एमएलएम का इतिहास MLM Histroy in India

Spread the love

 

नेटवर्क मार्केटिंग लगभग 50 वर्षों से अधिक समय से अस्तित्व में है . सबसे पहले १९३४ में कैलिफोर्निया विटामिन कंपनी मल्टी लेवल मार्केटिंग की अवधारणा के साथ बाजार में आई . इस कंपनी ने डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के रूप में लोगों को साइन अप करने का काम शुरू किया जो खुद उत्पाद का उपयोग करेंगे और परिवार व दोस्तों को भी देंगे . इस प्रक्रिया में वे प्रति माह अतिरिक्त 50 डालर कमाएंगे जो उस समय बड़ी आय थी . उनके दोस्तों और रिश्तेदारों ने न केवल उत्पाद को पसंद किया बल्कि उन्हें यह महसूस करना शुरू कर दिया कि वे थोक मूल्य पर उत्पाद खरीदकर और दूसरों को इसे बेचकर खुद को आर्थिक रूप से लाभान्वित कर सकते हैं .

1943 में , कैलिफ़ोर्निया विटामिन ने अपना नाम बदलकर न्यूट्रलाईट कॉर्पोरेशन कर लिया , जिसने पहली सच्ची मल्टी लेवल मार्केटिंग क्षतिपूर्ति योजना लागू की . कंपनी में शामिल सभी को बिक्री के कई स्तरों पर भुगतान मिला .

1949 में , जे वान एंडल और रिचर्ड मार्विन डेवोस न्यूट्रलाइट कॉर्पोरेशन में सदस्य के रूप में शामिल हुए और अगले दस वर्षों के लिए कंपनी बढ़ी और समृद्ध हुई . वे पारंपरिक सेल्स नौकरियों को अनुचित मानते थे . उनका मानना था कि कंपनी को मजदूरों के काम के सापेक्ष उन्हें भुगतान किया जाना चाहिए . 1959 में जय और रिचर्ड ने एक अलग दिशा में जाने और अपनी खुद की मल्टी लेवल कंपनी शुरू करने का फैसला किया जिसे एमवे कहा जाता है .

1975 में , अमेरिकी उपभोक्ता संरक्षण एजेंसी फेडरल ट्रेड कमीशन ने एमवे को अदालत में ले जाने का फैसला किया क्योंकि उन्हें लगा कि एमवे एक पिरामिड स्कीम में शामिल था . पिरामिड स्कीम वह है जब आप किसी उत्पाद के बिना एक सिस्टम बेचते हैं . एमएलएम के आगमन के साथ कई अलग-अलग पिरामिड योजनाएं सामने आईं .

चूंकि एमवे उस समय की सबसे बड़ी एमएलएम वितरण कंपनी थी , इसलिए फेडरल ट्रेड कमीशन ने यह साबित करने के लिए एक उदाहरण बनाने का फैसला किया कि एमवे एक अवैध व्यवसाय में शामिल था . चार साल के लिए एमवे ने अदालतों में यह साबित करने के लिए लड़ाई लड़ी कि एमएलएम एक वैध व्यवसाय था , आखिरकार 1919 में एमवे केस जीत गया . इसने कई और MLM कंपनियों के उद्योग में प्रवेश करने का मार्ग प्रशस्त किया .

अस्सी के दशक में मल्टी लेवल मार्केटिंग शब्द को नेटवर्क मार्केटिंग द्वारा बदल दिया गया था . अभी नेटवर्क मार्केटिंग एक विशालकाय बिजनेस बनने की ओर अग्रसर है जो पारंपरिक व्यवसाय के किसी अन्य रूप को विकसित करेगा . वर्तमान में यह दुनिया में वितरण का सबसे तेजी से बढ़ने वाला तरीका है और आने वाले वर्षों में यह लोगों के व्यवसाय व समृद्धि को बढ़ाने का आधार साबित होने वाला है .

दोस्तों इस लेख में एमएलएम का संक्षिप्त इतिहास बताया गया है .यदि आपको कोई और जानकारी चाहिए तो आप कमेन्ट बाक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं .किसी विशेष जानकारी के लिए आप मोबाइल नंबर ८१०४७९३६७५ पर संपर्क भी कर सकते हैं .


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *