Success in Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) में सफल कैसे हों – Success in Network Marketing hindi

Spread the love

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिग व्यवसाय  आज का सबसे तेजी से बढने वाला व्यवसाय है. आगामी कुछ वर्षों में नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय के टर्न ओवर में भारी वृद्धि होने की संभावना है.नेटवर्क मार्केटिंग को डायरेक्ट सेलिंग या MLM भी कहते है.

बेरोजगारी के इस युग में नेटवर्क मार्केटिंग भारत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.यह व्यवसाय बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार देने की क्षमता रखता है. नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसको करने में उम्र,पढाई,जाति,धर्म, क्षेत्र ,पूंजी  की कोई बाधा आड़े नहीं आती.

Read: Mi Lifestyle Marketing Plan

भारत जैसे विशाल आबादी वाले देश में नेटवर्क मार्केटिंग व्यासाय का भविष्य बहुत उज्ज्वल है.आज हम  आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में तेजी से आगे बढ़ सकते है और जल्द सफलता हासिल कर सकते हैं.

नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफल होने का तरीका Sucess in Network Marketing

दोस्तों  आपने एक  वाक्य सुना होगा ‘follow the system’. नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफल होने के लिए इस वाक्य का अनुशरण करना बहुत जरुरी है.टी दोस्तों हर बिजिनेसको  को करने का एक सिस्टम हॉट है.

उई प्रकार नेटवर्क मार्केटिंग का भी पना सिस्टम होता है .इस व्यवसाय में सफलता के लिए नेटवर्क मार्केटिंग व्यसाय के सिस्टम  का सख्ती से पालन जरुरी है .नीचे बताई हुई बातों पर अमल करके आप  इस व्यवसाय में कामयाब हो सकते हैं.

सकारात्मक सोच

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको अपनी सोच को सकारात्मक बनाना  होगा .नकरात्मक सोच के साथ आप किसी भी व्यवसाय में सफल नहीं हो सकते हैं. आपको अपने ऊपर विश्वास करना पड़ेगा,अपनी कम्पनी पर भरोसा करना होगा, अपने व्यवसाय पर भरोसा करना होगा, अपनी कम्पनी के उत्पाद पर भरोसा करना होगा.

यदि आपको अपनी कम्पनी के उत्पाद पर भरोसा नहीं होगा तो आप पूरे विश्वास के साथ लोगों को उसके बारे में नहीं बता पाएंगे जिससे आपके व्यवसाय पर  बुरा असर पडेगा. जो आपसे जुड़ना भी चाहेंगे वो अपने कदम पीछे खींच लेंगे.इसलिए इसलिए सकारात्मक सोच के साथ  अपनी कंपनी के प्लान और प्रोडक्ट पर भरोसा रखें और पूरी क्षमत के साथ उनकी खूबियों को लोगों के सामने प्रस्तुत करें.  आपका कान्फीडेंस देखकर लोग  आपसे प्रभावित होंगे और आपके साथ जुड़ जायेंगे.

लिस्ट तैयार करें

यह व्यवसाय लोगों का बिजिनेस है .इसमें आप अकेले सफल नहीं हो सकते है. इसमें आपको टीम बनानी होगी .जिसकी टीम जितनी बड़ी होगी, उसका इनकम भी उतना बड़ा होगा.बड़ी टीम बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक  लिस्ट बनानी  होगी .इस लिस्ट में आप अपने परिजनों,दोस्तों,सहकर्मियों,पड़ोसियों, रिश्तेदारों और परिचितों का नाम लिख डालिये .लिस्ट बनाने में कोई कंजूसी न करें . जितना भी संभव हो बड़ी लिस्ट बनाने की कोशिश करें. ये लिस्ट ही आपके व्यासाय की नींव है.

प्लान बताएं

आपने जिन लोगों की लिस्ट बनाई है,आप उन्हें इन्वाइट  करके अपनी कंपनी का प्लान दिखा सकते है .यदि आप अच्छी तरह से प्लान दिखा सकते हैं तो आप खुद प्लान दीजिये .अदि आप अभी नये हैं या आपको प्लान बताना नहीं आता है तो आप किसी सीनियर की मदद ले सकते हैं .यहाँ इस बात का ध्यान  रखें कि पूरी जानकारी के बगैर किसी को खुद  प्लान न दें.यदि आप ठीक से प्लान नहीं दे पाए तो इससे आपके व्यवसाय पर असर पड़ेगा और आपका सेल मटेरियलाइज नहीं होगा.प्लान तीन प्रकार से बतया जा सकता है .

A – वन टू वन : आप जिस व्यक्ति को प्लान देना चाहते हैं उससे खुद मिलकर प्लान बताइए.

B – ग्रुप मीटिंग : इसमें आप अपने अपलाईन के साथ साथ एक या अधिक लोगों को प्लान देते हैं . इसमें आपका अपलाइन भी आपकी मदद करेगा. इस पद्धति से व्यवसाय तेजी से बढ़ता है .ग्रुप मीटिंग वन टू वन से अच्छी होती है और यह ज्यादा परिणाम देती है. आप नए  सदस्यों के घरों पर भी इस प्रकार की ग्रुप मीटिंग कर सकते हैं और उस सदस्य के पड़ोसियों और खास लोगों को एक साथ बिजिनेस के बारे में बता सकते है.

C – इवेंट मीटिंग: आप अपने गेस्ट को कंपनी या टीम के किसी बड़े इवेंट में ले जाएँ. इससे उन्हें एक साथ कई चीजें समझने का मौका मिलता है. ऐसे  इवेंट में जाने से गेस्ट को अधिकांश बातें समझ में आ जाती हैं और वे तुरंत कम्पनी ज्वाइन करने के लिए तैयार हो जाते हैं. ऐसी मीटिंग में गेस्ट की सारी शंकाओं का निवारण हो  जाता है . यदि आप अपने ज्यादातर गेस्ट को इवेंट, मीटिंग  में ले जाते हैं तो आपका धंधा तेजी से बढेगा.

फालो अप

जिन लोगों को आपने प्लान बताया है वे कभी कभी निर्णय लेने के लिए कुछ समय लेते हैं .वे घर जाते हैं .उनके मन में कई प्रकार की शकायें जन्म ले सकतीं हैं .कुछ लोग उन्हें उलटी समझ भी दे देते हैं जिससे वे दुविधा में पड़ जाते हैं.

ऐसी स्थिति में आप उनसे दुबारा मिलें और उनकी शंकाओं का निवारण करें. याद रहे यह फालो अप हमेशा २४ से ४८ घंटे के भीतर ही होना चाहिए. फालो अप हमेशा मिलकर लें. फोन आदि से फालो अप लेना नुकसानदेह साबित हो सकता है. फालो अप में देरी भी आपके बिजिनेस के लिए नुकसान देह साबित हो सकती है.

स्टार्टप कराएँ

जब आपके क्लाइंट बिजिनेस ज्वाइन कर लें तब एक बार फिर उन्हें बिजिनेज प्लान बताएं, उसके फायदे बताएं. कई बार ऐसा होता है कि हमने किसी को प्लान दिया,उसको बिजिनेस अच्छी तरह से समझाया, फालो अप किया और व्यक्ति ने  बिजिनेस ज्वाइन कर लिया.

अब हम सोचते हैं कि इसको सब समझ में आ गया है.लेकिन ऐसा होता नहीं है. उसको एक बार फिर से प्लान समझाएं. उसे बताएं कि वह दूसरे को प्लान कैसे बताएगा.उसको पूरी तरह ट्रेंडकरें. ऐसा करने पर वह आपके साथ बना रहेगा और आप दोनों के धंधे में वृद्धि होगी.

प्रोडक्ट इस्तेमाल करें

कई लोग ऐसे होते हैं जो अपनी ही कंपनी के प्रोडक्ट यूज नहीं करते. जब इन लोगों को अपने उत्पादों के बारे में जानकारी नहीं रही रहेगी तो दूसरे लोगों को वे प्रोडक्ट के बारे में विश्वास कैसे दिलाएंगे. जब आप प्रोडक्ट यूज नहीं करेंगे तो आपकी टीम के दूसरे लोग भी आपकी नक़ल करेंगे और वे भी सामान नहीं खरीदेंगे.

ऐसा होने पर सामान नहीं बिकेगा और आपका धंधा शून्य होगा. यदि आपको नेटवर्क  मार्केटिंग में सफल होना है तो आपको  सारे प्रोडक्ट यूज करने चाहिये.आपको अपनी डाउन लाइन  को भी ऐसा करने के लिय प्रेरित करना चाहिए.

अधिक से अधिक मीटिंग,सेमिनार अटेंड करें

आपको कम्पनी और टीम की अधिक से अधिक मीटिंग,सेमिनार,ट्रेनिंग और वर्कशाप  में  उपस्थित रहना चाहिए.नेटवर्क मार्केटिंग सीखने का बिजिनेस है. यदि आप कम्फर्ट जोन तोड़ने के किये तैयार नहीं होंगे,सीखने के लिए तैयार नहीं होने,ट्रेनिंग और मीटिंग अटेंड नहीं करेंगे तो यह बिजिनेस आपको कुछ नहीं दे पायेगा. इसलिए आपको अधिक से अधिक मीटिंग अटेंड करना चाहिए.

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दे दी हैं.यदि आपने इन बातों पर अमल किया तो आपके बिजिनेस में जरुर वृद्धि होगी.यदि  आपको ये जानकारी उपयोगी लगे तो आप इसे अपने दोस्तों और करीबियों को भी बता सकते हैं.

ये बातें आप अपने जूनियर्स को जरुर बतायें. इससे आपकी टीम सक्षम बनेगी जिसका सीधा फायदा आपको होगा. आप नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए मोबाईल नंबर ८१०४७९३६७५ पर संपर्क भी कर सकते हैं.


Spread the love

Leave a Comment