YouTube Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें? How To Make Money on YouTube?

Spread the love

दोस्तों आज का युग डिजिटल युग है. आजकल हमारी जिंदगी में इंटरनेट का प्रभाव बढ़ रहा है. इस इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को पूरी तरह से बदल दिया है.

अब इंटरनेट के कारण सभी चीजें तेजी से बदल रही हैं. काम करने के तरीके, कमाने के तरीके, खरीददारी के तरीके सब कुछ बदल रहे हैं.

इंटरनेट ने हमारी जिंदगी में तमाम प्रकार के अवसर दिए हैं. आज इंटरनेट ने सोशल मिडिया का जाल पैदा कर दिया है. अब बड़ी संख्या में लोग स्मार्ट फोन यूज करने लगे हैं. ये सब लोग स्मार्ट फोन पर सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं.

आज तमाम लोग समाचार देखने और मनोरंजन करने का काम अपने मोबाइल से ही करते हैं. इसलिए मोबाइल कंटेंट की मांग दिनोदिन बढती जा रही है.

दोस्तों इंटरनेट की सर्वसुलभता ने सोशल मीडिया के जाल को बढ़ा दिया है. इसके चलते आदमी आजाद हो गया. अब उसे समाचार व मनोरंजन के लिए टीवी आदि के आगे नहीं बैठना पड़ता. अब वह अपने स्मार्ट फोन के जरिये ये जरूरतें पूरी कर लेता है.

आज हमारी दिनचर्या में सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी शामिल हो गया है. सच पूछिये तो यह अब आदमी की जरुरत बनती जा रही है.

आज मुख्यधारा में बने रहने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करना जरुरी हो गया है. इसीलिए अब यु ट्यूब जैसे साधनों का चलन बढ़ गया है.

युट्यूब ने मनोरंजन के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम किया है. इसलिए अब यु ट्यूब कंटेंट की मांग बढ़ रही है.

इसलिए कई लोग अब यु ट्यूब से पैसा कमाने लगे हैं.

यदि आप भी यु ट्यूब के जरिये घर बैठे पैसा कमाने चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए लाभदायक हो सकता है. इस लेख में हम यह बताने जा रहे है की आप यू ट्यूब से कमाई कैसे कर सकते हैं.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें YouTube Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों आप यू ट्यूब पर फ्री में वीडियो डाल सकते हैं और उसे फी फ्री में देख भी सकते हैं. इसे पूरी दी दुनिया में कहीं भी देखा जा सकता है. जब हम अपने वीडियो यू ट्यूब पर अपलोड करते हैं और लोग उन्हें देखते हैं तो उसी हिसाब से हमें पैसे पैसे मिलते हैं.

यहाँ यह बात ध्यान देने योग्य है कि हमें कमाई तभी होती है जब हमारी वीडिओ पर ऐड लगी होती है. वीडिओ अपलोड करने के लिए हमें अपना चैनल बनाना पड़ता है और तब हम उस पर वीडिओ अपलोड कर सकते हैं.

Mobile Phone se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों यू ट्यूब से पैसे कमाने के लिए हमें चैनल को मोनिटाईज करना पड़ता है. चैनल को मोनिटाईज करने के लिए हमारे चैनल को ४ हजार घंटे वाच टाइम और एक हजार सब्स्क्राइबर होने चाहिए. ये शर्तें पूरी करने के बाद हम अपने चैनल को मोनिटाईज कर सकते हैं.

दोस्तों यु ट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले हम अपना यु ट्यूब चैनल बनायें. यदि उस पर हम अच्छे अच्छे विडियो अपलोड करेंगे तो अधिक से अधिक लोग उसे देखेंगे. ऐसे में चैनल को ४ हजार घंटे वाच टाइम और १ हजार सब्सक्राईबर पूरे होंगे.

यह शर्त पूरी होने के बाद हमारा चैनल मोनिटाईज हो सकता है. चैनल मोनिटाईज होने के बाद हमारे चैनल पर जो विज्ञापन दिखेगा उससे हमें आय हो सकती है.

दोस्तों यदि हम किसी विषय के एक्सपर्ट हैं तो हमें उस विषय पर वीडिओ बनाने चाहिये. यदि हम एक्सपर्ट न नहीं हैं तो हम किसी भी विषय पर अच्छे वीडिओ बनाकर डाल सकते हैं.

आपके वीडिओ जितने अधिक लोग देखेंगे उतनी ही आपकी कमाई होगी.

यु ट्यूब की कमाई कंटेंट, विजिटर, ऐड, क्लिक्स, पर क्लिक रेट आदि बातों पर निर्भर होती है. आप अपने चैनल को पापुलर बनाने के लिए सोशल नेटवर्किंग साईट्स पर अपने वीडियो शेयर कर सकते हैं.

दोस्तों इस लेख में हमने आपको बताया कि हम यू ट्यूब से पैसे कैसे सकते हैं. यदि आपको कोई और जानकारी करनी है तो आप कमेन्ट बाक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं.


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *