प्रधानमंत्री जनधन योजना की जानकारी-pradhanmantri jandhan yojana ki jankari hindi

Spread the love

प्रधानमंत्री जन धन योजना

 

भारत सरकार ने जनता के कल्याण के लिए अनेक योजनायें शुरू की हैं. इसी में एक योजना है प्रधान मंत्री जनधन योजना. यह योजना भ्रष्टाचार पर नियंत्रण करने व सरकारी योजनाओं का लाभ सही ढंग से जनता तक पहुँचाने के लिए बनाई गयी है. भारत में सरकारी कार्यालयों में  भ्रष्टाचार एक बड़ी समस्या रही है. इससे सरकार और जनता जनता दोनों ही परेशान रहते हैं. सरकार जो भी सहायता नागरिकों के लिए भेजती है वह सरकारी कर्मचारी  हड़प जाते हैं और जनता को उसका सही फायदा नहीं मिल पाता. इससे सरकार अलोकप्रिय हो जाती है सरकार पर जनता का भरोसा उठ जाता है.

इसी प्रकार जनता भी नौकरशाही में व्याप्त भ्रष्टाचार से तंग रहती है. उसे न तो सरकारी मदद ही सही  ढंग से मिल पाती है और न ही उका कोई काम ठीक ढंग से कार्यालयों में हो पाता है. भारत सरकार की जन धन योजना  इसी भ्रष्टाचार को ख़त्म करने का एक ठोस कदम है. इस योजना के सफल होने से भ्रष्टाचार पर कुछ हद नियंत्रण हो सकता है.

इस योजना की घोषणा प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से १५ अगत २०१४ को की थी. यह २८ अगस्त २०१४ को शुरू हो गयी थी. इस योजना के तहत भारत का कोई भी नागरिक किसी भी बैंक में जाकर जीरो बैलेंस पर अपना खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना के तहत भारत सरकार उन गरीबों  का खाता बैंक में खोलना चाहती है जिनका अभी तक कोई खाता किसी बैंक में नहीं हैं.

इस योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक किसी भी बैंक में जाकर जीरो बलेंस के साथ अपना खाता खुलवा सकते हैं. इसके साथ खाताधारक निर्धारित शुल्क देकर बैंक से चेक बुक भी ले सकते हैं. जन धन योजना के तहत ओवर ड्राफ्ट की सुविधा हासिल करने के लिए खाताधारक की आयु १८ से ६० वर्ष होनी चाहिए.

जन धन योजना के तहत खाता खोलने के लिए नागरिकों के पास आधार कार्ड होना जरुरी है. यदि आधार कार्ड में पता सही नहीं है तो आप निवास प्रमाण पत्र के तौर  पर ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड या अन्य किसी प्रमाणपत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस योजना के तहत आप जीरो बैलेंस के साथ खाता खुलवा सकते हैं. इस इस खाते में बिलकुल भी पैसा जमा करने की अनिवार्यता नहीं है. इस खाते में जमा किये गये सारे पैसे निकाल भी सकते हैं. आप इस खाते के जरिये ५ हजार का लोन भी बैंक से प्राप्त कर  सकते हैं, इस पर ब्याज काफी कम रहता है. इस खाते के आधार पर आपका बीमा भी किया जायेगा. किसी दुर्घटना में यदि खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो खाता धारकों के परिजनों को २ लाख  तक की आर्थिक सहायता दी जायेगी. इस योजना के खाता धारक को RuPay Card  भी मिलता है जिसका इस्तेमाल वो किसी भी एटीएम मशीन में कर सकते हैं. इस खाते के बारे में जानकारी आप मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं.

इस समय देश में लगभग ३२.४१ करोड़ जनधन खाता धारक हैं. अभी तक जनधन खाते के ठीक से ६ माह चलने के बाद ५ हजार तक ओवरड्राफ्ट की सुविधा खाता धारकों को प्राप्त थी लेकिन अब इसे बढाकर १० हजार कर दिया गया है. इस खाते में अधिक से अधिक १ लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं.

जनधन योजना के खाते में १ लाख रूपये से अधिक जमा करने का प्राविधान नहीं है. इस खाते के एटीएम से आप  महीने में केवल ४ बार ही पैसे निकाल सकते हैं . इससे ज्यादा बार पैसे निकालने पर आपको अतिरिक्त शुल्क देना होगा. जन धन खाते से महीने में आप ज्यादा से ज्यादा १० हजार रुपये ही निकाल सकते हैं. किसी एक समय में खाता धारक बैंक खाते में ५० हजार से ज्यादा की राशि नही रख सकते हैं.

इस लेख में हमने प्रधान मंत्री जन योजना के बारे अधिकांश जानकारी दे दी है. इस बारे में  किसी अन्य जानकारी के लिए आप कमेन्ट बाक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *