Career

वीडियो एडिटर कैसे बनें? How To Become Video Editor in India?

How To Become a Video Editor in Hindi
Spread the love

वर्तमान में वीडियो एडिटर की मांग अपने चरम पर है. वीडियो और फिल्म संपादकों का काम वीडियो को  परिष्कृत करना है. आज वीडियो एडिटरों को किसी भी पोस्ट उत्पादन प्रक्रिया का बैक-बोन माना जाता है. वीडियो एडिटर की मुख्य जिम्मेदारी किसी भी दृश्य मीडिया-फॉर्म को संपादित करना है.

वह मीडिया उद्योगों के लिए साउंडट्रैक, फिल्म और वीडियो आदि को व्यवस्थित करता है. एडिटिंग के लिए अब नई तकनीक का उपयोग किया जाता है.

डिजिटल वीडियो संपादन आज की डिजिटल दुनिया में प्रमुखता से चल रहा है. डिजिटल वीडियो संपादन पूरी संपादन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए कंप्यूटर प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है.

भारतीय सिनेमा और मनोरंजन उद्योग के साथ सभी भौगोलिक सीमाओं को पार करते हुए वीडियो संपादन कैरियर निश्चित रूप से कई भारतीय युवाओं के लिए एक आकर्षक विकल्प के रूप में उभरा है.

फिल्म संपादन पाठ्यक्रम आपको वीडियो को काटने और संपादित करने की बारीकियों को समझने में मदद करेंगे.

मूवीज में सभी एक्टर्स सही वक्त पर सही काम करते दिखते हैं. आप इसके लिए वीडियो संपादकों को धन्यवाद दे सकते हैं. वीडियो एडिटर पर्दे के योद्धाओं के पीछे हैं जो कैमरामेन द्वारा शूट किए गए कच्चे वीडियो को काटने का काम करते हैं जो कि सार्थक और देखने लायक है.

वीडियो एडिटिंग एक ऐसी चीज है जो आपकी रुचि भी बढ़ाती है या आपको उत्साहित करती है. तो आप भी बना सकते हैं इस क्षेत्र में करियर.

अगर आप वीडियो एडिटर बनना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद है. इस लेख में हम वीडियो एडिटिंग करिअर के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे हैं.

वीडियो एडिटर कैसे बनें

१. वीडियो एडिटिंग एक पेशेवर क्षेत्र है और जिस किसी को भी वीडियो या वीडियो की बेसिक एडिटिंग में वास्तविक रुचि है वह इस प्रोफेशन को बहुत आसानी से अपना सकता है. रचनात्मकता और तकनीकी कौशल वीडियो संपादक के लिए आवश्यक कौशल हैं.

अगर आपको लगता है कि आप में ये कौशल हैं तो आपको कोई वीडियो एडिटर बनने से कोई रोक नहीं सकता है.

२. किसी भी वीडियो एडिटिंग कोर्स में शामिल होने के लिए आपको स्नातक की डिग्री और बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान की आवश्यकता होती है. जहां तक ​​कॉलेजों और पाठ्यक्रमों का संबंध है, कई निजी संस्थान हैं जो वीडियो संपादन पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं.

इनमें से सबसे अच्छा निश्चित रूप से एफटीआईआई या फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे है. इसके अलावा सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (SRFTI) कलकत्ता, सरस्वती म्यूजिक कॉलेज दिल्ली, व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल मुंबई, आईएमसी, दिल्ली आदि में भी ये कोर्स उपलब्ध है.

३. जैसा कि नाम से पता चलता है वीडियो संपादक वीडियो संपादित करते हैं. या तकनीकी शब्दों में कैमरामेन द्वारा शूट किए गए कच्चे फुटेज से सार्थक फिल्म तैयार करते हैं. संपादन प्रक्रिया में देखना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस वीडियो को संपादित किया जा रहा है वह उस कहानी के अनुरूप है.

४.आजकल वीडिओ एडिटरों की बड़ी मांग है. फिल्म,सीरियल,मिडिया हाउस यहां तक ​​कि YouTube चैनल  सभी को वीडियो संपादकों की जरूरत है. इसलिए, जॉब मार्केट में आने पर वीडियो एडिटर्स के लिए जॉब की संभावनाएं बहुत अच्छी हैं.

यदि आप किसी कंपनी के लिए काम करना पसंद नहीं करते हैं तो आप अपनी खुद की फर्म भी शुरू कर सकते हैं या फ्रीलांसिंग भी शुरू कर सकते हैं. आपको केवल यह ध्यान रखना होगा कि किसी भी अन्य क्षेत्र की तरह वीडियो एडिटिंग क्षेत्र भी लगातार परिवर्तन से गुजरता है.

इसलिए वीडियो संपादकों के लिए नवीनतम तकनीक के साथ अपडेट रहना बहुत महत्वपूर्ण है.

५.वीडियो एडिटर्स के लिए नौकरियों की कोई कमी नहीं है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है.

यहाँ आपका वेतन बाजार द्वारा तय किया जाएगा. ऐसा कोई भी व्यक्ति जो हाल ही में इस क्षेत्र में  करिअर की शुरुआत कर रहा है, वह प्रति माह वेतन के रूप में लगभग 10,000 से 15,000 की उम्मीद कर सकता है.

लेकिन, एक बार जब आप अनुभव प्राप्त करते हैं और उद्योग में अपने को स्थापित करने के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करते हैं तो एक वीडियो संपादक का वेतन तेजी से बढ़ सकता है.

एक बड़े स्टूडियो के लिए काम करने वाला एक रचनात्मक और अनुभवी वीडियो संपादक 40,000 रुपये से 75,000 रुपये तक का वेतन बहुत आसानी से प्राप्त कर सकता है.

संक्षेप में ये कुछ प्रमुख पहलू थे जो आपको वीडियो संपादन के कैरियर मदद करेंगे. एक पेशेवर क्षेत्र होने के नाते, यह निश्चित रूप से सम्मानजनक वेतन के साथ एक आकर्षक और संतोषजनक नौकरी की संभावनाएं प्रदान करता है.

क्या आप इस कैरियर विकल्प से संबंधित सभी पहलुओं को जानने के बाद एक वीडियो संपादक बनना चाहेंगे ? कृपया हमें अपनी टिप्पणियों के माध्यम से नीचे बताएं. यदि आप कोई और जानकारी चाहते हैं तो आप कमेन्ट बाक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *