी है. उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत अपने परिवार की बेटियों के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट mksy. up. gov. in पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन समय पर आवेदन कर सकते है.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से दी जाने वाली कुल धनराशि 15000 रूपये लाभार्थी के बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी. इसलिए आवेदक के पास अपना बैंक अकाउंट होना बहुत आवश्यकहै.
कन्या सुमंगला योजना की विशेषताएं

योजना के तहत राशि विभिन्न चरणों में जारी की जाएगी. जब बालिका जन्म, टीकाकरण, ग्रेड 1, 5, 9 में प्रवेश और स्नातक स्तर की पढ़ाई जैसे कुछ मील के पत्थर तक पहुंचती है. 1 अप्रैल 2019 के बाद पैदा होने वाली लड़कियां लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं. 1 अप्रैल 2019 से पहले पैदा हुए बच्चे भी कन्या सुमंगला योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं, लेकिन उन्हें फंड का कुछ हिस्सा ही मिलेगा. यह राशि सीधे लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित की जाएगी.

कन्या सुमंगला योजना – कार्यान्वयन का स्तर

पहले चरण में यदि बालिका का जन्म 1/4/2019 या उसके पश्चात हुआ हो तो बालिका को सरकार द्वारा 2000 रूपये की धनराशी उपलब्ध करायी जाएगी.

दूसरे चरण में वे बालिकाएं सम्मिलित होंगी जिनका जन्म 1/4/2018 से पूर्व न हुआ हो और उन बालिका का 1 वर्ष का सम्पूर्ण टिकाकरण पूरा हो चुका हो उन बालिकाओ को सरकार 1000 रूपये की धनराशी उपलब्ध कराएगी.

तीसरे चरण में वे बालिकाए आती हें जिन्होंने अभी प्रथम कक्षा में दाखिला लिया है उन बालिकाओं को 2000 रूपये की राशि दी जाएगी.

चौथेचरण में उन बालिकाओं को रखा गया है जिन्होंने अभी कक्षा 6 में दाखिला लिया है उन्हें 2000 रूपये की राशि मुहेया करायी जाएगी.

पांचवें चरण में वे बालिकाएं आती है जिन्होंने शेक्षणिक सत्र के दौरान कक्षा 9 में परिवेश लिया है इसके लिए बालिका को 3000 रूपये दिए जायेंगे.

इनमे यह सब बालिकाएं आएँगी जिन्होंने कक्षा 10 वीं या कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण करके किसी स्नातक डीग्री या किसी 2 वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लिया हो उन्हें 5000 रूपये की धनराशी से लाभान्वित किया जायेगा.

कन्या सुमंगला योजना के लिए पात्रता मानदंड

लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय रु. 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए. लाभार्थी का परिवार उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए और उसे दिखाने के लिए एक प्रमाण पत्र होना चाहिए. परिवार में 2 से अधिक बच्चे नहीं होने चाहिए. एक परिवार में केवल 2 बालिकाओं के लिए ही योजना उपलब्ध होगी. गोद ली गई बालिका को भी कन्या सुमंगला योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा.

कन्या सुमंगला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों को प्रस्तुत करना होगा:

  • बालिका के नाम का असर वाला राशन कार्ड.
  • परिवार की वार्षिक आय का प्रमाण पत्र.
  • लड़की की हाल की तस्वीर.
  • अभिभावक का आधार कार्ड / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस.
  • बैंक पासबुक.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *