टेलीग्राम से पैसे कैसे कमायें? (2020) Easy Ways To Make Money from Telegram

  • by
make money with telegram

दोस्तों ये डिजिटल युग है. अब सब कुछ डिजटल होता जा रहा है. यहाँ तक कि ऑनलाइन पैसा कमाने के अनेक तरीके भी डेवलप हो गए हैं. अब आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं.

आजकल ऐसी तमाम तरकीबें विकसित हो गयीं है कि आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर की मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

यदि आप भी चाहते हैं कि आप घर बैठे कमायें तो ये लेख आपके लिए उपयोगी हो सकता है. आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक मौके बन गए हैं.

Related Information:

आजकल तमाम एप बन गए हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल के जरिये पैसा कमा सकते हैं. हलांकि इनमें से कई एप फ्राड होते हैं लेकिन तमाम ऐसे हैं जहाँ से सच में कमाई की जा सकती है. पैसा कमाने का एक विश्वसनीय एप टेलीग्राम है.

आज हम आपको बतायेंगे कि आप टेलीग्राम से पैसा कैसे कमा सकते हैं.

सबसे पहले यह जानते हैं की ये टेलीग्राम क्या है. टेलीग्राम एक मैसेजिंग एप है. यह भी आजकल बहुत लोकप्रिय हो गया है. यह एप एंड्राइड, लिनक्स तथा IOS आदि में उपलब्ध है.

इसमें हम चैट, न्यू ग्रुप, काल, और सेक्रेट चैट जैसे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

टेलीग्राम की विशेषता यह है कि हम इसमें ग्रुप बनाकर लाखों मेम्बर्स एड कर सकते हैं. इस एप में न्यू चैनल नाम का विकल्प उपलब्ध है.

इसके माध्यम से हमें पैसा कमाने का मौका मिलता है. टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए आपको अपना टेलीग्राम चैनल क्रियेट करना होगा. चैनल बनाने के बाद आप लिंक के माध्यम से नए लोगों को एड कर सकते हैं.

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमायें Make Money with Telegram

१. टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए आपको अपने चैनल को ग्रो करना होगा. यदि आपने चैनल को अच्छी तरह से ग्रो कर लिया तो आप भी टेलीग्राम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

अगर आपका चैनल मूवीज, वेब सिरीज आदि प्रदान करता है तो आप जिस किसी वेबसाईट से कंटेंट ले रहे हो वहां की लिंक को आपको लिंक शार्टर वेबसाईट के जरिये शार्ट कर अपने चैनल में एड करना है.

यदि कोई यूजर आपके चैनल पर आकर आपके किसी लिंक पर क्लिक करता है तो लिंक शार्टर वेबसाईट द्वारा कुछ एडवरटीजमेंट शो होगी और उससे आपको पैसे मिलेंगे.

२. आप अपने चैनल पर अर्निंग एप की लिंक शेयर कर पैसे कमा सकते हैं. कई सारे ऐसे अर्निंग एप हैं जिससे रजिस्टर करने के बाद वो आपको रेफरल लिंक प्रदान करती हैं.

इसके जरिये जब कोई भी यूजर आपके लिंक पर क्लिक करता है तो इससे आपको अच्छी कमाई हो सकती है.

३. अर्निंग के लिए सबसे लोकप्रिय तरीका है एफिलियेट मार्केटिंग. आप किसी भी एफिलियेट प्रदान करनेवाले वेबसाईट से जुड़कर उनके प्रोडक्ट्स की लिंक अपने चैनल पर लगाकर अच्छी अर्निंग कर सकते हैं.

अगर कोई युजर आपके दिए हुए लिंक पर क्लिक कर कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो इसके बदले उस वेबसाईट द्वारा आपको कुछ कमीशन दिया जाता है, जैसे अमेजोंन, फ्लिपकार्ड आदि.

४. कई सारी ऐसी एप्स हैं जो अपने एप का प्रमोशन करने के लिए आपको स्पांसर करती हैं. कई सारे एप्स आपको एफिलियेट के जरिये और अपने एप्स के डाऊँनलोड बढाने के लिए आपको कमीशन देतीं हैं.

अगर आपके सब्सक्रिप्शन ज्यादा हैं तो कई नए नए टेलीग्राम चैनल यूजर्स और जिनके चैनल पर सब्सक्राईब कम हैं वो अपने चैनल को प्रमोट और ग्रो करने के लिए आपको पे करते हैं. इसके अलावा आप किसी के यु ट्यूब चैनल और ब्लाग/वेबसाईट को भी प्रमोट कर आसानी से अच्छी अर्निंग कर सकते हैं.

५. आजकल कई सारे ऐसे स्टूडेंट हैं जो इंटरनेट के माध्यम से पढाई करते हैं. आप टेलीग्राम पर एजुकेशन चैनल क्रियेट कर वहां एजुकेशन सम्बंधित कोर्सेस और नोट्स सेल कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप टेलीग्राम को सेल करके भी कमाई कर सकते हैं.

यहाँ आपको कोई भी चैनल बनाकर उसे ग्रो कर उसे किसी और को सेल करना होता है.

६. आपको टेलीग्राम से तभी होगी जब आपके चैनल पर सब्सक्राईबर ज्यादा होंगे. इसलिए आपको चैनल को ग्रो करना होगा.

आपका चैनल ग्रो हो गया तो आपकी कमाई के सारे दरवाजे खुल जाते हैं. इसलिए विभिन्न तरकीबों का इस्तेमाल कर आपको अपने चैनल को ग्रो करना होगा.

अपने चैनल को ग्रो करने के लिए उसका नाम ऐसा रखें जो सम्बंधित कंटेंट से मेल खाता हो ताकि जब कोई कंटेंट सर्च करे तो आपका चैनल ही सामने आये.

७. आप ये देखें कि युजर सबसे जयादा क्या सर्च करते हैं. यदि आप इन विषयों पर चैनल बनायेंगे तो ये जल्द ही ग्रो कर सकता है. आप अपने चैनल की लिंक अपने फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर आदि अकाउंट में शेयर कर अपने चैनल को बढ़ा सकते हैं.

अगर आपका कोई यु ट्यूब चैनल है तो आप अपने यु ट्यूब के वीडिओ के डिस्क्रिप्शन में में टेलीग्राम के चैनल का लिंक शेयर कर सकते हैं.

८. आप किसी अन्य टेलीग्राम चैनल यूजर्स जिसकी सब्सक्राइब्स ज्यादा है और उसकी अच्छी खासी ट्रैफिक जेनरेट हुई है उसको कान्टेक्ट कर अपने चैनल को प्रमोट कर सकते हैं. इस काम के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. क्रास प्रोमोशन भी अपने चैनल को ग्रो करने का अच्छा तरीका है.

इसमें आपको अपने चैनल के ही कैटेगरी वाले किसी अन्य यूजर के साथ जुड़ जाना होता है. ऐसे में दोनों चैनलों को ग्रो होने में मदद मिल जाती है.

९. आपको अपने चैनल पर नियमित रूप से पोस्ट डालनी चाहिए. इसके साथ साथ आप जो भी कंटेंट डाल रहे हैं उसका आकर्षक थंबनिल और चित्र जरुर रखें. इस तरह से आपका चैनल जल्द ग्रो कर सकता है और आपकी कमाई का रास्ता साफ हो सकता है.

दोस्तों इस लेख में हमने आपको टेलीग्राम से पैसे कमाने की सारी तरकीब बता दी हैं. मेहनत और लगन से काम करके आप यहाँ से पैसा कमा सकते हैं. यदि आप कोई और जानकारी करना चाहें तो आप कमेंट बाक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *