नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे – Network Marketing Ke Fayade (Hindi)

  • by

मैं ये बात विश्वास के साथ कह सकता हूं कि नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय आज की आर्थिक स्थिति में आपके द्वारा की जा सकने वाली सबसे स्मार्ट चीजों में से एक है. नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि इस व्यवसाय मॉडल पर आपकी नज़दीकी नज़र क्यों होनी चाहिए.

किसी भी व्यवसाय का निर्माण करने में समय, प्रयास और ऊर्जा लगती है. पिछले कुछ हजार वर्षों में खेती सब कुछ थी. जिस किसी के पास भूमि और खेतों का स्वामित्व था उसने धन को नियंत्रित किया. २० वीं शताब्दी में हम “औद्योगिक-युग” में चले गए.

अमेरिका में हेनरी फोर्ड या जनरल मोटर्स, वेस्ट जर्मनी में क्रुप्प, फ्रांस में प्यूज़ो जैसे बड़े कॉरपोरेट दिग्गज अपने विशाल स्टील और कार कंपनियों के साथ व्यापार की दुनिया में हावी थे. कारखानों के स्वामित्व वाले लोगों ने धन को नियंत्रित किया.

नया समय, नई सोच

जैसा कि हम रॉबर्ट टी कियोसाकी के “२१ वीं सदी के व्यापार” में पढ़ सकते हैं: “जब मैं एक बच्चा था तो मेरे माता-पिता ने मुझे सफलता के लिए वही सूत्र सिखाया जो आपने शायद सीखा: स्कूल जाओ, कठिन अध्ययन करो, अच्छे ग्रेड प्राप्त करो ताकि आप लाभ के साथ एक सुरक्षित, उच्च-भुगतान वाली नौकरी पा सकें.

आपकी नौकरी आपका ख्याल रखेगी. लेकिन यह औद्योगिक युग की सोच है, और अब हम औद्योगिक युग में नहीं हैं. यह एक नई सदी है और अब नियम बदल गए हैं. अब हम सूचना युग में हैं और हमें सूचना-युग की सोच का उपयोग करने की आवश्यकता है.

इंटरनेट के उदय के बाद हम सूचना युग में चले गए. फेसबुक और ट्विटर जैसी कंपनियां व्यापार की दुनिया को बदल रही हैं. आज नेटवर्क निर्माण सब कुछ है. अपने खुद के व्यवसाय के निर्माण के लिए इससे बेहतर समय कभी नहीं रहा. तो क्या आप धारा के साथ जा रहे हैं?

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

नेटवर्क बनाने और नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

१. क्या आप अपने सहकर्मियों के क्रोधी चेहरे को सोमवार की सुबह या सप्ताह के अन्य दिनों में देखना पसंद करते हैं? यह नेटवर्क मार्केटिंग के सबसे बड़े लाभों में से एक है. आप ऐसे लोगों के समुदाय में घूमने जाते हैं, जो सभी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं, सकारात्मक रहने और सफल मानसिकता रखने वाले हैं. यह आपके आस-पास के सभी नकारात्मक लोगों की तुलना में बहुत बेहतर है.

२. क्या आप ऐसी कंपनी के लिए काम करेंगे जहाँ आपकी कड़ी मेहनत को नियमित पहचान और सराहना मिलती है? नेटवर्क मार्केटिंग में आप एक समुदाय का हिस्सा होते हैं जो चाहते हैं कि आप सफल हों क्योंकि यह सीधे सभी को लाभ पहुंचाता है. पारंपरिक नौकरी में यह बहुत दुर्लभ है.

३. पिछले १०० वर्षों से लोग सुरक्षा के कारण अपनी पारंपरिक नौकरियों पर लटके हुए हैं. बढ़ती हुई जनसंख्या और अधिक परंपरागत व्यवसायों के बंद होने से अधिक से अधिक लोग अपनी नौकरियों से मुक्त हो रहे हैं, नौकरी की सुरक्षा अब मौजूद नहीं है.

इसका मतलब है कि नियोक्ता इसका पूरा लाभ उठा सकते हैं और लोगों से उसी पैसे के लिए लंबे समय तक और अधिक समय तक काम करने को कह सकते हैं. यह अधिक से अधिक आम होता जा रहा है और हम भय आधारित वातावरण में काम करते हैं.

लोग अब अपने जीवन यापन के लिए अधिक सुरक्षित रास्ता तलाश रहे हैं. क्या अधिक सुरक्षित है? नौकरी के साथ एक आय स्ट्रीम या सौ स्थानों से आने वाली आय, जो आपको नेटवर्क मार्केटिंग जैसे बड़े ग्राहक आधार से मिलती है? आज की पारंपरिक नौकरियां अब जोखिम भरा विकल्प हैं.

४. ९ से ५ की नौकरी में असली विजेता कंपनी है. कारण आपको केवल २-३ % वेतन वृद्धि मिलती है क्योंकि यह सीधे बॉस की जेब से निकलती है. एक साधारण गणित है: आप जितना अधिक पैसा कमाते हैं, वह उतना ही कम पैसा बनाता है. नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के विपरीत, आप जितना अधिक पैसा बनाते हैं, उतना ही अधिक पैसा आपके व्यवसाय के साझेदार बनाते हैं. यह एक सच्ची जीत की स्थिति है.

यह केवल भविष्य का व्यवसाय मॉडल नहीं है, बल्कि यह पहले से ही दुनिया भर में नेटवर्क मार्केटिंग में काम करने वाले १०० मिलियन से अधिक लोगों के साथ जीतनेवाला बिजनेस मॉडल है.

५. क्या आप अगले ४० वर्षों तक काम करना चाहते हैं या 5 साल की कड़ी मेहनत के बाद सेवानिवृत्त होना चाहते हैं और बाद में जीवन का आनंद लेना चाहते हैं? लोगों के पास अब एक स्पष्ट विकल्प है.

वे या तो विश्वविद्यालय से स्नातक होकर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और ४० साल में सेवानिवृत्त कमा सकते हैं और शेष जीवन को न्यूनतम मजदूरी के बराबर पर जी सकते हैं, या वे नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय का निर्माण कर सकते हैं और केवल ५-७ वर्षों के बाद रिटायर्ड लाइफ का आनंद लेना चाहते हैं.

इस बिजनेस मॉडल के बारे में मुझे जो कुछ भी पसंद है वह यह है कि आप अपना खुद के काम की सूची बना सकते हैं. आप जहां भी जाते हैं इस प्रकार का काम अपने साथ ले जा सकते हैं. यदि आप घर पर या छुट्टी पर हैं, तो आप दुनिया में कहीं भी काम कर सकते हैं.

आप कहीं भी लोगों से मिल सकते हैं और वे आपके उत्पादों या सेवा में दिलचस्पी ले सकते हैं. यदि आप ऑनलाइन बिजनेस में हैं तो आपकी ऑनलाइन उपस्थिति आपके लिए २४x७ काम करती है.

६. एक निष्क्रिय आय का मतलब है कि वास्तविक काम पूरा हो जाने के बाद आपको भुगतान जारी रखना है. यह पारंपरिक नौकरियों में नहीं है जहां आप पैसे के लिए समय देते हैं. जैसे ही आप काम करना बंद कर देंगे आपकी आय भी रुक जाएगी.

नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में आपके पास सैकड़ों या हजारों ग्राहक हैं जो आपकी आय पैदा करते रहेते हैं. समय के साथ नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करेगा. आप एक महीने के लिए छुट्टी पर जा सकते हैं और आप अभी भी पैसे कमा रहे हैं यदि आप वहां हैं या नहीं.

जब आप नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में एक निश्चित बिंदु पर पहुंचते हैं और आपके पास आपकी टीम होती है तो आपकी टीम आपके लिए पैसा बनाना शुरू कर देती है. आप नौकरी के साथ ऐसा नहीं कर सकते.

७. व्यवसाय मालिकों का सबसे बड़ा सिरदर्द कर्मचारी होते हैं. श्रम लागत आमतौर पर सभी व्यावसायिक खर्चों का ८० % है, लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग में नहीं. यहाँ आप अन्य लोगों को सिखाते हैं कि कैसे सफल हों और प्रत्येक व्यक्ति का कंपनी के साथ अपना अनुबंध होता है.

यहाँ कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं है. यह पेशा बेहतर है क्योंकि यहाँ आपको कर्मचारियों को काम पर रखने की आवश्यकता नहीं है, और जिन लोगों के साथ आप भागीदार हैं उन्हें आपकी निरंतर उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है. आप उन्हें एक बार प्रशिक्षित करते हैं और फिर उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए छोड़ देते हैं.

८. इस व्यापार में ज्यादा व्यय की आवश्यकता नहीं है, इसलिए इसमें कोई जोखिम नहीं है.

९. आज इंटरनेट दुनिया को बदल रहा है और आप भी इस बदलाव के बीच में रह रहे हैं. २० वर्षों में आप पीछे देख सकते हैं और सोच सकते हैं कि मैंने इसका सबसे अधिक लाभ क्यों नहीं उठाया?

व्यापार शुरू करने के लिए आज से बेहतर समय इतिहास में कभी भी नहीं रहा है और विशेष रूप से उसमें जिसमें लोगों के साथ जुड़ना शामिल है. अब आप एक बटन दबाकर सैकड़ों लोगों से संपर्क कर सकते हैं. इस तथ्य को जो आप अभी पढ़ रहे हैं, यह साबित करता है कि यह किस तरह से काम कर रहा है.

नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप मोबाइल नंबर ८१०४७९३६७५ पर संपर्क भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *