मोबाईल फ़ोन से पैसे कैसे कमायें? Mobile Phone se Paise Kaise Kamayen (Hindi)

  • by
Mobile Phone se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आज के युग में घर बैठे मोबाईल फोन से पैसा कमाया जा सकता है .यहाँ हम आपको कुछ  टिप्स देने जा रहे हैं जिसे  फालो करके आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं . आज के समय में किसी को आसानी से जाब नहीं मिलती है तो ऐसे में हम अपने मोबाईल के जरिये घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं .

मोबाईल फोन से पैसे कैसे कमायें ?

दोस्तों हम आपको जो तरीका बताने जा रहे है उसमें आपको कुछ इन्वेस्ट नहीं करना है .

इसके माध्यम से आप बिना कोई पूंजी लगाए पैसा कमा सकते हैं .आज कई लोग घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन उनको इसका कोई तरीका मालूम नहीं रहता है . ऐसे लोगों के लिए हम कुछ टिप्स लेकर आये हैं .

यदि आप अपने मोबाईल  के जरिये अच्छे से मेहनत करेंगे तो आप घर बैठे १० से  ५० हजार रुपये तक कमा सकते हैं . हम चाहते हैं कि आप ऐसे प्लेटफार्म पर काम करें जहाँ आपको पैसे मिलने में  परेशानी न हो .

१ – ब्लोगिंग (blogging)

ब्लोगिंग एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं .

आनलाइन अर्निंग के मामले में ब्लोगिंग सबसे टाप पर है .अगर आप  इमानदारी से ब्लोगिंग करोगे तो हजारों नहीं लाखों कमाओगे.लेकिन ब्लोगिंग करिअर ऐसा नहीं है कि आज ब्लोगिंग शुरू किया और कल पैसा आने लगे .ब्लोगिंग से अच्छा पैसा कमाने लिए थोड़ा समय लगता है .

यदि आज से ब्लोगिंग शुरू किया तो ५-६ माह में आपकी   आय शुरू हो सकती है .यदि आप अडवांस लेवल से काम शुरू करते हैं तो २ माह में भी आपकी अर्निग शुरू हो सकती है .

हलांकि ब्लोगिंग करिअर में २-४ माह का समय लगता है लेकिन यदि आप अच्छे से मेहनत करेंगे तो हर माह आसानी ५० हजार से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं .

२ – एफिलियेट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग भी पैसा कमाने का अच्छा प्लेटफार्म है अपने मोबाईल से .एफिलिएट मार्केटिंग में कुछ करना नहीं पड़ता है.

कंपनी जो एफिलिएट प्रोडक्ट प्रोवाइड करती है उसे आपको पब्लिक के सामने सेल करना होता है .उसके बदले में एफिलिएट प्रोडक्ट प्रोवाइर कंपनी आपको कमीशन देती है .अगर आपके पास एक ब्लाग है तो आप आसानी से एक माह में ५० हजार कमा सकते हैं .

एफिलिएट  प्रोडक्ट प्रोवाइडर कुछ कंपनियों के नाम अमेजोन,फ्लिपकार्ड,वूप्लर,स्नेपडील आदि हैं .

३ – सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)

बहुत सारे लोगों को पता नहीं है कि सोशल मीडिया से भी पैसा कमाया जा सकता है .वो लोग सोशल मीडिया को केवल मनोरंजन के लिए इस्तेमाल करते हैं .

लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो सोशल मीडिया के जरिए अच्छा पैसा कमा रहे हैं .बहुत सारे सोशल मिडिया साईट ऐसे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं .

फेसबुक ,ट्विटर,गूगल प्ले,लिंकडीन,इन्स्टाग्राम आदि ऐसे साईट हैं जहाँ से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं .फेसबुक एक ऐसा साईट है जहाँ से आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं .अनेक लोग फेशबुक में पेज बना कर अच्छा पैसा कमा रहे हैं .

जब आपके फेशबुक पेज को २००० लाइक मिल जायेगा तो आप अपने पेज को मोनिटाईज कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं .

फेशबुक पेज को मोनिटाईज करने के लिए आपके पेज को दो हजार लाईक मिलना जरुरी है .ट्विटर और गूगल प्लस के माध्यम से भी आप बहुत कम समय में करोड़ों लोगों को अपने बिजिनेस के बारे में बता सकते हैं .

इन दोनों प्लेटफार्म के माध्यम से आप अपना बिजिनेस बहुत जल्दी ग्रो कर सकते हैं .लिंकडीन में ऐसा कुछ नहीं करना पड़ता .लेकिन यहाँ बहुत सारी कंपनी आपको पार्ट टाईम जॉब प्रोवाईड करते हैं.

कुछ जॉब ऐसा होता है कि जिसे अपने मोबाईल के जरिए किया जा सकता है .आपको लिंकडीन प्लेटफार्म के जरिये बहुत से आनलाईन जाब मिल जायेगे जिससे आप पैसा कमा  सकते हैं .

इन्स्टाग्राम में आप कोई भी फोटो बेचकर आसानी से पैसा कमा सकते हो .अगर आप  फोटो एडीटर हो या आप एक फोटोग्राफर हैं तो आप आपके लिए इन्स्टाग्राम अच्छा प्लेटफार्म साबित हो सकता है.

४ – एन्ड्रोएड ऐप डेवलपमेंट (Android app Development)

मोबाईल से पैसे कमाने के लिए ऐप्स डेवलपमेंट भी एक  अच्छा और जिन्यून प्लेटफार्म है .इंटरनेट पर ऐसे बहुत से टूल उपलब्ध हैं जहाँ मोबाईल की मदद से  आप अपना ऐप बना सकते हैं .

अगर आप ऐप बनाना नहीं जानते हैं तो आप इंटरनेट के माध्यम से ऐप बनाना सीख  सकते हैं .गूगल पर सर्च करके आप ऐप बनाना सीख सकते हैं .

५ – युट्यूब चैनल (You tube channel)

यु ट्यूब चैनल भी मोबाईल से पैसा कमाने का एक अच्छा प्लेटफार्म है .यु ट्यूब से पैसा कमाने लिए आपके चैनेल को ४ हजार घंटे वाच टाइम और १० हजार सब्सक्राईबर होना चाहिये .

इसे गेन करने के लिए आपको १ साल लग सकते हैं .अगर आप मेहनत कर सकते हैं तो आप यू ट्यूब से पैसा कमा सकते हैं .

आप वीडिओ बनाकर अपने चैनल में डालते रहिये. जब ४हजार घंटे  वाचटाईम  और १० हजार सब्सक्राईबर हो जायेंगे तो आप चैनल को ऐडसेन्स के जरिये मोनिटाईज करके आसानी से पैसा कमा सकते हो .आप कैमरा या मोबाईल से विडिओ शूट करके चैनल पर डालते रहिए और पैसा बनाते रहिये .

ये ५ प्लेटफार्म है जहाँ से आप मोबाईल से पैसा कमा सकते हैं .दोस्तों ये बिलकुल जिन्यून  प्लेटफार्म हैं जहां से आप पैसा कमा सकते हैं.यहाँ आप अपना फुल टाइम करिअर भी बना सकते हैं .

Also Read: How To Make Money During Lockdown

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *