Uncategorized

Thugs of Hindostan Full Movie Download HD, 720p, 1080p, Filmyzilla leaked online

Spread the love

Thugs of Hindostan (2018 ) एक भारतीय हिंदी भाषा की एक्शन-एडवेंचर फिल्म है, जिसे विजय कृष्ण आचार्य द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया है, तथा इसका निर्माण यशराज फिल्म्स के बैनर तले किया है। फिल्म में अमिताभ बच्चन, आमिर खान, कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख हैं। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्मों में से एक है। फिल्म ने पहली बार खान और बच्चन को लीड के रूप में एक साथ प्रदर्शित किया। 

माल्टा में 5 जून 2017 को शुरू हुई फिल्म की शूटिंग थाईलैंड और मेहरानगढ़ में भी की गई थी। बच्चन के सेट पर घायल होने के बाद इसे एक छोटे अंतराल पर रखा गया था। साउंडट्रैक की रचना अजय-अतुल ने की थी, जिसके बोल अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखे गए थे। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को 8 नवंबर, 2018 को दिवाली उत्सव के सप्ताह के दौरान IMAX, 4DX और सिनेमाघरों में रिलीज़ किया गया था।

इसे आलोचकों और दर्शकों से आम तौर पर नकारात्मक समीक्षा मिली। बच्चन और खान के प्रदर्शन के प्रति प्रशंसा और आचार्य के निर्देशन, कमजोर कहानी और पटकथा के प्रति आलोचना की गई । फिल्म ने भारत में किसी भी हिंदी फिल्म के लिए पहले दिन का उच्चतम और दो दिन का उच्चतम संग्रह दर्ज किया। फिल्म को चीन में 28 दिसंबर 2018 को रिलीज़ किया गया, जहां आमिर खान द्वारा संपादित एक विशेष संस्करण को मूल संस्करण की तुलना में कम रन-टाइम के साथ रिलीज़ किया गया था। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान ने दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर 335 करोड़ की कमाई की है। 

Thugs of Hindustan Brief Information

  • निर्देशन – विजय कृष्ण आचार्य
  • निर्माता – आदित्य चोपड़ा 
  • स्क्रीनप्ले – विजय कृष्ण आचार्य 
  • स्टारिंग – अमिताभ बच्चन
  • आमिर खान 
  • कैटरीना कैफ
  • फातिमा सना शेख
  • म्यूजिक – अजय अतुल 
  • प्रोडक्शन कंपनी – यशराज फिल्म्स
  • डिस्ट्रीब्यूशन – यशराज फिल्म्स 
  • रिलीज – ८ नवंबर 2018 (भारत )
  • २८ दिसंबर 2018 (चीन )
  • रनिंग टाइम -164 मिनट 
  • देश – भारत 
  • लैंग्वेज – हिंदी
  • बजट – 220 से 300 करोड़ 
  • बॉक्स ऑफिस – 335 करोड़

Thugs of Hindostan Movie Story

1795 में जब भारतीय उपमहाद्वीप को हिंदुस्तान या हिंदोस्तान के रूप में जाना जाता था, राजा मिर्ज़ा सिकंदर बेग को जॉन क्लाइव द्वारा मार दिया जाता है। उसके राज्य के निवासियों का नरसंहार किया जाता है, एकमात्र जीवित व्यक्ति उनकी बेटी ज़फीरा बेग और जनरल खुदाबक्श हैं। खुदा बख्श ज़फीरा को बचाता है, उसे युद्ध कला में प्रशिक्षित करता है और फिल्म आगे बढ़ती है। 

फिरंगी मल्लाह एक छोटा-सा ठग है जो पैसे के लिए लोगों को बेवकूफ बनाता है। फिरंगी ईस्ट इण्डिया कंपनी के लिए एक रूटीन मुखबिर बन गया है। वह सुरैय्या नामक एक नर्तकी के साथ समय बिताता है। ख़ुदाबख्श, जिसे अब आज़ाद के रूप में जाना जाता है, ठग के रूप में जाने जाने वाले भारतीय डाकुओं के एक दल का नेतृत्व करता है, जो समुद्र आधारित युद्ध में विशेषज्ञ हैं और लॉर्ड क्लाइव के लिए एक गंभीर चुनौती बनता है। तब तक ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत के बड़े हिस्से पर नियंत्रण कर लिया था।

 लॉर्ड क्लाइव ने ठगों द्वारा उत्पन्न खतरे का मुकाबला करने का काम अपने एक सहयोगी को सौंपता है। एक छोटे द्वंद्वयुद्ध के दौरान फिरंगी आज़ाद को बचाता है। आज़ाद फिरंगी को अपने अभियान में मदद करने के लिए कहता है। फिर आज़ाद उसे ज़फीरा की देखभाल करने के लिए कहता है और खुद ईस्ट इंडिया कंपनी की सेनाओं का सामना करता है ताकि फिरंगी और ज़फीरा बच सकें।

फिरंगी और ज़फीरा आने वाले जहाजों पर हमला करते हैं। एक कैदी की मदद से क्लाइव उन पर हमला करता है। ठग बच जाते हैं और फिरंगी उन्हें सुरैय्या के पास ले जाते हैं जो दशहरा समारोह में प्रदर्शन करने जा रहे हैं, जहां क्लाइव भी आएंगे ताकि वे उसे वहां मार सकें। एक किले में ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ अंतिम मुठभेड़ में आज़ाद और ज़फीरा लड़ते हैं जबकि फिरंगी क्लाइव को अपने जहाज पर चढ़ने से रोकता है। ज़फीरा क्लाइव को मारती है, और न्याय होता है। आज़ाद आकाश को देखता है और महसूस करता है कि बांझ भूमि अब फल पैदा कर चुकी है . अगले दिन ज़फीरा ने अपने राज्य को ईआईसी रूल से मुक्त घोषित किया।

Thugs of Hindostan Movie cast

  • अमिताभ बच्चन
  • आमिर खान
  • कैटरीना कैफ
  • फातिमा सना शेख
  • मोहम्मद जीशान अय्यूब 
  • लॉयड ओवेन
  • रोनित रॉय 
  • शरत सक्सेना
  • इला अरुण

Thugs of Hindostan Movie production

सितंबर 2016 में यशराज फिल्म्स की अगली परियोजना जिसका शीर्षक ठग्स ऑफ हिंदोस्तान था, की घोषणा की गई और कहा गया कि इसमें आमिर खान और अमिताभ बच्चन शामिल होंगे। उस समय मुख्य अभिनेत्री के नाम को अंतिम रूप नहीं दिया गया था। फिल्म को शुरू में केवल ठग शीर्षक दिया गया था. 2018 में दिवाली पर फिल्म की रिलीज़ निर्धारित की गई। ऋतिक रोशन, जिन्हें शुरुआत में फिल्म की प्रमुख भूमिका के साथ संपर्क किया गया था, ने स्क्रिप्ट में कुछ बदलाव सुझाए। इस बीच आचार्य ने स्क्रिप्ट के साथ खान से संपर्क किया, जो फिल्म की कहानी में कोई बदलाव नहीं करने के लिए सहमत हुए। 

नवंबर 2016 में खान ने यह भी अनुरोध किया कि स्क्रिप्ट पर फिर से काम किया जाए, विशेष रूप से प्रमुख अभिनेत्री के चरित्र को, और इस परियोजना को रोक दिया जाए। इस बीच, उन्होंने फिल्म में अपने लुक के लिए अपने बाल और दाढ़ी बढ़ाई। उसी महीने में, श्रद्धा कपूर ने फिल्म के लिए एक कॉस्ट्यूम लुक टेस्ट और ऑडिशन दिया। मार्च 2017 में, यह बताया गया कि खान ने फिल्म में एक भूमिका के लिए फातिमा सना शेख का नाम सुझाया; कास्टिंग की अफवाहों का खंडन करते हुए, शेख ने परियोजना में काम करने की उत्सुकता व्यक्त की। मई 2017 में, शेख को फिल्म में एक भूमिका निभाने की पुष्टि हुई, जिसमें उनका ऑडिशन लुक सामने आया। उन्होंने कपूर की जगह ले ली। 

कैफ को यशराज फिल्म्स की आधिकारिक वेबसाइट पर फिल्म में अभिनय करने की पुष्टि हुई। स्क्रिप्ट परिवर्तन पर चर्चा करने के लिए खान, बच्चन और आचार्य मई के महीने के दौरान मिले। प्रारंभिक रिपोर्टों के विपरीत, यह फिल्म फिलिप मीडोज टेलर के 1839 के उपन्यास कन्फेशन्स ऑफ ए ठग पर आधारित नहीं है; फिल्म ऐतिहासिक घटनाओं पर आधारित एक काल्पनिक कहानी है। आचार्य दोनों कार्यों में प्रकट होने वाले शब्द ठग की गलतफहमी को जोड़ता है। 

खान ने मई 2017 में यह कहते हुए ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को पाइरेट्स ऑफ द कैरिबियन से प्रेरित होने की अफवाहों का खंडन किया, जिसमें कहा गया है कि वे दोनों एक्शन-एडवेंचर फिल्म शैली में कई अन्य एक्शन-एडवेंचर फिल्म शैली में हैं, जैसे कि इंडियाना जोन्स श्रृंखला। ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान, धूम 3 के बाद खान की दूसरी बार विजय कृष्णा आचार्य और कैटरीना कैफ के साथ सहयोग कर रही है। इसने खान और बच्चन के बीच पहले सहयोग को भी चिह्नित किया। 

बच्चन और खान को 1990 के दशक के अंत में योजना बनाई गई इंद्र कुमार-निर्देशित फिल्म रिश्त में एक साथ अभिनय करना था, लेकिन इस परियोजना को रोक दिया गया था। रोशन के अलावा, जैकी श्रॉफ, आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण फिल्म का हिस्सा बनने वाले थे, लेकिन उन्होंने इस भूमिका को ठुकरा दिया। अपने लुक के लिए, खान ने स्थायी कान और नाक छेदना भी किया।

उन्होंने दर्शकों को सिनेमाघरों तक लाने में कठिनाई को देखते हुए फिल्म को “तमाशा” बना दिया। खान ने कहा कि उनका चरित्र ऐसा था “जिस पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं किया जा सकता – इसलिए यह दंगल के बहुत विपरीत है. पैसे के लिए वह अपनी मां को बेच सकता है। कैफ ने कहा कि उनकी पिछली एक्शन भूमिकाओं की तुलना में, विशेष रूप से टाइगर ज़िंदा है की तुलना में, उनके पास फिल्म में करने के लिए ज्यादा एक्शन नहीं है। बच्चन ने अपने किरदार को निभाने के लिए लोहे का कवच पहना, दूसरी बार उन्होंने 1988 की फिल्म शहंशाह के बाद ऐसा किया। इसके अलावा, उन्होंने एक पगड़ी भी पहनी थी, लंबे बाल उगाए और तलवार चलाना भी सीखा। 

Thugs of Hindostan Movie photography

राजस्थान के हरणगढ़ में फिल्म का एक बड़ा भाग फिल्माया गया था।ठग्स ऑफ हिंदोस्तान का अनुमानित बजट 3 बिलियन है, जो बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्म है। शुरू में इसे, 900 मिलियन के बजट पर निर्मित करने की योजना थी, लेकिन फिल्म बनाते समय बजट खत्म हो गया था। 5 जून 2017 को माल्टा में फिल्मांकन शुरू हुआ। फिल्मांकन के उद्देश्य से माल्टा में दो जहाजों का निर्माण किया गया; जहाजों को एक साथ काम करने वाले 1000 से अधिक लोगों द्वारा बनाया गया था और प्रत्येक का वजन 200,000 किलोग्राम था।

28 जून 2017 तक, बच्चन ने माल्टा में अपना पहला कार्यक्रम फिल्माया। जुलाई के मध्य में, खान ने फिल्मांकन से छुट्टी ले ली और इटली की छुट्टी पर चले गए। चोपड़ा, जो माल्टा में फिल्माए गए फिल्म के एक्शन दृश्यों से प्रभावित नहीं थे, उन्हें फिर से यशराज फिल्म्स के स्टूडियो में फिल्माया गया। यह बताया गया कि ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के लिए फिल्मांकन में व्यस्त, खान अपनी फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार को ठीक से प्रमोट करने में असमर्थ होंगे। हालांकि, अक्टूबर 2017 में, खान ने अपनी फिल्म के प्रचार के लिए फिल्मांकन से ब्रेक ले लिया। फिल्म के नृत्य को जिसे प्रभु देवा द्वारा कोरियोग्राफ किया गया था, अक्टूबर 2017 में फिल्माया गया था।

सितंबर 2017 में, फ़िल्मफ़ेयर पत्रिका के फ़ोटोग्राफ़रों ने फ़िल्म बनाते समय ख़ान को कैद कर लिया और उनका लुक लीक कर दिया। परेशान खान ने फिल्म सेट पर सुरक्षा निगरानी बढ़ा दी। उसी महीने, बच्चन का लुक भी ऑनलाइन लीक हो गया था। कुछ सीक्वेंस जोधपुर के मेहरानगढ़ किले में भी शूट किए गए थे। बच्चन को सेट पर असुविधा का अनुभव होने के बाद, डॉक्टरों की एक टीम ने उनसे जोधपुर में मुलाकात की। उनकी पत्नी, जया बच्चन ने कहा कि उनकी भारी वेशभूषा उनकी पीठ और गर्दन को चोट पहुँचाती है। 

स्टंट ने उनकी पहले से मौजूद गर्दन और कंधे के दर्द को बढ़ा दिया, जो कि 1970-80 के दशक में फिल्माने के लिए किए गए स्टंट से पिछली चोटों का परिणाम था। बच्चन ने कहा कि वे वापस सामान्य हो गए थे। अपनी चोट के परिणामस्वरूप फिल्म की शूटिंग एक छोटे अंतराल पर रखी गई थी। उन्होंने 13 मार्च 2018 को फिल्मांकन फिर से शुरू किया। मार्च 2018 के अंत में राजस्थान के जोधपुर में फिल्म का क्लाइमेक्स फिल्माया गया था।

Thugs of Hindostan Movie release

ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान को हिंदी, तमिल और तेलुगु में 3D और IMAX प्रारूपों के साथ रिलीज़ किया गया था। फिल्म को शुरुआत में दुनिया भर में 7000 स्क्रीन्स में रिलीज़ किया गया, जिसमें भारत में 5,000 और विदेशों में 2,000 स्क्रीन शामिल थे।

पाकिस्तान में, यह फिल्म बिना किसी कट के, 120 स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई।फिल्म को IMGC द्वारा वितरित किया गया था, जबकि जियो फिल्म्स ने मीडिया पार्टनर के रूप में काम किया था। 

Thugs of Hindostan Movie box office

फिल्म ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में दुनिया भर में 202.38 करोड़ की कमाई की. 31 दिसंबर 2018 तक, ठग्स ऑफ हिंदोस्तान ने दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर 320 करोड़ की कमाई की है।

Thugs of Hindustan Leaked Online

इस बीच पता चला है कि फिल्म Thugs of Hindustan ऑनलाइन लीक हो गयी है और यह अनेक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल हो रही है। रविवार पोस्ट किसी भी प्रकार की पाईरेसी के सख्त खिलाफ है और दर्शकों से अपील करता है कि वे इस फिल्म को वैध प्लेटफार्म पर ही देखें।

पाईरेसी गैरकानूनी है फिर भी कई लोग नई रिलीज फिल्मों के डाऊनलोड लिंक सर्च करते रहते हैं। कई पाईरेसी वेबसाईट्स ने इस फिल्म को Thugs of Hindustan Full Movie Download Link HD,720p,1080p के नाम से लीक किया है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *