नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) क्यों करें | Why Network Marketing? | Hindi

  • by
Who You Should Join MLM

आज के  दौर में नेटवर्क मार्केटिंग  व्यासाय बहुत तेजी से बढ़ रहा है. नेटवर्क मार्केटिंग को एमएलएम या डायरेक्ट सेलिंग भी कहते हैं.बिजनेस के नजरिये से देखें तो  यह व्यवसाय एक बड़ी कामयाबी का स्रोत बन सकता है.

नेटवर्क मार्केटिंग करने के फायदे Benefits of MLM

इस बिजिनेस में शुरु में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है लेकिन इनकम ज्यादा नहीं मिलता. लेकिन यदि आप लम्बे समय  तक  यहाँ काम करने का संकल्प लें तो एक समय ऐसा भी आता है जब आप को बिना काम किये ही लाखों करोड़ों रूपये मिलते हैं.

Also Read: Get Success in MLM Like This

यह चमत्कारिक बिजिनेस है जिसमें किसी नुकसान की उम्मीद नहीं रहती है.लेकिन इनकम पाने की संभावना बहुत अधिक रहती है. यहाँ हम आपको बताएँगे कि एमएलएम से क्या क्या फायदे हो सकते हैं और आज के युग में नेटवर्क  मार्केटिंग क्यों जरुरी है.

जैसा कि हम जानते हैं कि हर चीज के दो  पहलू होते हैं. अर्थात किसी काम को करने से नुकसान और फायदे दोनों होते हैं .लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय ऐसा व्यसाय है जिसमें  नुकसान की गुंजाइश नहीं रहती है लेकिन फायदा बहुत अधिक होता है.

Read: How to Join Mi Lifestyle

यहाँ हम आपको नेटवर्क मार्केटिंग से होने  वाले प्रमुख फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. यदि आप इस बिजिनेस में लम्बे समय तक टिक गए तो यह  व्यसाय आपको आश्चर्यजनक सफलता दिला सकता है. आइये चर्चा करते हैं एमएलएम करने के प्रमुख फायदों की.

१ – कोई भी कर सकता है यह व्यवसाय

नेटवर्क मार्केटिंग ऐसा व्यसाय है जिसमें उम्र,पढाई,जाति,धर्म,क्षेत्र, भाषा,लिंग आदि का कोई बंधन नहीं होता. कोई भी यह व्यवसाय कर सकता है. यह व्यवसाय करने के लिए आपको किसी क्वालीफिकेशन या एग्जाम पास करने की जरुरत नहीं पड़ती है.बस आपको अपना काम समझना है और उसे सिस्टम से करना है.नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करने से आपको कोई रोक नहीं सकता और हर जगह आपको काम करने का मौका मिल जाएगा.यहाँ ज्यादा पूंजी लगाने की भी जरुरत नहीं पड़ती. अमीर गरीब कोई भी आदमी यह व्यापार कर सकता है.

२ – स्वतंत्रता

यदि  आप अपनी मर्जी के मालिक बनना चाहते हैं तो नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय आपके लिए है.यहाँ आपको काम की पूरी आजादी मिलती है. आप जब चाहे काम करो और जब चाहो  छुट्टी लो. यहाँ आपका कोई बॉस नहीं होता.

यहाँ आप जितना अधिक काम करना चाहें कर सकते हैं. कम काम करने पर भी आपको कोई बोलने वाला नहीं रहता है.यह आपका का खुद का व्यवसाय है और आप  उसे अपनी इच्छानुसार चला सकते हैं.एमएलएम का  फायदा यह है कि आप जितना घूमकर काम करें उतना ही अच्छा है.

आप कहीं भी जा सकते हैं आपको कोई रोक नहीं रह सकता .इस धंदे में  आप जितनी नई जगह जायेंगे, जितने नए लोगों से मिलेंगे उतना ही बेहतर रहेगा. किसी कंपनी का  मालिक जितनी आजादी का आनन्द लेता है उतना आनंद आप भी ले सकते हैं .

३ – महाराजाओं सा सम्मान

एमएलएम में आपको जितना सम्मान मिलता है उतना सम्मान किसी और  धंधे में नहीं मिल सकता है.यहाँ आप महराजाओं सा सम्मान पा सकते हैं.

यहाँ शुरू में आपके आत्मसम्मान को ठेस लग सकती है लेकिन जब आप सफल हो जाते हैं, लीडर बन जाते हैं और नेटवर्क में ऊपर आ जाते हैं तो आपको अपार सम्मान मिलता है. यह सम्मान देखकर किसी को भी ईर्ष्या हो सकती हैं.

जिन लोगों को शोहरत का नशा हो उन्हें एमएलएम में आ जाना चाहिये. इस व्यवसाय में शुरू में मेहनत करनी पड़ती  है लेकिन बाद में  कम काम करके भी लाखों की कमाई की जा सकती है .

४ – सुरक्षित जॉब

आज अनेक लोगों को अपने जाब  को लेकर आशंका बनी रहती है. लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग आपको पूरी तरह जाब सुरक्षा देती है.

यदि आप किसी अच्छी  कंपनी  से जुड़कर लीडर बन गए तो आपको आपकी जगह  से  कोई हटा नहीं सकता है .एमएलएम लीडर और  सीनियर मेंबर की स्थिति  सुरक्षित हो जाती है. यदि  कुछ समय आप काम न भी करें तो  आपको आपकी पोजीशन से कोई हटा नहीं सकता है.

जाब सिक्योरिटी के मामले  में एमएलएम बेस्ट च्वाइस हो सकती. एमएलएम के प्रक्रार भी अलग अलग हैं जिन्हें आप अपनी स्थिति के अनुसार ज्वाइन कर सकते हैं. तो जिन लोगों को अपनी नौकरी या धंधा सुरक्षित नहीं लगता, उन्हें एमएलएम ज्वाइन करना चाहिए.

५ – कम पूँजी से बड़ा व्यापार

अगर आप कोई छोटा भी बिजिनेस शुरू करें तो उसमें लाखों की लागत लग जाती है.लेकिन एमएलएम में  खर्च बहुत कम लगता  है.यहाँ  कम इन्वेस्टमेंट पर आप बिजिनेस से जुड़ सके हैं.यहाँ आप कम से कम पैसे में एमएलएम ज्वाइन कर सकते हैं.

आप तमाम कम्पनियों के प्लान देखकर अपनी इच्छानुसार कोई कंपनी ज्वाइन कर सकते हैं. एमएलएम में पूंजी भले कम लगती है लेकिन व्यापार का स्कोप बड़ा रहता है.यहाँ व्यापार ग्रोथ की अपार संभावनाएं रहती हैं.

जब आपकी पूंजी ज्यादा नहीं लगती तो उसमें नुकसान की भी सम्भावनायें कम हो जाती हैं. आप कसी भी  शहर या गाँव में रहकर अपना व्यापार कर सकते हैं, नेटवर्क खड़ा कर सकते हैं. ऐसे लोग जो यापार तो करना चाहते हैं लेकिन जिनके पास पूंजी नहीं है वे एमएलएम में हाथ आजमा सकते हैं. यह क्षेत्र उनके लिए वरदान साबित हो सकता हैं.

६ – अपार इनकम की संभावना

कई कामों में इनकम की लिमिट होती है. लेकिन एमएलएम में इनकम की कोई सीमा नहीं होती है .यहाँ आप अपनी इच्छा के अनुसार पैसा कमा सकते है. और सारा इनकम ह्वाइट होता है.

आप अपनी  कंपनी का  सूझबूझ से चयन करें और उसका प्लान ठीक से समझ लें .इसके बाद आप अपनी कमाई का लक्ष्य बना सकते हैं और अधिक से अधिक कमाई कर सकते हैं. आप ऐसी कम्पनी से जुड़ें जो कमाई की अपेक्षा सिखाने पर ज्यदा जोर देती हो.

इस धंधे का नियम है कि जो  सीखता है वह जीतता है. यदि आप ज्यादा कमाने की इच्छा रखते हैं तो आप उस हिसाब से प्लानिंग कर सकते हैं. मतलब यह कि आप  अपनी इच्छा के अनुसार पैसा कमा सकते हैं. आम आदमी को यह सुविधा और कहीं नहीं मिलती .

७ – सीखने का मौका

नेटवर्क मार्केटिंग में आपको तमाम चीजें सीखने का मौका मिलता है .यहाँ आकर आपकी पूरी पर्सनालिटी बदल सकती है .अगर आप एक  अच्छी कंपनी से जुड़कर काम शुरू करते हैं तो इसके अनेक फायदे होते हैं.

यहाँ आप तमाम सफल और अच्छे लोगों से मिलते हैं तो उनके  गुण आप में भी आने लगते हैं. ये सारी चीजें यहाँ सिखाई भी जाती हैं जिससे आप गुणों की खान बन जातें हैं. एक अच्छा नेटवर्कर अच्छा इन्सान भी बन जाता है.

वह बातचीत से लोगों को प्रभावित करना सीख जाता है. उसकी स्पीच की क्षमता बेजोड़ हो जाती है. उसका व्यक्तित्व इतना आकर्षक हो जाता है कि लोग  उससे मिलना पसंद करते हैं, उसके साथ फोटो खिंचाने के लिये लालायित रहते  हैं.

इस प्रकार यहाँ ट्रेनिंग से आदमी साधारण से असाधारण बन जता है. यह सीखने का बेहतरीन प्लेटफार्म है. यहाँ सीखी  हुई चीजें जीवन भर आपके काम आती हैं. एमएलएम में पैसा और नोलेज दोनों मिलता है.

इसके अलावा एमएलएम में  आपको तमाम दोस्त मिलते हैं जो जीवन के हर मोड़ पर आपका साथ देते हैं. यहाँ पर आप को पैसिव इनकम लेने का मौका मिलता है. एमएलएम में स्वप्न देखने और उसे पूरा करने का मौका मिलता है. यहाँ आप अपने साथ दूसरों का भी भविष्य संवार सकते हैं.

निष्कर्ष

हमने आपको एमएलएम से होने वाले लाभों के बारे बता दिया है. अब आप समझ गये होंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़कर आप क्या हासिल कर सकते हैं. आज बेरोजगारी के  युग में एमएलएम किसी वरदान से कम नहीं हैं.

यह व्यवसाय उन लोगों के लिए विशेष उपयोगी है जो साधारण परिवार में पैदा होकर असाधारण सफलता हासिल करना चाहते हैं.ऐसे लोग जो साधनहीन हैं  यहाँ आकर वे सफलता के झंडे गाड़ सकते हैं और अधिक से अधिक धनार्जन कर सकते हैं.ऐसे लोग जो इमानदारी और मेहनत के साथ बड़ा बनना चाहते हैं, नेटवर्क मार्केटिंग उनके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है.

आप यह जानकारी दूसरों को भी शेयर कर सकते हैं. नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के बारे में किसी भी जानकारी के लिए आप मोबाइल नंबर ८१०४७९३६७५ पर सपर्क कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *