Sarkari Yojana

यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन- UP Misson Rojgar Yojana 2021 Online Application

Spread the love

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए यूपी मिशन रोजगार योजना शुरू करने जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश के शिक्षित युवा, जिनकी नौकरी कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लॉक-डाउन के दौरान खो गई है, उन्हें राज्य सरकार द्वारा रोजगार प्रदान किया जाएगा. तो, आज हम आपको इस यूपी मिशन रोज़गार योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज, दिशानिर्देश आदि. इसलिए अंत तक हमारे लेख को पढ़ें और योजना का लाभ उठाएं.

इस योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा शुरू किया गया है. इस यूपी मिशन रोज़गार योजना के तहत राज्य सरकार मार्च 2021 तक उत्तर प्रदेश के 50 लाख शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी.

राज्य के युवा जिनकी नौकरी लॉक-डाउन में चली गई है, वे इसे वापस प्राप्त कर सकेंगे और उन्हें अपनी आय वापस मिल जाएगी. राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं या उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना से लाभान्वित होना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा. राज्य सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत के साथ, राज्य के निजी क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.


यूपी मिशन रोज़गार योजना का कार्यान्वयन :

राज्य के 75 जिलों के अधिकारियों को योजना के कार्यान्वयन के लिए एक डेटाबेस तैयार करने का निर्देश दिया गया है. यूपी मिशन रोज़गार योजना के तहत, सरकारी नौकरियों, स्वरोजगार और प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे. 
 सभी नोडल अधिकारियों को अपने-अपने जिलों में रोजगार उपलब्ध कराने की व्यवस्था करनी होगी. सरकार ने यह भी निर्देश दिया है कि सभी स्वरोजगार योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए एक वेबसाइट भी बनाई जाएगी. इस वेबसाइट पर सभी स्वरोजगार योजनाओं के बारे में जानकारी होगी और आवेदन करने के लिए विकल्प भी होंगे.


यूपी मिशन रोज़गार एक्सटेंशन :

यूपी मिशन रोज़गार योजना के तहत युवाओं को स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण और प्रशिक्षुता के माध्यम से रोजगार प्रदान किया जाएगा. इस योजना के तहत भूमि आवंटन और लाइसेंस और अनुमोदन प्रदान किए जाएंगे. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 50,000 युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का कोर्स मुफ्त में प्रदान किया जा रहा है. सरकार ने वैश्विक स्तर से लेकर जिला स्तर तक युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है.

यूपी मिशन रोज़गार योजना 2021 के हाइलाइट्स: 

योजना का नाम-यूपी मिशन रोजगार

शुरू की गई- मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा  

उद्देश्य -राज्य के युवाओं को रोजगार प्रदान करना लाभार्थी- बेरोजगार युवा


यूपी मिशन रोजगार योजना 2021 के उद्देश्य :

 आप सभी जानते हैं कि भारत देश में कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के कारण लॉक-डाउन की स्थिति थी, जिसके कारण कई युवाओं को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा, अब उन युवाओं को रोजगार प्रदान करना है.  राज्य सरकार यूपी मिशन रोजगर शुरू करने जा रही है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के उन बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है जिन्होंने अपनी नौकरी खो दी है . उत्तर प्रदेश रोज़गार योजना योजना 2020 के माध्यम से राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना.


यूपी मिशन रोज़गार योजना में वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप:

 उत्तर प्रदेश में एक नौकरी डेटाबेस बनाने के लिए नया मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल तैयार किया जा रहा है. यह मोबाइल ऐप और आधिकारिक वेबसाइट प्रशिक्षण और रोजगार निदेशालय द्वारा बनाई जा रही है. इस योजना के तहत, इस आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर हर 15 दिनों में रोजगार संबंधी डेटा अपडेट किया जाएगा. इस मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल के माध्यम से राज्य के युवा स्वयं के लिए रोजगार पा सकेंगे.


 महत्वपूर्ण दस्तावेज: 

आधार कार्ड,

निवास प्रमाण पत्र,

आयु प्रमाणपत्र कार्ड,

राशन कार्ड,

फोटो,

मोबाइल नं.

 मिशन रोज़गार योजना के लाभ : 
इस योजना का लाभ राज्य के उन युवाओं को प्रदान किया जाएगा, जिन लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है. यूपी मिशन रोजगर 2020 में राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश के 50 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। यह मिशन जोरो शोरो से नवंबर 2020 से मार्च 2021 तक  चलाया जाएगा। मिशन रोजगार को कोरोनोवायरस की वजह से आर्थिक मंदी के कारण शुरू किया जा रहा है।

इस योजना के तहत, राज्य के बेरोजगार युवाओं और पिछले कुछ महीनों में अपनी नौकरी खो चुके युवाओं को नौकरी के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा. युवा सरकारी विभागों, परिषदों, निगमों में रोजगार पाने के लिए  इस योजना के तहत आवेदन कर सकेगा. मिशन रोज़गार योजना को आत्मनिर्भर भारत अभियान के साथ जोड़ा जाएगा. इस योजना के तहत एक रोज़गार डेस्क भी स्थापित किया जाएगा. इस हेल्प डेस्क के माध्यम से, राज्य के युवा विभिन्न रोजगार कार्यक्रमों और विभिन्न विभागों द्वारा संचालित संभावित नौकरियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

यूपी मिशन रोज़गार योजना की पात्रता :

आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए. केवल उन युवाओं को इस योजना के तहत पात्र माना जाएगा जो लोग बेरोजगार हैं या जिन्होंने  कोरोना वायरस महामारी के दौरान अपनी नौकरी खो दी है.


यूपी मिशन रोज़गार के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 

राज्य के इच्छुक लाभार्थी, जो इस यूपी मिशन रोज़गार योजना के तहत रोजगार के अवसर प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि इस योजना को शुरू करने की अभी केवल घोषणा हुई है .इसे पूरी तरह से अभी शुरूनहीं किया गया है. जैसे ही यह योजना पूरी तरह से शुरू हो जाएगी और  यूपी मिशन रोज़गार योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया आधिकारिक रूप से शुरू हो जाएगी,उसकी जानकारी आपको  इस लेख के माध्यम से दी जायेगी.  उसके बाद आप इस योजना के तहत खुद को पंजीकृत कर पाएंगे और रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं.


 यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई  हो या आपको इससे  कुछ जानकारी मिली है, तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य साझा करें.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *