Sarkari Yojana

निवेश मित्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन-Nivesh Mitra Online Regitration

Spread the love

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश को “ईज ऑफ डुइंग बिजिनेस ” रैंकिंग में दूसरा स्थान प्रदान किया है। इस उपलब्धि पर राज्य के इंफ्रास्ट्रक्चर और औद्योगिक विकास विभाग ने कहा कि इस काम में  “निवेश मित्र” पोर्टल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विभाग ने एक बयान में कहाकि “इस साल की कवायद पूरी तरह से ‘यूजर फीडबैक’ पर आधारित थी।” इसलिए देश भर में दूसरी रैंक प्राप्त करना इंगित करता है कि उद्यमियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गतिशील नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा कार्यान्वित सुधारों का सही लाभ मिल रहा है”।

वार्षिक रैंकिंग केंद्रीय मंत्रालय की राज्य व्यापार सुधार कार्य योजना (बीआरएपी) मूल्यांकन रिपोर्ट 2019 में प्रकाशित की गई। उत्तर प्रदेश ने BRAP 2017-’18 की रिपोर्ट में 12 वें स्थान से सीधे दूसरे स्थान पर छलांग लगाई, जिससे गुजरात, तेलंगाना, राजस्थान और महाराष्ट्र जैसे कई प्रमुख राज्य पीछे छूट गए।  

रिपोर्ट के अनुसार यूपी ने केंद्र सरकार के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) द्वारा सुझाए गए 187 सुधारों में से 186 को लागू किया।

राज्य सरकार ने कहा, “सुधारों को कई सुधार क्षेत्रों  जैसे कि श्रम विनियमन, ऑनलाइन एकल-खिड़की, सूचना और पारदर्शिता तक पहुंच, भूमि प्रशासन, निर्माण परमिट, वाणिज्यिक विवाद, निरीक्षणकर्ता आदि में फैलाया गया था”|

आदित्यनाथ प्रशासन ने इसका श्रेय “निवेश मित्र” सिंगल-विंडो पोर्टल के सफल कार्यान्वयन को दिया, जिसे उद्यमियों से ऑनलाइन लाइसेंस के आवेदन और शुल्क के भुगतान आदि की सुविधा प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था।

बयान में कहा गया है कि दो साल में निवेश मित्र  को 2,29,936 नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NoC) एप्लिकेशन मिले, जिसमें से निवेश मित्र  ने उद्यमियों को NOC / लाइसेंस देने के लिए 94 फीसदी आवेदनों का निपटारा कर दिया है।

विभाग ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट) आलोक कुमार के हवाले से कहा, “बीआरएपी -19 सुधारों की अधिकतम स्वीकृति और निवेश मित्र पोर्टल पर उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया संतुष्टि रिकॉर्ड ने उत्तर प्रदेश के लिए इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।ईओडीबी मापदंडों पर सभी 75 जिलों की मासिक रैंकिंग जैसी पहल आगे भी अनुकूल व्यापार वातावरण बनाने की दिशा में यूपी के लिए कई और ऊंचाइयों को प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त करेगी। ”


निवेश मित्र क्या है: 

NIVESH MITRA” यूपी सरकार का सिंगल विंडो सिस्टम है जो प्रगतिशील नियामक प्रक्रियाओं, कुशल प्रणाली और प्रभावी समयसीमा के माध्यम से उद्योग के अनुकूल वातावरण बनाने के लिए शुरू किया गया है।

प्रणाली का मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन शुल्क भुगतान सहित आवेदनों की ऑनलाइन जमा और ट्रैकिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक आधारित पारदर्शी प्रणाली के साथ उत्तर प्रदेश में कारोबार करने की प्रक्रिया को आसान बनाना है।

निवेश मित्र की मुख्य विशेषताएं:

यूपी में कारोबार करने में आसानी बढ़ाने के लिए एक उद्यमी हितैषी एप्लिकेशन ।

निवेशकों के लिए सेवाओं की समयबद्ध डिलीवरी।

उद्योगों की स्थापना के लिए आवेदन प्रपत्रों की ऑनलाइन पहुँच, दस्तावेज प्रस्तुत करना और प्रसंस्करण।

प्री-इंस्टॉलेशन और प्री-ऑपरेशन क्लीयरेंस / अनुमोदन के लिए आवेदन करने के लिए कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म (CAF) का प्रावधान।


निवेश मित्र में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें:

 जो लोग  इन सभी ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते है वे निवेश मित्र कीऑफिसियल वेबसाईट niveshmitra.up.nic.in  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *