Network Marketing Success

नेटवर्क मार्केटिंग के मूलमंत्र – 15+ Network Marketing Success Tips

Spread the love

नेटवर्क मार्केटिंग २१ वीं सदी का बिजिनेस है. भारत में यह व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है. भारत की विशाल आबादी को देखते हुए यहाँ इस व्यवसाय के खूब डेवलप होने की सम्भावना है.

आइये जानते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग में कैसे सफल हुआ जा सकता है और कैसे अपने सपनों को पूरा किया जा सकता है.

नेटवर्क मार्केटिंग के मूलमंत्र

Get Success in MLM

१. नैतिक बनें

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए जरुरी है की आप हमेशा हमेशा नैतिक बने रहें और सच बोलें. आप प्रोस्पेक्ट से झूठे वादे न करें और न ही झूठे सपने दिखाएँ. सत्य बोलकर भी इस व्यवसाय में सफल हुआ जा सकता है.

यह व्यवसाय ऐसा है कि जब लोग इसकी ताकत ठीक से समझ जायेंगे तो स्वयं इस बिजनेस से जुड़ जायेंगे. इसलिए लोगों के सामने इस बिजनेस की सच्चाई बताएं.

२. सही कम्पनी चुनें

इसमें सफल होने के लिए आप सही कंपनी का चुनाव करें जिसके प्रोडक्ट बिक सकें और जिसका प्लान अच्छा हो. प्लान अच्छा होने का मतलब यह है कि आपको इनकम कैसे होगी. आप किसी के बड़ी आय के झूठे प्रचार में न फसें.

३. वास्तविकता में रहें

इस बिजिनेस में ग्राहक या प्रोस्पेक्ट  से झूठ न बोलें. झूठा वादा और झूठा प्रचार करने वाले जल्द ही मार्केट से बाहर हो जाते हैं क्योंकि वे न तो ग्राहकों को संतुष्ट कर पाते हैं और न ही प्रोस्पेक्ट को. इसलिए वास्तविकता में रहें और झूठ का सहारा न लें.

४. सबको जोड़ें

आप हर किसी को यह बिजिनेस बताएं. इस काम में शर्म का अनुभव न करें. आप अपने दोस्तों और परिजनों को भी व्यवसाय बताइए. जो आये ठीक और जो लोग न आयें उनका बुरा न मानें. इस धंधे में परिजन आपकी सफलता देखने के बाद आते हैं.

५. लीडरों को जोड़ें

आप ऐसे लोगों को ही बिजनेस में लाइए जिनके अन्दर लीडरशिप के गुण हों. हर किसी पर दांव मत लगाइए. कुछ अच्छे लोग मिल जाएँ तो यह धंधा चल जाता है.

६. सक्रिय रहें

यह व्यवसाय बहुत अधिक सक्रियता वाला है. यहाँ आपको हमेशा सक्रिय रहना होगा और अपनी टीम को भी सक्रिय रखना होगा. आपकी सक्रियता बिलकुल नियोजित होनी चाहोये. आपको दिन, महीने और साल का प्लान तैयार रखना होगा.

७. मदद करें

यह व्यवसाय दूसरों की मदद करने के सिद्धांत पर चलता है. आप जितना ही दूसरों की मदद करेंगे उतने ही सफल होंगे. इसलिए अपनी डाउन लाइन को सफल बनाने में जुट जाइये. सफलता अपने आप आपके पास चली आयेगी.

८. गोल बनायें

इस व्यवसाय में गोल का बड़ा महत्व है. आप अपना शार्ट टर्म गोल और लांग टर्म गोल बनाइये और उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरी योजना से जुट जाइये. यह धंधा सक्रियता और सतर्कता का धंधा है.

९. समाधान बनें

आप अपनी टीम के साथ बॉस की तरह पेश मत आइये. आप टीम के हर सदस्य की समस्या सुनें और उसका समाधान करने का प्रयास करें. यदि आप लोगों के साथ अच्छा संवाद रखेंगे तो आपकी टीम का जुड़ाव आपसे बढेगा और धंधा अच्छा चलेगा.

१०. बाजार को जानें

इस व्यवसाय में सफल होने एक लिए आपको बाजार में हो रहे परिवर्तनों पर भी नजर रखनी होगी. आप जानिए कि बाजार में क्या चेंज हो रहा है,ग्राहक क्या चाहते हैं.

११. अलग छवि बनाइये

आप अपनी एक अलग छवि बनाइये. यह छवि मदद, अच्छा व्यवहार, अच्छी सेवा, ईमानदारी आदि पर आधारित होनी चाहिये ताकि लोग आपको पसंद करें और आपसे जुड़ना चाहें.

१२. फालोअप करें

इस व्यवसाय में फालो अप का बहुत महत्व है. आपने जिनको प्लान दिखाया है उनसे ४८ घन्टे के भीतर संपर्क करें. देर होने से उनके दिमाग से बातें निकल सकती हैं. फालो अप हमेशा मिलकर करें, फोन से नहीं. प्रोस्पेक्ट के इंकार के बाद भी आप किसी न किसी तरह से प्रोस्पेक्ट से सम्बन्ध बनाये रखें.

१३. अधिक से अधिक प्लान दिखाएँ

आप अधिक से अधिक प्लान देने की कोशिश करें. आप यह कोशिश करें कि आपकी टीम से ज्यादा से ज्यादा प्लान दिए जायें. इसी बात पर आपकी आय और डेवलपमेंट निर्भर है. जिसकी टीम ज्यादा प्लान दिखाती है उसका बैंक खाता कभी खाली नहीं रहता है.

१४. बड़ा सोचें

आप हमेशा बड़ा सोचें और टीम को भी इस बात के लिए प्रेरित करें. सपना यदि आकर्षक होगा तो टीम उसके लिए कुछ भी करने को तैयार रहेगी.

१५. एकाग्र बनें

आप अपने सपनों तक पहुँचने लिए पूरी ताकत लगा दें. सफलता के लिए एकाग्रता बहुत जरुरी है. आप अपनी और अपनी टीम की एनर्जी को विकेन्द्रित होने से रोकें और सही दिशा में प्रयास करें.

१६. समय का सदुपयोग

नेटवर्क मार्केटिंग में समय का बड़ा महत्व होता है. आप अपने समय का सदुपयोग करें और अपनी टीम में भी यह गुण डालें. व्यर्थ में समय गंवाने से बेहतर है कि किसी नए व्यक्ति को प्लान बताया जाये या टीम के साथ बैठकर योजना बनाई जाये.

१७. कठिन परीश्रम

नेटवर्क मार्केटिंग में अत्यधिक मेहनत और लगन की जरुरत पड़ती है. यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में तीन साल मेहनत करके नौकरी आदि के २० साल के करिअर की अपेक्षा बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं तो आपको ३ साल में मेहनत भी बहुत करनी होगी.

आप याद रखिये कि नेटवर्क मार्केटिंग में आपको मेहनत से ही सब कुछ मिलने वाला है. शुरू में लगभग ३ साल तक मेहनत कीजिये फिर जीवन भर आप सेलिब्रिटी की जिंदगी जी सकते हैं.

१८. मधुर व्यवहार

इस व्यवसाय में मधुर व्यवहार, इमानदारी, विनम्रता आदि का बड़ा महत्व है. आपका व्यवहार मधुर होगा तो लोग आपसे मिलने में ख़ुशी महसूस करेंगे और मिलने के लिए उत्सुक  रहेंगे.

निष्कर्ष

ये कुछ प्रमुख बातें हैं जिन पर अमल करके आप नेटवर्क मार्केटिंग में तेजी से सफल हो सकते हैं और अपने सपने पूरे कर सकते हैं. आप किसी जानकारी के लिए कमेन्ट बाक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं. विशेष जानकारी के लिए आप मोबाइल नंबर ८१०४७९३६७५ पर सम्पर्क भी कर सकते हैं.

Important Information

  1. How To Invite People in Network Marketing
  2. Direct Selling me Training ka Mahatva
  3. Objections Kaise Handle Kare
  4. Direct Selling me bharti badhaye
  5. Future of Network Marketing

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *