Career

सीरियल एक्टर कैसे बनें? How To Become TV Serial Actor in India?

tv serial actor kaise bane
Spread the love

दोस्तों भारत में मनोरंजन उद्योग का दायरा बहुत विशाल है. हमारा फिल्म उद्योग दुनिया की एक बड़ी फिल्म इंडस्ट्री के रूप में जाना जाता है. आज फिल्म और टीवी सीरियल में बडी संख्या में लोग एक्टर और एक्ट्रेस के रूप में काम कर रहे हैं. इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोगों का काम मिला हुआ है.

फिल्म और टीवी की दुनिया ग्लैमर की दुनिया है. आज बड़ी संख्या में युवा फिल्म या टीवी सीरियल में एक्टर /एक्ट्रेस बनना चाहते हैं.

अगर आप भी टीवी सीरियल में एक्टर बनना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है. इस लेख में हम टीवी एक्टर करिअर के बारे में तमाम जानकारी दे रहे हैं जिसके माध्यम से आप भी एक्टिंग में अपना करिअर बना सकते हैं.

टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने

१. टीवी सीरियल के अभिनेता कहानी को जीवंत करने का काम करते हैं. वे पात्र हैं और उन्हें दृश्यों को समझाने में सक्षम होना चाहिए. सबसे महत्वपूर्ण है संवाद की पंक्तियों को याद रखना. एक टेलीविजन अभिनेत्री या अभिनेता बनने के लिए आप कोर्स भी कर सकते हैं.

बिना कोर्स किये भी आप टीवी सीरियल के एक्टर बन सकते हैं. आपको हमेशा एक्टिंग में निखार लाने की कोशिश करनी चाहिए. टेलीविजन अभिनेताओं बनने के लिए नृत्य करना, तैराकी, मार्शल आर्ट सीखना, बंदूकें पकड़ना, स्टंट करना आदि सीखना पड़ता है.

अभिनेता का वेतन भी उनकी भूमिका के प्रकार पर निर्भर करेगा. जो टीवी कलाकार अपने स्टंट खुद कर रहे हैं उन्हें अधिक भुगतान किया जा रहा है.

२. टेलीविज़न में अग्रणी अभिनेता बनने के लिए आपके पास अच्छे स्कूल या निजी कोच से उचित अभिनय प्रशिक्षण होना चाहिए. कई टीवी शो अभिनेता फिल्म में शिफ्ट हो जाते हैं और कई टीवी में अपने पूरे अभिनय करियर को बनाए रखते हैं.

ट्रेनिंग लेने का फायदा यह होता है कि आप को इंडस्ट्री की कई चीजों की जानकारी हो जाती है. टीवी अभिनेता आजकल विज्ञापन में भी काम करते हैं. इसके लिए प्रशिक्षण जरुरी नहीं है लेकिन कैमरे के साथ काम करने के लिए आपको कई चीजों का ज्ञान होना चाहिए.

वास्तव में अधिकांश टीवी विज्ञापनों में अभिनेताओं के बजाय मॉडल का उपयोग ज्यादा किया जाता है.

३. टीवी अभिनेता बनने के लिए आपको टीवी उद्योग में अभिनय और काम करने का जुनून होना चाहिए. आपके पास अभिनय के लिए एक प्रतिभा होनी चाहिए और आपके पास एक दृढ़ निश्चय भी होना चाहिए.

इसके लिए दृढ निश्चय भी चाहिए क्योंकि एक टीवी शो का हिस्सा बनने से पहले कई बार आपको खारिज कर दिया जा सकता है. टीवी अभिनेता बनने के लिए आप किसी एजेंसी में भी अपने आपको रजिस्टर्ड करा सकते हैं.

उन्हें एक डेटाबेस के माध्यम से प्रचारित किया जाता है और विभिन्न कास्टिंग और ऑडिशन के लिए भेजा जाता है. आपको हमेशा कास्टिंग और ऑडिशन के लिए सही आवश्यकताओं और शिष्टाचार का पालन करना चाहिए.

आप चाहे कितनी भी बार ऑडिशन दें, आपको कोशिश करते रहना चाहिए. आखिरकार आपको एक न एक दिन चुना ही जाएगा. आप लगातार लोगों से मिलने और संपर्क बनाने का काम जारी रखें. चिंता न करें, जल्द ही आपको बेहतर ऑडिशन मिलेंगे और बेहतर भूमिकाएँ मिलेंगी.

४. जैसा कि आप जानते हैं कि अभिनेताओं की फीस में हर समय बदलाव होता है. कुछ नए अभिनेता शुरू में 5000 से 10, 000 रुपये भी कमाते हैं. अन्य हर महीने लाखों में कमाते हैं. भारत में टेलीविजन श्रृंखला में अग्रणी अभिनेता प्रति एपिसोड लाखों कमा सकते हैं.

ज्यादा कमाई करने वाले कुछ टीवी अभिनेताओं के नाम 

कपिल शर्मा (कॉमेडियन). प्रति एपिसोड 60-80 लाख रु.
सुनील ग्रोवर. प्रति एपिसोड 10-12 लाख रु.
मिशल रहेजा. प्रति एपिसोड 1-6 लाख रु.
रोनित रॉय, राम कपूर. प्रति एपिसोड 1-25 लाख रु.
हिना खान, करण पटेल. प्रति एपिसोड 1-1. 25 लाख रुपये.
दिव्यंका त्रिपाठी, मोहित रैना, द्रष्टि धामी – प्रति एपिसोड 1 लाख रु.
देवोलीना भट्टाचार्जी – 90, 000 रुपये प्रति एपिसोड.
साक्षी तंवर – प्रति एपिसोड 80, 000 रुपये.
शब्बीर अहलूवालिया – 75, 000 रुपये प्रति एपिसोड.
सृष्टि झा, अनीता हसनंदानी – 60, 000 रुपये प्रति एपिसोड.

दोस्तों इस लेख में हमने टीवी सीरियल एक्टर के करिअर से सम्बंधित सारी जानकारी दे दी है. यदि आपको और कोई जानकारी चाहिए तो आप कमेन्ट बाक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *