खिलाफत शताब्दी महोत्सव और जश्न-ए-मिलाद उन नबी कार्यक्रम का आयोजन

मुंबई :आल इंडिया खिलाफत कमेटी और उर्दू कारवां के संयुक्त तत्वावधान में खिलाफत हाउस में ४ नवंबर से १० नवम्बर तक खिलाफत शताब्दी महोत्सव और जश्ने -ए -मिलाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया है .

 

यह जानकारी देते हुए आल इंडिया खिलाफत कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष सरफराज आरजू,उर्दू कारवां के अध्यक्ष फरीद अहमद खान और उर्दू कारवां की महासचिव प्रो. शबाना खान ने  बुधवार को  मुंबई प्रेस क्लब में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि इस वर्ष खिलाफत आन्दोलन को १०० वर्ष पूरे हो रहे हैं .यह ऐसा आन्दोलन था जब हिंदू- मुस्लिमों ने मिलकर ब्रिटिश राज के खिलाफ आन्दोलन किया और उन्हें कई प्रशासनिक सुधार करने के लिए मजबूर कर दिया था . इस कार्यक्रम का उदेश्य मुंबई के और आस पास के  सभी उर्दू स्कूलों,म्युनिसिपल स्कूलों ,जूनियर और सीनियर कालेजों और मदरसों के  छात्रों को इस आन्दोलन के बारे में जानकारी देना है . इसके साथ साथ इस कार्यक्रम में स्वतंत्रता आन्दोलन में भारतीय मुस्लिमों के योगदान पर भी प्रकाश डाला जायेगा .

इस कार्यक्रम के तहत ४ नवम्बर को पैगम्बर मोहम्मद साहब के जीवन पर भाषण प्रतियोगिता,५ नवम्बर को खिलाफत आन्दोलन पर ड्रामा,६ नवम्बर को महिलाओं के लिए हेल्थ कैंप,७ नवम्बर को खिलाफत आन्दोलन के नेताओं पर भाषण प्रतियोगिता,८ नवम्बर को गीत प्रतियोगिता,९ नवम्बर को पोस्टर पेंटिंग कम्पटीशन तथा १० नवम्बर को ईद-ए-मिलादके अवसर पर सांप्रदायिक सद्भाव के लिए जुलूस निकाला जायेगा .इस बार इस जुलूस का नेतृत्व आर्य समाज आन्दोलन के नेता स्वामी अग्निवेश करेंगे . खलाफत हाउस हर वर्ष सांप्रदायिक सद्भाव के लिए इस जुलूस का आयोजन करता है जिसका नेतृत्व महात्मा गाँधी, मोतीलाल नेहरु,इंदिरा गाँधी तथा राजीव गांधी आदि कर चुके हैं .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *