Paytm पैसे कैसे कमाता है? PayTm Paise Kaise Kamata Hai

Spread the love

दोस्तों इस ब्लॉग में मैं आपको बताऊंगा कि पेटीएम पैसे कैसे कमाता है. आज मैं आपको Paytm के बिजनेस मॉडल के बारे में विस्तार से बताऊंगा. पेटीएम २०१० में विजय शेखर शर्मा द्वारा लॉन्च किया गया भारत का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स और मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म है.

Paytm का फुल फॉर्म मोबाइल के माध्यम से भुगतान करना है. पेटीएम के ३० करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं. पेटीएम के माध्यम से प्रतिदिन १६ मिलियन से अधिक लेनदेन होते हैं.

पेटीएम के पास ७ मिलियन से अधिक व्यापारी हैं जो पेटीएम के माध्यम से भुगतान स्वीकार करते हैं. पेटीएम को अब तक २.२ बिलियन रुपये का वित्त पोषण प्राप्त हुआ है. पेटीएम की ६८% बाजार हिस्सेदारी है. पेटीएम का कुल राजस्व ८१४ करोड़ रुपये है.

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि Paytm ५०% से १०० % कैशबैक देने के बाद भी पैसे कैसे कमाता है. इस सवाल का जवाब देने से पहले मैं आपको पेटीएम का बिजनेस मॉडल बता दूं.

पेटीएम पैसे कैसे कमाता है? (Paytm paise kaise kamata hai)

मैंने पेटीएम के राजस्व मॉडल को ८ श्रेणियों में विभाजित किया है:

१. पेटीएम मॉल २. मोबाइल रिचार्ज सेवाएँ ३. बिल भुगतान और टिकट बुकिंग ४. भुगतान गेटवे समाधान ५. पेटीएम वॉलेट ६. डिजिटल गोल्ड ७. पेटीएम पेमेंट बैंक ८. पेटीएम मनी

१. PAYTM MALL – पेटीएम मॉल भी पेटीएम का प्लेटफॉर्म है. पेटीएम मॉल एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है. तो में आपको बता दूँ कि पेटीएम Paytm Mall से पैसे कैसे कमाता है. पेटीएम मॉल एक B2C प्लेटफॉर्म है. विक्रेता पहले अपने उत्पाद को पेटीएम मॉल में सूचीबद्ध करता है. यदि कोई ग्राहक किसी उत्पाद को खरीदता है, तो जो भी उस उत्पाद का विक्रेता हैPaytm को कमीशन देना पड़ता है. पेटीएम अपने विक्रेताओं से १२% कमीशन लेता है,कमीशन उत्पाद श्रेणियों पर निर्भर करता है. पेटीएम मॉल के आंकड़ों के अनुसार, हर दिन २० लाख की बिक्री होती है. इसके अलावा, ९०% भुगतान प्रीपेड हैं.

२. मोबाइल रिचार्ज सर्विसेज – जब भी कोई उपयोगकर्ता पेटीएम पर मोबाइल रिचार्ज करता है,पेटीएम को ऑपरेटर से प्रत्येक रिचार्ज पर कमीशन मिलता है, जिस पर उपयोगकर्ता रिचार्ज करता है. पेटीएम ने सभी ऑपरेटरों के साथ समझौता किया है.

३. बिल भुगतान और टिकट बुकिंग – यदि आप पेटीएम का उपयोग करते हैं तो आपको पता होगा कि आप पेटीएम से बिल भुगतान और टिकट बुकिंग भी कर सकते हैं. पेटीएम से बिजली बिल भुगतान, डीटीएच बिल भुगतान, स्कूल / कॉलेज की फीस भुगतान और बस / फ्लाइट / ट्रेन टिकट बुकिंग आदि की जाती है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि पेटीएम बिल भुगतान और टिकट बुकिंग के माध्यम से पैसे कैसे कमाता है? जवाब बहुत आसान है यदि उपयोगकर्ता किसी कंपनी या बुकिंग के बिल का भुगतान करता है तो पेटीएम उन कंपनियों से कमीशन लेता है.

४. पेमेंट गेटवे सॉल्यूशंस – पेटीएम का पेमेंट गेटवे भी है. कुछ बड़े ब्रांड Zomato, Uber, Swiggy, food panda, dominos, आदि ग्राहक से भुगतान लेने के लिए Paytm पेमेंट गेटवे का उपयोग करते हैं. हालांकि, गेटवे विकल्प सेटअप मुफ़्त है लेकिन कंपनी प्रत्येक लेनदेन पर १.९९% का कमीशन लेती है.

५. पेटीएम वॉलेट – पेटीएम वॉलेट को आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा अनुमोदित किया गया है एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट और प्रीपेड भुगतान के लिए. पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल ट्रांसफर के लिए किया जाता है. पेटीएम पेटीएम वॉलेट से पैसे कैसे कमाता है?जवाब आसान है, भले ही आप पेटीएम वॉलेट से पैसे बैंक में ट्रांसफर करें,पेटीएम एक छोटा कमीशन लेता है.

६. डिजिटल गोल्ड – पेटीएम ने एमएमटीसी-पीएएमपी के साथ साझेदारी में अप्रैल २०१७ में डिजिटल गोल्ड सेवाओं की शुरुआत की। यदि उपयोगकर्ता डिजिटल गोल्ड खरीदता है तो पेटीएम उनसे कमीशन लेता है.

७. पेटीएम पेमेंट बैंक – पेटीएम ने २०१८ में पेटीएम पेमेंट बैंक शुरू किया, पेटीएम पेमेंट बैंक एक सामान्य बैंक की तरह है. यदि आप पेटीएम भुगतान बैंक में एफडी करते हैं तो यह आपको प्रति वर्ष ७.०९% ब्याज देगा.

८. Paytm Money –Paytm Money App भी Paytm का अपना है जो २०१८ में लॉन्च किया गया था. Paytm Money एक म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट ऐप है. किसी भी तरह पेटीएम मनी ऐप कमाता है. जब भी कोई व्यक्ति म्यूचुअल फंड में पेटीएम मनी ऐप के माध्यम से निवेश करता है, तो वह म्यूचुअल फंड कंपनी Paytm को उस निवेश का कमीशन देती है.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *