Career

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बनें? How To Become News Reporter in India?

How To Become News Reporter Hindi
Spread the love

आज के संचार और प्रौद्योगिकी के युग में लोग चौबीसों घंटे अपने आप को नवीनतम परिवर्तन और अपने आसपास हो रहे विकास के बीच रखना चाहते हैं.

लोगों को यह वतावरण न्यूज़ के जरिये उपलब्ध कराया जाता है. ये न्यूज़ एक पत्रकार / रिपोर्टर द्वारा हमेशा लोगों तक पहुंचती रहती है.

इसलिए वर्तमान में रिपोर्टरों की भूमिका बहुत मह्त्वपूर्ण हो गयी है. आज उन्हें लोकतंत्र के स्तम्भ के रूप में जाना जाता है. रिपोर्टर दुनिया में हर प्रासंगिक घटना के बारे में जानकारी फैलाने का काम करता है.

समाचार पत्र, रेडियो, टेलीविजन और हाल ही में नए मीडिया. इंटरनेट ने समाचार को प्रसारित करने में क्रांति ला दी है. इसमें पत्रकारों/रिपोर्टरों की महत्वपूर्ण भूमिका है.

आज करियर के रूप में पत्रकारिता न केवल एक प्रतिष्ठित पेशे के लिए बल्कि एक चुनौतीपूर्ण कैरियर विकल्प के लिए भी सामने है.

पत्रकार किसी भी राष्ट्र की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पत्रकारिता का मुख्य उद्देश्य विभिन्न मुद्दों पर जनता को सूचित करना, शिक्षित करना और उनका ज्ञानवर्धन करना है.

जैसा कि आज की दुनिया में यह कहा गया है कि कलम और कैमरा तलवार की तुलना में शक्तिशाली है. दुनिया भर में पत्रकारों के लिए कई अवसर उत्पन्न हुए हैं.

आज घटनाओं की सीधी रिपोर्टिंग होती है, पत्रकारिता में अधिक विशेषज्ञता और व्यावसायिकता की आवश्यकता है.

इसलिए आज पत्रकार विभिन्न क्षेत्रों, जैसे राजनीति, वित्त और अर्थशास्त्र आदि के विशेषज्ञ के रूप में जाने जाते हैं.

न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बनें

शैक्षिक योग्यता: पत्रकारिता में स्नातक डिग्री के लिए, आमतौर पर न्यूनतम पात्रता 10 + 2 प्रमाण पत्र पर निर्धारित की जाती है और स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए पत्रकारिता में स्नातक की डिग्री आवश्यक है.

कुछ संस्थान और निजी शैक्षिक संस्थान पत्रकारिता में एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स भी कराते हैं, जिसके लिए पात्रता 10 + 2 है. पत्रकारिता के विशेष क्षेत्रों जैसे खेल, टेलीविजन, फोटो, प्रेस कानून आदि में भी पाठ्यक्रम हैं.

किसी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कोई पाठ्यक्रम या प्रशिक्षण किसी को योग्य पत्रकार बनाने का दावा नहीं कर सकता है. पाठ्यक्रम केवल तकनीकी पहलुओं में व्यक्तियों को शिक्षित कर सकते हैं.

इस पेशे के लिए सही, संक्षिप्त और आकर्षक शैली में समाचारों को लिखने और उत्पादन करने की क्षमता होनी चाहिए.

व्यक्तिगत विशेषताएँ: किसी के पास एक जिज्ञासु दिमाग, इच्छा शक्ति, एक सटीक, संक्षिप्त और प्रभावी तरीके से जानकारी प्रस्तुत करने के लिए एक योग्यता होनी चाहिए. उसे विचारों को व्यवस्थित करने और उन्हें संचार के दोनों रूपों में स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए.

इसके अलावा, एक पत्रकार को जनता और मशहूर हस्तियों का साक्षात्कार क लेने में भी दक्षहोना चाहिए.

पत्रकारों के पास लोगों से संबंधित तथ्यों को छानने का कौशल होना चाहिए. आलोचना को स्वीकार करने की क्षमता भी इस पेशे में महत्वपूर्ण है.

पत्रकारिता को मोटे तौर पर दो श्रेणियों. प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक में विभाजित किया गया है. प्रिंट मीडिया में पत्रकारिता की नौकरियां अखबारों, पत्रिकाओं और समाचार एजेंसियों के आसपास घूमती हैं.

दूसरी ओर, इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पत्रकारिता में टेलीविजन, रेडियो और नए मीडिया – इंटरनेट शामिल हैं.

कैरियर विकल्प

रिपोर्टर: एक समाचार पत्र, पत्रिका, समाचार एजेंसी, रेडियो या टेलीविजन चैनल के एक रिपोर्टर के रूप में, आपका काम गति, स्पष्टता और सटीकता के साथ रिपोर्ट करना होगा.

एक कहानी और निष्पक्षता में अंतर करने की बुद्धि इस भूमिका में बहुत महत्वपूर्ण होगी.

विशेष संवाददाता / विशेष रिपोर्टर: किसी विशेष उद्देश्य के लिए एक रिपोर्टर होने के लिए, आपको राजनीति और खेल आदि जैसे किसी विशेष क्षेत्र का पूरी तरह से ज्ञान होना चाहिए.

आपके पास लाइनों को पढ़ने और अपनी समझ के आधार पर समाचार को समझाने की क्षमता भी होनी चाहिए.

फ़ीचर राइटर: एक फ़ीचर राइटर का काम विशिष्ट विषयों पर गहराई से कहानी लिखने और टिप्पणियों के इर्द. गिर्द घूमता है.

नेता लेखक: वे केवल संपादकीय कॉलम के माध्यम से समाचार विषयों पर अपने विचार रखते हैं.

प्रूफ रीडर: प्रूफ़ रीडर का काम संपादित कॉपी के साथ सबूतों का मूल्यांकन और तुलना करना है. इस नौकरी के लिए व्याकरण, वर्तनी और विराम चिह्नों में निपुण होना आवश्यक है.

संपादक: संपादक प्रमुख होता है जिसकी मुख्य जिम्मेदारी प्रिंट मीडिया की एकरूपता और निरंतरता सुनिश्चित करना है.

स्तंभकार: एक स्तंभकार अखबार या पत्रिका में एक विशेष खंड के लिए लिखता है. आपका कॉलम फैशन, राजनीति या फिल्मों और इस तरह के किसी भी विषय से संबंधित आपके दृष्टिकोण को उजागर करेगा.

आलोचक: एक आलोचक होने के लिए, आपको अच्छी तरह से पढ़ना और अनुभव करना होगा. क्षेत्र चाहे जो भी हो, संबंधित विषय में व्यापक ज्ञान होना चाहिए.

फोटो जर्नलिस्ट: एक सफल फोटो जर्नलिस्ट या सरल शब्दों में, दृश्य रिपोर्टर को उन तस्वीरों को लेने में तेज होना चाहिए जो एक समाचार. कहानी का प्रतिनिधित्व करते हैं और कठिन परिस्थितियों में काम करने के लिए तैयार रहते हैं.

इसके अलावा, उसके पास उपयुक्त कैप्शन लिखने और फोटोग्राफी के तकनीकी पहलुओं के ज्ञान का कौशल होना चाहिए.

कार्टूनिस्ट: आपको एक कार्टूनिस्ट के रूप में पहचान पाने के लिए कलात्मक और विनोदी होना होगा.

दोस्तों इस लेख में हमने एक न्यूज़ रिपोर्टर के करिअर से जुडी सारी जानकारी दी है. यदि आपको कोई और जानकारी चाहिए तो आप कमेन्ट में बाक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *