प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना – Pradhanmantri Silai Machine Yojana Hindi

Spread the love

 


महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार (पीएम मोदी) द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है. प्रधानमंत्री की नि: शुल्क सिलाई मशीन योजना २०२०  भी महिलाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित करती है. इस योजना के तहत, गरीबों और श्रमिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीनें प्रदान की जाती हैं. आप इस योजना का लाभ उठा सकती हैं और घर पर ही अपना रोजगार शुरू कर सकती हैं. इस योजना के जरिये महिलाएं  अच्छी आय अर्जित कर सकती हैं और अपने परिवार का पालन पोषण कर सकती हैं.

 

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना २०२०

योजना का मुख्य उद्देश्य:
योजना शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए  है. इस योजना के तहत ५० हजार से अधिक महिलाओं को हर राज्य में मुफ्त सिलाई मशीन दी जाएगी. मुफ्त सिलाई मशीन योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सशक्त बनाना है, उन्हें रोजगार की ओर प्रेरित करना है. इस योजना से ग्रामीण महिलाओं की स्थिति में भी सुधार होगा.

पात्रता:
मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए २०  से ४० वर्ष की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए महिला के पति की वार्षिक आय १२ हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए. केवल आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही इस योजना के लिए पात्र होंगी. देश की विधवा और विकलांग महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं.

 

 

आवश्यक दस्तावेज : 

इसके लिए आवेदिका का आधार कार्ड, आयु प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, पहचानपत्र, मोबाइल नंबर, और पासपोर्ट साईज फोटो आवश्यक है. 

 

 

कैसे करें मुफ्त सिलाई मशीन योजना २०२० के लिए आवेदन:

प्रधान मंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन हेतु  आपको आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर जाना होगा. यहां आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसे भरना होगा. फॉर्म भरने के बाद, उसे सभी आवश्यक दस्तावेज स्थानीय संबंधित कार्यालय में जमा करने होंगे.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *