दसवीं के बाद क्या करें? Diploma Courses After 10th | Jobs after 10th

  • by
10th ke baad kya kare? courses after 10th

दसवीं के बाद करें ये ५ कोर्स, जॉब मिलने की गारंटी!

अब जाब ओरिएंटेड कोर्सेज के प्रति लोगों का रुझान बढ़ता जा रहा है .

कई पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे ऐसा कोर्स करें जिसे करने के बाद जाब मिलने में आसानी हो.

यहाँ हम बता रहे  हैं ऐसे ५ कोर्सेज के बारे में जिन्हें दसवीं के बाद किया जा सकता है .ये कोर्स करने के बाद आप आसानी से अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं .

१ – होटल मैनेजमेंट (Hotel Management)

इन दिनों होटल और होस्पिटलिटी इंडस्ट्री  में काफी स्कोप है .यदि आप हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में कैरिअर बनाना चाहते हैं तो दसवीं के आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कर सकते हैं .यह डिप्लोमा करने से इस फील्ड में जाब मिलना आसान हो जायेगा .

२ – कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग (Computer Hardware and Networking)

कंप्यूटर के युग में यह एक बेहतरीन आप्शन हो सकता है. इस फिल्ड में आप कंप्यूटर रिपेयर और नेटवर्किंग से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं . यह कोर्स अच्छी जाब दिलाने में मददगार हो सकती है .

३ – इंजीनियरिंग डिप्लोमा (Engineering Diploma)

कई सारे संस्थान और पालीटेक्निक कालेज दसवीं के बाद इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं .इनको करने  के बाद आपको इंजीनियरिंग फील्ड से जुड़े मिडिल लेवल के जाब आसानी से मिल सकते हैं .

४ – आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग) (ITI)

दसवीं के बाद आई टी आई भी अच्छा आप्शन है .इसमें बहुत से सब्जेक्ट हैं .जैसे इलेक्ट्रीशियन,वेल्डर,फिटर, कारपेंटर,मैकेनिक,स्टेनो,कंप्यूटर आदि .इसमें बहुत बड़े तो जॉब नहीं मिलते है लेकिन यदि आप खुद कोई काम करना चाहें तो इस कोर्स को करके आसानी से अच्छी कमाई की जा सकती है .

५ – स्टेनोग्राफी एवं टायपिंग Stenography & Typing

आप दसवीं के बाद स्टेनोग्राफी और टायपिंग में भी डिप्लोमा कर सकते हैं .कुछ प्रदेशों में आप ११वीं और १२वीं में आप स्टेनोग्राफी को एक विषय के रूप में चुन सकते हैं .कोर्ट और अनेक सरकारी दफ्तरों में इस तरह की वैकेंसियाँ निकलती रहती हैं जिसमें स्टेनो अनिवार्य होता है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *