Network Marketing

एमएलएम का अर्थ – MLM Ka Arth (Hindi)

Spread the love

मल्टीलेवल मार्केटिंग या एमएलएम वितरकों के एक नेटवर्क के माध्यम से सामान या सेवाएं बेचने की एक प्रणाली है. मल्टीलेवल मार्केटिंग को नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के रूप में भी जाना जाता है.

एमएलएम कैसे काम करता है?

मल्टीलेवल मार्केटिंग प्रोग्राम भर्ती के माध्यम से काम करता है. आपको एक वितरक बनने के लिए आमंत्रित किया जाता है, कभी-कभी कंपनी के उत्पादों के किसी अन्य वितरक के माध्यम से और कभी-कभी आम तौर पर विज्ञापित बैठक के माध्यम से.

यदि आप डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के साथ वितरक बनते हैं, तो आप एमएलएम के उत्पादों की बिक्री के माध्यम से और अन्य वितरकों की भर्ती के माध्यम से पैसे कमाते हैं. जब वे वितरक अपने स्वयं के वितरकों की भर्ती करते हैं, तो आप उस आय पर भी पैसा कमाएंगे जो वे उत्पन्न करते हैं.

आप अपने मल्टीलेवल मार्केटिंग प्लान के साथ आप जिन वितरकों को साइन अप करते हैं, उसे आपका डाउनलाइन कहा जाता है. वह वितरक जिसने आपको मूल रूप से भर्ती किया था और जो भी भर्ती श्रृंखला में उसके या उसके ऊपर है, उसे आपका अपलाइन कहा जाता है. वह वितरक जो आपको भर्ती करता है, आपको प्रशिक्षण आदि की सहायता देता है.

एमएलएम मार्केट कितना बड़ा है?

शीर्ष ३ एमएलएम कंपनी का व्यवसाय:

एवन प्रोडक्ट्स : १९८६ में स्थापित. एवन की वार्षिक बिक्री ११. ३ बिलियन डालर और ६. ५ मिलियन से अधिक बिक्री सहयोगी है. एवन विभिन्न सौंदर्य उत्पादों, गहनों और फैशन परिधानों का विपणन करता है.

एमवे १९५९ में स्थापित. एमवे की १०. ९ बिलियन डॉलर की वार्षिक बिक्री है और इसके कॉस्मेटिक, वेलनेस और खाद्य और पेय उत्पादों को बेचने वाले ३ मिलियन से अधिक बिक्री सहयोगी हैं.

हर्बालाइफ लिमिटेड, १९८० में स्थापित. हर्बालाइफ की सालाना बिक्री ४. ८ बिलियन डॉलर है और इसके २. ७ मिलियन से अधिक बिक्री सहयोगी हैं. उत्पादों में सौंदर्य प्रसाधन, व्यक्तिगत देखभाल आइटम और पोषण संबंधी पूरक शामिल हैं.

डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन के अनुसार, २०१६ में अमेरिका में २०. ५ मिलियन लोग प्रत्यक्ष बिक्री में शामिल थे, जिसकी कुल बिक्री ३५. ५००० बिलियन डालर थी। अमेरिकी आबादी के ७४ प्रतिशत से अधिक लोग प्रत्यक्ष बिक्री के माध्यम से वस्तुओं या सेवाओं को खरीदते हैं. वर्ल्डवाइड मल्टीलेवल मार्केटिंग की बिक्री २०१७ में १८९६४१ मिलियन डॉलर है. संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन शीर्ष दो वैश्विक बाजार हैं, जिनमें से प्रत्येक में १८ % बाजार हिस्सेदारी है, इसके बाद जर्मनी और कोरिया हैं. प्रत्येक का बाजार में ९ %, ८ % हिस्सा है.

विशेष जानकारी के आप कमेन्ट बाक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं अथवा मोबाइल नंबर ८१०४७९३६७५ पर संपर्क कर सकते हैं.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *