Network Marketing Me Safalta Ke Sutra

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के सूत्र Success in Network Marketing

Spread the love

नेटवर्क मार्केटिंग एक बिजनेस मॉडल है जो स्वतंत्र प्रतिनिधियों द्वारा व्यक्ति-से-व्यक्ति बिक्री पर निर्भर करता है. नेटवर्क मार्केटिंग में बिजनेस पार्टनर या सेल्सपर्सन का नेटवर्क बनाने की आवश्यकता होती है.

नेटवर्क मार्केटिंग को कई नामों से जाना जाता है, जिसमें मल्टीलेवल मार्केटिंग, सेल्युलर मार्केटिंग, डायरेक्ट सेलिंग, रेफरल मार्केटिंग या होम बेस्ड बिज़नेस फ्रेंचाइज़िंग शामिल हैं. भारत में इसे २१वीं सदी का व्यवसाय कहा जाता है.

विशेषज्ञों का कहना है कि भारत की विशाल आबादी और बेरोजगारी को देखते हुए यहाँ इस बिजनेस के खूब डेवलप होने की संभावना है.

नेटवर्क मार्केटिंग मॉडल पर काम करने वाली कंपनियां अक्सर सेल्सपर्सन का निर्माण करती हैं. सेल्सपर्सन को अपने खुद के नेटवर्क को रिक्रूट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

Related Information:

  1. What is Network Marketing?
  2. Succeed in MLM
  3. Futre of Network Marketing in India

इसमें अपलाइन अपनी स्वयं की बिक्री पर कमीशन कमाते हैं और डाउनलाइन द्वारा की गई बिक्री पर भी कमीशन बनाते हैं.

सेल्सपर्सन की कमाई भर्ती के साथ-साथ उत्पाद की बिक्री पर भी निर्भर करती है. जो लोग नेटवर्क में जल्दी आये और शीर्ष पर रहते हैं, वे सबसे अधिक कमाते हैं. नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने और एक बड़ा नेटवर्क बनाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

आप इन टिप्स पर अमल करके इस व्यवसाय में सफल हो सकते हैं और अपने सपने पूरे कर सकते हैं.

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के सूत्र

1. ज्ञान और कर्म महत्वपूर्ण

एमएलएम में सफल होने के लिए अपने आप को ज्ञान के साथ बांधे. आप इस उद्योग के बारे में सब कुछ जानें. एमएलएम कंपनियों पर ध्यान से शोध करें और सबसे बेहतर बनें. एमएलएम में लोग अमीर होते हैं, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि 100 में से एक एमएलएम प्रतिनिधि वास्तव में सफलता प्राप्त करते हैं या पैसा कमाते हैं.

हालांकि जरूरी नहीं कि यह एमएलएम व्यवसाय की गलती हो. ज्यादातर एथलीट ओलंपिक नहीं जीतते हैं, लेकिन यह खेल या ओलंपिक की गलती नहीं है. किसी भी महान पराक्रम के लिए ज्ञान और कर्म की आवश्यकता होती है.

2. सही कम्पनी चुनें

कई लोग कंपनियों के बड़ी आय के प्रचार में फंस जाते हैं, वे इस बात पर पर्याप्त ध्यान नहीं देते हैं कि कंपनी आपको क्या बेचने के लिए कह रही है. यदि प्रोडक्ट ठीक नहीं है तो उसकी मांग नहीं होगी और आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं.

सही कंपनी चुनें ताकि आप लोगों से अपना व्यवसाय साझा कर सकें. उस पर गर्व कर सकें. सही कंपनी और सही प्रोडक्ट से लोग आप के बारे में उत्साहित हो सकते हैं. जॉइन करने से पहले कंपनी के प्लान पर गौर करना न भूलें और यह सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए अनुकूल है.

३. नैतिक बने रहें

इस व्यवसाय में लम्बी दूरी तय करनी हो तो कभी भी झूठ न बोलें. ऐसा वादा न करें जो पूरा न हो. कई लोग नये लोगों को लुभाने के लिए कभी-कभी धोखे का इस्तेमाल करते हैं.

कई लोगों का मानना ​​है कि एमएलएम कंपनियां खुद इस व्यवहार को प्रोत्साहित करती हैं.

जबकि सच में ऐसा नहीं है. वैध एमएलएम कंपनियां चाहती हैं कि आप ग्राहकों और संभावित भर्तियों के साथ अपने व्यवहार में ईमानदार रहें. यदि आप अपने उत्पाद से प्यार करते हैं, तो आपका उत्साह इसे बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त है.

बस सुनिश्चित करें कि आप अतिरंजित या झूठे दावे नहीं कर रहे हैं.

४. अपने दोस्तों और परिवार को भी जोड़ें

आप जो भी कुछ कर रहे हैं उसे अपने दोस्तों और परिजनों को बताएं. यदि वे आपके साथ आना चाहें तो आने दें. लेकिन यदि उन्हें उसमें रुचि नहीं है तो जाने दें. इसमें किसी के ना पर कुछ बुरा मानने की जरुरत नहीं है.

कई कंपनियाँ आपके द्वारा ज्ञात १०० लोगों की एक सूची बनाने का सुझाव देती हैं, यह गलत नहीं है. आपको यह विचार करना चाहिए कि अधिकांश सफल नेटवर्कर के पास उनकी १०० की मूल सूची में से बहुत कम लोग हैं.

अधिकांश मामलों में, मित्र और परिवार नेटवर्कर की सफलता को देखकर बाद में ज्वाइन होते हैं.

५. अपने लक्ष्य को पहचानें

आप एक बड़ी सफलता वाले क्षेत्र में आ रहे हैं इसलिए आप सभी पर दांव मत लगाइए. आप ऐसे लोगों को अपने नेटवर्क में लीजिये जिनके भीतर लीडर और नेटवर्कर के गुण हों.

किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, यदि आप अपने लक्ष्य की पहचान करते हैं और उन पर अपने प्रयास केंद्रित करते हैं, तो आपको अधिक सफलता प्राप्त होगी.

६. प्रतिदिन व्यापार योजना

यदि आप बड़ी सफलता चाहते हैं तो आप अपने व्यवसाय को बढाने के लिए रोज कुछ न कुछ करें. नए लोगों को प्लान दें और उन्हें अपने बिजिनेस से जोड़ने की कोशिश करें. आप उत्पादों या सेवाओं की बिक्री पर भी ध्यान दें.

इसके अलावा उत्पादों या सेवाओं से प्यार करने वाले ग्राहकों को पहचानें ताकि उन्हें आसानी से व्यवसाय में लाया जा सके. नए ग्राहक और भर्तियां आपकी आय के प्रमुख स्रोत हैं.

७. डाउनलाइन को सफल बनायें

आप जिन्हें बिजिनेस में लाये हैं उनकी सफलता के लिए अपनी सारी ताकत झोंक दें. आपने यदि उन्हें कामयाब बना दिया तो आप अपने आप सफल हो जायेंगे. इसलिए लोगों को यूज करने की जगह दूसरों को ताकत दें.

आप लीडर और ट्रेनर की भूमिका निभाएं. वास्तविकता यह है कि इस बिजिनेस में आपको दूसरों की मदद करने के लिए पुरस्कृत किया जाता है.

आपका सारा फोकस उनकी मदद पर होना चाहिए जो आपको व्यवसाय में मदद करते हैं. इसका मतलब है कि आपका ध्यान उन्हें प्रशिक्षित करने, उनकी सफलताओं का जश्न मनाने और उन्हें मुश्किल से उबारने पर होना चाहिए.

८. लक्ष्य निर्धारित करें

इस व्यवसाय में गोल का बड़ा महत्व है. आपको दिन सप्ताह, महीने और साल का गोल बनाना चाहिये और उसके लिए नियमित रूप से काम करना चाहिए. आपको डेली कितना प्लान देना है.

महीने में कितना कमाना है, इस साल आपको कौन कौन सी रैंक हासिल करनी है, ये सब तय रखना चाहिये और प्रतिदिन उस लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहिए.

९. समाधान बनें

आप अपने से जुड़े लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं भी सुनें और उनका समाधान करें. ये अदा आपकी सफलता की राह आसान करेगी. आपकी टीम आपसे बंधी रहेगी और आपके लिए काम करेगी. केवल सेल पर ही ध्यान देने से काम नहीं चलेगा.

१०. मार्केट पर नजर रखें

आप डायरेक्ट सेलिंग के तय नियमों को फालो करते हुए मार्केट पर भी नजर रखें और संचार के नए साधनों के जरिये मार्केट के ट्रेंड और परिवर्तनों की जानकरी रखें. मार्केट की रुचियों को जानें और उससे व्यवसाय भी हासिल करें.

आप प्रचार और बिजिनेस के नए तरीकों को भी अपनाएं. यह भी अन्य व्यवसाय की तरह है. विभिन्न प्रकार से इसकी मार्केटिंग की जानी चाहिए.

आप अपने व्यवसाय में उत्पाद की बिक्री और रुचि बढ़ाने के लिए वेबसाइट, ईमेल और सोशल मीडिया सहित कई प्रकार के मार्केटिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं.

११. भीड़ से अलग दिखो

आप अपने अच्छे व्यवहार से भीड से अलग दिखो. आपकी एक अलग छाप होनी चाहिए जिसे लोग पसंद करें.

आप लोगों को इतने लाभ पहुंचाएं कि वे मजबूरन आपसे जुड़ जाएँ. आज तमाम लोग सामान बेच रहे हैं, जिसका अर्थ है कि उपभोक्ताओं के पास एक विकल्प है.

आपको कुछ ऐसा करने की ज़रूरत है जो आपको बाकी सब की तुलना में अद्वितीय बना दे. आप ऐसे बनें कि लोग आपको ही चुनें.

१२. मजबूत फालोअप

आप फालो अप का मजबूत सिस्टम बनायें. जिन्होंने आज इनकार किया है उन्हें भी लिस्ट से बाहर ना करें. बल्कि हमेशा उनसे मिलकर उन्हें अपनी सेवा और प्रोडक्ट के बारे में बताते रहें.

इससे भी आपको परिणाम मिलेगा. सेल्स में ‘नहीं’ का मतलब हमेशा नहीं नहीं होता है. यदि कोई आपको नहीं बोलता है, लेकिन संवाद में कुछ सुझाव देता है तो वह भविष्य में आपके प्रस्ताव में रुचि ले सकता है. ऐसे लोगों से आप ईमेल, फोन आदि से संपर्क में बने रह सकते हैं.

१३. लीडरशिप की क्षमता

इस व्यवसाय में कुशलता और लीडरशिप का बड़ा महत्व है. ये बहुत सारी समस्याओं का समाधान है. इसलिए आप अपने भीतर नेतृत्व के गुणों का विकास करें.

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता किसी अन्य उद्योग में सफलता की तरह आवश्यक लक्षण विकसित करने और खुद को विकसित करने पर निर्भर है. यह व्यवसाय आपके प्रायोजक की तुलना में कौशल और नेतृत्व पर अधिक अवलंबित है.

१४. स्पष्टता सफलता का मूल है

यदि आप जल्दी से नेटवर्क बनाने की योजना बनाते हैं, तो आपको स्पष्ट होना चाहिए कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और वहां पहुंचने में क्या लगेगा. आप किस रैंक तक पहुंचना चाहते हैं और कितनी जल्दी?आपके वित्तीय लक्ष्य क्या हैं?

आप क्या आय स्तर चाहते हैं और वहां पहुंचने के लिए क्या करने जा रहे हैं?

विकास के लिए जरुरी आदतों में से एक स्पष्टता भी है. सफल लोग लगातार स्पष्टता चाहते हैं. आपको अपनी दृष्टि को लगातार स्पष्ट करने की आवश्यकता है क्योंकि स्पष्टता के बिना आप कभी भी प्रगति नहीं करेंगे.

१५. नेटवर्किंग स्किल के विशेषज्ञ बनें

आप नेटवर्क मार्केटिंग में एक विशेषज्ञ बनें. यह सफलता के बहुत जरुरी है. आप जानें कि नेटवर्क मार्केटिंग अन्य विकल्पों की तुलना में एक बेहतर व्यवसाय मॉडल क्यों है. ऐसा होने पर आपकी टीम के विकास की संभावना बढ़ जाती है. साथ ही टीम को साथ रखने की संभावना भी बढ़ जाती है.

यदि आप शिक्षक हैं और आपको यह समझ नहीं है कि छात्र कैसे सीखते हैं, तो बच्चे आप पर अधिक विश्वास नहीं करेंगे.

१६. आनंदित रहिये

आप इस व्यवसाय के हर पहलू का आनंद लीजिये और हमेशा प्रसन्न रहिये. इससे आपका व्यक्तित्व आकर्षक बनेगा जो इस धंधे के लिए बहुत जरुरी है. नेतृत्व की आवश्यकता वाली किसी भी चीज़ में सफल होने के लिए, आपको मज़े में रहना सीखना चाहिए अन्यथा, लोग आपके आस-पास नहीं रहना चाहेंगे.

१७. व्यवसाय को सरल बनाइये

आपको अपने नालेज और व्यक्तित्व से इस व्यवसाय को सरल और मजेदार बनाना चाहिए. आप इसे लोगों को इतने सरल तरीके से बताइए कि लोग उसमें रूचि लें. इस धंधे की आकर्षक बातों को सत्यता से सामने लाइए. सरल बातों को भी बतायें ताकि लोगों का डर ख़त्म हो.

१८. सही शुरुआत

यदि आप ने अभी तक कोई कंपनी ज्वाइन नहीं की है लेकिन इस व्यवसाय में आने का मन बना लिया है तो आप कुछ बातों का ध्यान दीजिये. कोई कंपनी ज्वाइन करते समय आप कम्पनी के प्रोडक्ट, प्लान और उसकी हिस्ट्री आदि जान लें. अगर अपने यह सब देखकर कंपनी ज्वाइन की तो आपका काम बहुत आसान हो जायेगा और आपकी सफलता तय है. आप यह देखिये कि प्रोडक्ट आसानी से बिक सकें और आपको अच्छा पैसा मिल सके. साथ ही कंपनी का ट्रैक रिकार्ड देखिये ताकि वह भागे नहीं और आपका करिअर सही ढंग से आगे बढ सके.

१९. आत्मविश्वास जरुरी

आप जब भी नए लोगों से मिलें, आत्मविश्वास से लबरेज रहें, यह बहुत प्रभावी होगा. जब आप दूसरे से मिलेंगे तो इसका उन पर अच्छा असर पड़ेगा. आप व्यवहार में सरल रहे ताकि हर कोई आप से मिलने में प्रसन्नता महसूस करे. टीम के लोगों से निजी बातें भी करें. नए लोगों से बातचीत शुरू करने से पहले कुछ हल्के मसलों पर बात करें.

२०. अपने काम पर गर्व करें

अपने धंधे, कंपनी, प्लान, प्रोडक्ट और लीडरों पर गर्व करें. ये इस व्यवसाय के लिए बहुत जरुरी है. अपनी टीम के लोगों से दोस्तों की तरह व्यवहार करें. टीम के सभी लोगों को काम में शामिल करें. व्यवसाय के कुछ सफल लोगों के बारे में जानकरी रखें ताकि उनका उदाहरण दे सकें. धंधे को सरल बनाकर लोगों के सामने रखें. नए लोगों को जल्दी से जल्दी अपने सीनियरों और लीडरों से मिलवाएं. बातचीत का अंत हमेशा सकारात्मकता के साथ करें.

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में सफल होने के लिए अधिकांश सूत्र बता दिए हैं. आप किसी अन्य जानकरी के लिए कमेन्ट बाक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं. विशेष जानकारी के लिए मोबाइल नंबर ८१०४७९३६७५ पर संपर्क भी कर सकते हैं.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *