नेटवर्क बनाने का तरीका (Hindi) Network Banane Ka Tarika

Spread the love

 

 

नेटवर्क मार्केटिंग को २१ वीं सदी का व्यवसाय कहा जाता है. भारत में इस व्यवसाय के विकास की बहुत संभावना है क्योंकि भारत की आबादी बहुत अधिक है. यहाँ बेरोजगारी भी काफी ज्यादा है.

इस व्यवसाय में सबको काम देने की क्षमता है इसलिए आने वाले दिनों में भारत में नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के तेजी से आगे बढ़ने की संभावना है. इस व्यवसाय में बहुत कम पूंजी से बहुत बड़ा व्यवसाय डेवलप हो सकता है.

इसलिए इस व्यवसाय में सफल होने के लिए स्किल डेवलपमेंट जरूरी है. निम्न बातों पर अमल करके आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पा सकते हैं.

नेटवर्क बनाने का तरीका

१. स्पष्ट लक्ष्य:

प्रत्येक व्यवसाय में सफलता के लिए लक्ष्य जरुरी है. यह आपको भी करना चाहिए. चाहे आप किसी पार्टी की मेजबानी कर रहे हों, या कोई भी काम कर रहे हों, आप स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें और फिर उन्हें हासिल करने के लिए काम करें.
पहले आप को छोटे लक्ष्य निर्धारित करने हैं, फिर अपनी अपेक्षा को बढ़ाएं और हर बार लक्ष्य बनायें. इस तरह आप अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए प्रेरित होते हैं और यह प्रेरणा आपको और भी अधिक प्राप्त करने के लिए सही मानसिकता में रखती है.

२. सबको बिजनेस बताएं:

आपको अपने परिजनों, दोस्तों और सम्बन्धियों को भी इस व्यवसाय के बारे में बताना चाहिए. जो लोग आपके साथ आयें ठीक और जो न आयें उनका बुरा न मानें, बल्कि सभी से संबंध बनाये रखें.

इस धंधे का नियम यह है कि आपके ज्यादातर परिजन और करीबी लोग आपकी सफलता के बाद व्यवसाय में आते हैं. अपने व्यवसाय के बारे में कुछ भी नहीं बोलना गलत है.

आखिरकार यह नेटवर्क मार्केटिंग है, इसलिए आपको अपने व्यवसाय और उत्पादों / सेवाओं के बारे में लोगों से बात करने की आवश्यकता है. अपना काम करें और उन्हें अपनी सफलता को देखने दें. कार्रवाई शब्दों की तुलना में जोर से बोलती है.

एमएलएम व्यवसाय किसी भी अन्य व्यवसाय से अलग नहीं है. आपको उन लोगों को लक्षित करने की आवश्यकता है जो आपको फायदा दे सकते हैं.

3. समाधान बनें:

इस व्यासाय में अच्छाई जीतती है. आपको अपनी टीम अपने ग्राहकों की समस्याओं की जानकारी करनी चाहिए और उनका समाधान करना चाहिये. आप जितना अधिक लाभ दूसरों को पहुंचाएंगे उतना ही आप स्वीकार्य होते चले जायेंगे. यह सबसे महत्वपूर्ण सुझावों में से एक है. ग्राहकों की समस्याओं और चुनौतियों का समाधान प्रदान करना प्रभावी तरीका है. यदि आप अपने स्वयं के वित्तीय लाभ के लिए अपने स्वयं के एजेंडे को आगे बढ़ाने की बजाय लोगों की समस्या का समाधान कर रहे हैं तो लोग अधिक आकृष्ट होंगे.

4. अपने उत्पादों / सेवाओं को न भूलें:

इस व्यवसाय में नए लोगों को लाने पर हमेशा बहुत ध्यान दिया जाता है. यह होना भी चाहिए. लेकिन यह सब अपने उत्पादों / सेवाओं के माध्यम से होना चाहिए जो आपके व्यवसाय की नींव हैं. एक मजबूत, निष्ठावान ग्राहक आधार का निर्माण न केवल नियमित आय उत्पन्न करेगा, बल्कि यह आपको आपके व्यवसाय के लिए राजदूत भी बनाएगा. क्योंकि आपके ग्राहक आपके उत्पादों और आपके व्यवसाय के बारे में बात करेंगे.

5. मजबूत फालोअप :

मजबूत फालोअप इस व्यवसाय का आधार है. आप ने जिनको भी प्लान दिखाया है, यदि उन्होंने तुरंत बिजनेस नहीं शुरू किया तो उनसे ४८ घंटे के भीतर फिर मिलने की कोशिश कीजिये और उनकी शंकाओं का निवारण करते हुए उन्हें बिजनेस में लाने की कोशिश कीजिये. फलो अप में देरी हानिकारक है.

६. संवाद कौशल:

इस व्यवसाय में आगे बढने के लिए आपको बातचीत में प्रवीण होना चाहिये. आप विभिन्न सेमिनारों और वर्कशाप के जरिये अपनी बातचीत की कला को आकर्षक बनाइये ताकि लोग आपकी बात सुनकर प्रभावित हों और आपके साथ जुड़ सकें.

७. दूसरों की मदद करो:

नेटवर्क मार्केटिंग एक अच्छा इन्सान बनने की यात्रा है. जैसे जैसे आप डी सदगुणों से युक्त होते जाते हैं वैसे वैसे आप सफल होते जाते हैं. इसलिए आपको हमेशा दूसरों की सच्ची मदद करनी चाहिए. चाहे वह आपकी टीम हो या कोई अजनबी आदमी. करुणा, दयालुता, मदद, सेवा के गुणों से आदमी मैगनेट की तरह आकर्षक हो जाता है.

८. बिक्री कौशल:

आपको हमशा इस बात का अहसास रहना चाहिये कि आप एक व्यवसायी हैं. इसलिए हमेशा आपका बिजनेस और प्रोडक्ट हमेशा आपके दिमाग में रहना चाहिये. व्यवसाय तभी सफल होगा जब आपके सामान बिकेंगे. इसलिए मार्केटिंग हमेशा दिमाग में रहनी चाहिये.

९. नेतृत्व कौशल:

नेटवर्क मार्केटिंग लीडरशिप का व्यवसाय है. इसलिए आपको नेतृत्व कौशल का विकास करना चाहिए. आप यह काम सेमिनार व वर्कशॉप अटेंड करके कर सकते हैं. इससे आपको टीम सँभालने व विकसित करने में मदद मिलेगी.

१०. कोचिंग कौशल:

आपको अपने व्यवसाय की सभी बातों की जानकारी होनी चाहिए ताकि आप अपनी टीम को अच्छी तरह से ट्रेंड कर सकें. यदि आपकी टीम ट्रेंड हो गयी तो यह आपकी सफलता को बहुत आसान कर देगी.

११. स्व-प्रचार कौशल:

यह धंधा मुख्य रूप से माउथ पब्लिसिटी पर चलता है. आपको अपने धंधे की सारी बातों की जानकारी के साथ प्रचार कौशल में भी महारत हासिल करनी चाहिए ताकि आप अच्छी तरह से अपना, अपनी कम्पनी और अपने प्रोडक्ट आदि का प्रचार कर सकें और बड़ी टीम बना सकें.

१२. विकास की मानसिकता:

आपकी सोचा सकारात्मक होनी चाहिए तथा आत्मविश्वास आपमें कूट कूट कर भरा होना चाहिए. आपका लक्ष्य हमेशा बड़ा होना चाहिए तथा छोटी मोटी बातों को भूलकर आगे बढ़ने की मानसिकता होनी चाहिए. आपको अपनी पर्सनालिटी को आकर्षक बनाना होगा तथा मानसिक रूप से मजबूत होना होगा. यह व्यवसाय काफी चढ़ाव उतार वाला व्यवसाय है इसलिए आपको मानसिक रूप से दृढ रहना होगा ताकि आप कभी भी नकात्मक विचारों से प्रभावित न हों.
दोस्तों उक्त बातों पर अमल करके आप आसानी से एक बड़ी टीम बना सकते हैं और नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफल हो सकते हैं. यदि आपको कोई और जानकारी करनी है तो आप कमेन्ट बाक्स में प्रश्न पूंछ सकते हैं. विशेष जानकारी के लिए आप मोबाइल नंबर ८१०४७९३६७५ पर संपर्क कर सकते हैं.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *