Top 10 Network Marketing Companies in India – भारत की टाप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनियाँ hindi

  • by
Success in Network Marketing

डायरेक्ट सेलिंग को नेटवर्क मार्केटिंग और एमएलएम (मल्टी लेवल मार्केटिंग) भी कहते हैं. भारत में इस समय अनेक डायरेक्ट सेलिंग कम्पनियाँ काम कर रही हैं. इसमें कुछ कंपनिया भारत की हैं तो कुछ विदेशी कम्पनियाँ भी सफलता पूर्वक काम कर रही हैं.

कुछ कंपनियाँ बढ़ रही हैं तो कुछ का ज्यादा विकास नहीं हो पाता है. नेटवर्क  मार्केटिंग कंपनी ऐसी कम्पनी होती हैं जो अपने प्रोडक्ट उपभोक्ताओं तक सीधे पहुंचाती हैं. इसके बीच कोई मीडीयेटर नहीं होता है. इन कंपनियों का सामान कंज्यूमर टू कंज्यूमर आगे बढ़ता है. यहाँ कंज्यूमर को ही डिस्ट्रिब्यूटर भी बना दिया जाता है.

Read: Why to Join MLM?

भारत की १० प्रमुख डायरेक्ट सेलिंग कम्पनियाँ Top 10 MLM Companies in India

ट्रेडिशनल मार्केट में जो पैसा रिटेलर,होलसेलर या एडवरटाईजर को मिलता है वही पैसा नेटवर्क मार्केटिंग में कंज्यूमरों में बाँट दिया जाता है. यहाँ बहुत कम पूंजी से बिजिनेस ज्वाइन किया जा सकता है इसके बावजूद यहाँ व्यापार के लिए बहुत बड़ा स्कोप उपलब्ध होता है.

भारत में आज डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री  बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है. आनेवालों वर्षो में भारत में डायरेक्ट सेलिंग बिजिनेस में बहुत अधिक वृद्धि होने की संभावना है. भारत विशाल आबादी वाला देश है.डायरेक्ट सेलिंग जनसँख्या  पर आधारित बिजिनेस है इसलिए भारत में यह व्यापार  तेजी से विकसित होने की संभावना है.

Read: How to get Success in Network Marketing?

डायरेक्ट सेलिंग में केवल उत्पाद खरीदकर आप कंपनी  में उपभ्कता और वितरक बन जाते जाते हैं. अब यदि आपके माध्यम से कुछ लोग यह प्रोडक्ट खरीदते हैं तो  उसका फायदा आपको भी होता है. आपके माध्यम से होने वाली हर खरीद पर आपको कमीशन मिलता है.

जितने अधिक लोग आपके माध्यम से सामान खरीदेंगे उतना अधिक फायदा आपको होगा. यदि आप बिजिनेस करने के लिए के लिए नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ रहे हैं तो उसके पहले आपको कम्पनी,उसके प्लान और उसके प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी कर लेनी चाहिए.

यदि आपने अच्छी कम्पनी ज्वाइन की तो उसका बहुत फायदा आपको होगा और आप लम्बे समय तक अच्छी तरह बिजिनेस कर पायेंगे.

तमाम अच्छी कंपनियों के बीच कुछ शार्ट कट चाहने वाले लोग भी इस बिजिनेस में घुस जाते हैं जो आये दिन इस बिजिनेस को बदनाम करते रहते हैं.तो यह बिजिनेस शुरू करने से पहले आपको कंपनी के बारे में अच्छी तरह जानकारी कर लेनी चाहिए.

यहाँ हम आपको भारत में १० प्रमुख डायरेक्ट सेलिंग कपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं. इससे आपको डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री के बारे में पर्याप्त जानकारी हो जाएगी और आपको कम्पनी के चयन में मदद मिलेगी.

Read: What is MLM

कंपनी के चयन का चरण बहुत महत्पूर्ण होता है. यदि आपने अच्छी कम्पनी चुन ली  तो आपके बिजिनेस की नींव मजबूत हो जाती है. फिर जीवन भर आराम से आप बिजिनेस कर पाते हैं.

  1. Mi lifestyle marketing global pvt.ltd.
  2. Amway
  3. Vestige
  4. Forever living products
  5. Win  nature  international pvt.ltd.
  6. Modicare
  7. Tupperware
  8. Oriflame
  9. Herbalife
  10. Naswiz retails

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय से जुड़ना चाहते हैं तो पहले अपनी कम्पनी, उसके प्लान और प्रोडक्ट के बारे अच्छी तरह जानकारी कर लें क्योंकि यही वो चीजें है जिस पर यह व्यवसाय अवलंबित होता है.

Mi lifestyle marketing global pvt ltd

यह भारतीय नेटवर्क  मार्केटिंग कंपनी है जो बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है. बहुत कम समय  में इस कंपनी ने मार्केट में अपना दबदबा कायम किया है.यह हेल्थ केयर,एग्रो केयर,होमकेयर,किचन केयर तथा पर्सनल केयर आदि के उत्पाद उपलब्ध कराती है.

कंपनी के प्रोडक्ट अच्छे हैं और यह  कंपनी अपने मेम्बर्स को अच्छा करिअर उपलब्ध कराती है.

यह कंपनी रिटेल का भी काम करती है.यह कम्पनी पूरे भारत में है और हर क्षेत्र में इसके प्रोग्राम होते हैं. हर जगह प्रोग्राम होने का लाभ यह होता है कि आपका धंधा  हर जगह  विकसित हो सकता है. यह  कम्पनी जल्द ही भारत के बाहर  भी विस्तार की योजना बना रही है.

Amway

यह एक अमेरिकन कम्पनी है जो १९५९ में शुरू हुई और लिक्विड आर्गेनिक क्लीनर से अपना  व्यवसाय शुरू किया. अब ये कंपनी आपको सभी हेल्थ केयर,ब्यूटी प्रोडक्ट ,होम केयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराती है. भारत में आपको कहीं भी इसकी ब्रांच मिल जायेगी. यह भारत की टाप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में से एक है.

Vestige

इस कम्पनी की शुरुवात २००४ में हुई. यह एक भारतीय कम्पनी है जो कि बहुत तेजी से ग्रो कर रही है. यह कम्पनी आपको पर्सनल केयर और हेल्थ केयर के सामान उपलब्ध करवाती है. इस कम्पनी के प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटी के हैं. वेस्टिज भारत की एक प्रमुख नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है.यह बहुत तेजी से प्रगति कर रही है.

Forever living products

यह एक प्रायवेट एमएलएम कंपनी है जो अरिजोना से शुरू हुई और पूरी दुनिया में फ़ैल गयी. इस कम्पनी के सारे  प्रोडक्ट्स हाई क्वालिटी के हैं और काफी महंगे हैं. यह कंपनी आपको एलोवेरा से बने हुये ड्रिंक्स,एपी कल्चर कास्मेटिक,न्युट्रीशनल और पर्सनल केयर के प्रोडक्ट उपलब्ध कराती है. यह एक अंतर्राष्ट्रीय कंपनी होने के कारण  इस कंपनी में ४ हजार इम्प्लाई और ९.३ मिलियन मेम्बर और डिस्ट्रीब्यूटर  हैं.

Win nature international pvt ltd

यह एक आयुर्वेदिक कंपनी है. इसमें विकास की संभावनाएं काफी अधिक हैं. यह कंपनी महाराष्ट्र के नागपुर से शुरू हुई है. इस समय यह कंपनी अच्छी तरह से ग्रो कर रही है. विन नेचर की गणना भारत की प्रमुख कंपनियों में की जाती है. विन नेचर ने  अपने मेम्बर्स को आर्थिक,मानसिक और शारीरिक हेल्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य पर काम कर रही है.

Modicare

यह भी भारत  की प्रमुख डायरेक्ट सेलिंग कम्पनी है.जो  आईडीएसए और डब्ल्यूडीएसए से जुई हुई है. मोदी केयर मोदी ग्रुप द्वारा चलाई जाती है और इसके मालिक समीर मोदी हैं. मोदी केयर २२ साल से भारत में चल रही है. यह कंपनी बेबी केयर प्रोडक्ट,क्लोथ और पर्सनल केयर के प्रोडक्ट उपलब्ध कराती है. यह कंपनी १०० प्रतिशत मनीबैक गारंटी के साथ अपने प्रोडक्ट बेंचती है.

Tupperware

टपर्वेयर कम्पनी १९४२ में लांच हुई .यह ऎसी कंपनी है जो आपको होम और  किचन स्टोरेज,प्रेपरेशन और सर्व करने के लिए प्रोडक्ट बेंचती है .यह स्टोरेज प्रोडक्ट के लिए जानी मानी ब्रांड है .

Oriflame

ओरीफ्लेम १९६७ में यूरोप में शुरू हुई और आज यूरोप की सबसे बड़ी ब्यूटी प्रोडक्ट सेलिंग कम्पनी  है .इस कंपनी के पूरे विश्व में ३ मिलियन मेंबर  हैं और इस कंपनी का एनुवल टर्न ओवर १.५ बिलियन यूरो  है .mlm  में करिअर बनाने के लिए इस कम्पनी में अच्छा स्कोप मिलता है .

Herbalife

हरबालाईफ कंपनी विश्व के ९०  से ज्यादा देशों में फैली हुई है. यह टाप टेन मल्टीनेशनल एमएलएम कमानियों में से एक है. हरबालाईफ वेट मैनेजमेंट और न्युट्रीशनल प्रोडक्ट बनाती है.

Naswiz retails

नेस्विज रिटेल्स कंपनी दिल्ली में २०१६ में शुरू हुई और आज पूरे देश में चल रही है. नेस्विज रिटेल्स पर्सनल केयर,होम अप्लायंसेज और हाली डे पॅकेज रीजनेबल रेट्स पर अपने कस्टमर्स को उपलब्ध करवाती है और अपने मेम्बर्स को अच्छे इनकम का स्रोत प्रदान करती है. नेस्विज की गणना देश की प्रमुख डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों में की जाती है.

निष्कर्ष

हमने देश की प्रमुख नेटवर्क  मार्केटिंग कम्पनियों के बारे में जानकारी दे दी है.उम्मीद है कि आपको प्रमुख डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के बारे में बेसिक जानकारी हो गयी  होगी. विशेष  जानकारी के लिए आप मोबाईल नंबर ८१०४७९३६७५ पर संपर्क  भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *