News

Zero Full Movie Download HD, 720p, 1080p, FimyZilla, Torrent Link Leaked Online

Spread the love

Zero हिंदी – भाषा की रोमांटिक कॉमेडी – ड्रामा फिल्म है। फिल्म हिमांशु शर्मा द्वारा लिखी गई है, जिसका निर्देशन आनंद एल राय ने किया है। यह रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट के सहयोग से कलर येलो प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित है।

शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ की प्रमुख भूमिकाओं में अभिनीत, जीरो सबसे प्रमुख किरदार बउआ सिंह के इर्द – गिर्द घूमती है, जो मेरठ का एक छोटा आदमी है, जिसे शादी के साथी को खोजने में कठिनाई होने के बादआफिया नामक एक साथी मिल जाती है।

आफिया अंतरिक्ष वैज्ञानिक है। हालांकि फिल्म सुपरस्टार बबीता भी उसके करीब आती है जिससे प्रेम त्रिकोण बनता है। 200 करोड़ के बजट वाली ज़ीरो खान की सबसे महंगी फिल्म है। राय ने 2012 में इस फिल्म की कल्पना की थी।

फिल्म की फोटोग्राफी मुंबई में मई 2017 के दौरान शुरू हुई और 2018 में वेस्टलैंडो में संपन्न हुई। साउंडट्रैक को अजय – अतुल ने इरशाद कामिल द्वारा लिखे गए गीतों के साथ बनाया है। Zero को 21 दिसंबर 2018 को समीक्षकों से मिली – जुली समीक्षाओं के साथ रिलीज़ किया गया था।

आलोचकों ने विशेष रूप से फिल्म के दृश्य प्रभावों और खान और कैफ के प्रदर्शन की प्रशंसा की, लेकिन असंगत पटकथा के लिए आलोचना भी की।

फिल्म ने 64 वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में सात नामांकन अर्जित किए, जिसमें खान के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और कैफ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री शामिल हैं।

Zero Movie Brief Description

  • निर्देशक – आनंद एल राय
  • निर्माता – करुणा बदवाल 
  • गौरी खान 
  • स्टारिंग – शाहरुख़ खान 
  • अनुष्का शर्मा
  • कैटरिना कैफ
  • संगीत – अजय – अतुल 
  • तनिष्क बागची
  • प्रोडक्शन कंपनी – रेड चिलीज इंटरटेनमेंट
  • कलर येलो प्रोडक्शंस 
  • रिलीज डेट – 21 दिसंबर 2018
  • कंट्री – इंडिया 
  • भाषा – हिंदी 

 Zero Movie Story

बउआ सिंह (शाहरुख खान) मेरठ का एक बौना है जिसे शादी के लिए साथी को खोजने में परेशानी होती है। अनेक वैवाहिक एजेंसियों का उपयोग करने के बाद वह अंततः आफिया (अनुष्का शर्मा) नामक एक वैज्ञानिक से मिलता है। इसके बाद हुई घटनाओं में दोनों एक – दूसरे से प्यार करने लगते हैं। बउआ के माता – पिता आफिया से उसकी शादी तय करते हैं।

उनकी शादी के दिन, बउआ के दोस्त गुड्डू (मोहम्मद जीशान अय्यूब) ने उन्हें बताया कि वह एक नृत्य प्रतियोगिता के लिए चुने गए हैं जहाँ उन्होंने पहले आवेदन किया था, जहाँ विजेता को बॉलीवुड अभिनेत्री बबिता कुमारी (कैटरीना कैफ) से मिलने का मौका मिलता है।

बउआ, बबीता से मिलने के लिए दृढ़ संकल्पित है, और आफिया के साथ टकराव के बाद शादी से दूर भाग जाता है। बउआ नृत्य स्पर्धा जीतता है और एक पार्टी में बबीता से मिलने के लिए जाता है। बबिता उसे नौकरी भी देती है।

बउआ, बबिता को आफिया के बारे में बताता है, जो बदले में उसे झूठा बताती है कि उसके माता – पिता बौने थे और उसके पिता ने उसकी मां को धोखा दिया, ताकि बउआ को अपनी गलती का एहसास हो सके। वह अपने गलत कामों का एहसास करता है और आफिया के साथ सामंजस्य स्थापित करने की इच्छा रखता है, बबीता द्वारा आयोजित एक पार्टी में वह उससे बहस करता है, जिसके बाद बबीता उसे बाहर निकाल देती है।

बाऊआ और गुड्डू न्यूयॉर्क की यात्रा करते हैं, जहां अफिया एक सेमिनार में भाग ले रही है। लेकिन आफिया उससे मिलने से मना कर देती है। Aafia के पिता उसे बताते हैं कि आफिया Bauua के बच्चे की मां बनने वाली है जिसके कारण वह चाहती थी कि वह उससे शादी करे।

एक टूटा दिल लेकर बउआ शहर छोड़ने का फैसला करता है। वह अपनी किस्मत एक और बार आज़माने का फैसला करता है। NSAR में Aafia के साथ फिर से मिलने और उसके द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद, Bauua एक रॉकेट पर मंगल ग्रह पर जाने के लिए भर्ती होता है। जबकि गुड्डू को उनकी दृष्टि विकलांगता के कारण खारिज कर दिया जाता है।

लॉन्च के दिन, Aafia NSAR में पहुँचती है। बउआ ने उसे आश्वासन दिया कि वह हमेशा उससे प्यार करता था। प्रक्षेपण सफल होता है, और रॉकेट अंतरिक्ष में जाता है। Aafia को यह पता चला है कि Bauua अंततः मंगल पर पहुंच गया है, और वहां से खुद की वीडियो रिकॉर्डिंग भेजता है। लौटते समय उसका रॉकेट अंतरिक्ष में खो जाता है और आफिया उसका इंतजार करती है। पंद्रह साल बाद एक चीनी अंतरिक्ष स्टेशन को एक संकेत प्राप्त होता है, जिससे पता चलता है कि बऊआ अभी भी जीवित है।

Zero Movie Starring

  •  शाहरुख खान
  • अनुष्का शर्मा 
  • कैटरीना कैफ
  • मोहम्मद जीशान अय्यूब
  • बीना सिंह
  • बृजेंद्र काला 
  • अभय देओल 
  • माधवन 

Zero Movie Production

डायरेक्टर अनानंद एल राय ने 2012 में फिल्म की कल्पना की। शुरू में फिल्म को कैटरीना मेरी जान नाम दिया गया था। हालांकि बाद में इसे बदल दिया गया क्योंकि निर्माताओं ने सोचा कि शीर्षक गुमराह करने वाला होगा और दर्शकों को यह अनुमान होगा कि फिल्म कैफ के बारे में है।

अंत में जनवरी 2018 में फिल्म का नाम ज़ीरो रखने के लिए सर्वसम्मत निर्णय लिया गया। फिल्म का बजट budget 150 करोड़ के आसपास होने की सूचना मिली लेकिन राय ने इन रिपोर्टों का खंडन किया और कहा कि फिल्म का बजट बड़ा था, लेकिन रिपोर्ट की गई राशि से कम था और यह राशि बदल सकती है।

अक्टूबर 2018 में पोस्ट – प्रोडक्शन का काम पूरा होने के बाद फिल्म का बजट 2 बिलियन बताया गया, जिससे यह खान की सबसे महंगी फिल्म बन गई।

हिमांशु शर्मा, जिन्होंने पटकथा लिखी थी, ने कहानी को एक रोमांटिक नाटक होने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि जब कहानी एक छोटे व्यक्ति को एक चरित्र के रूप में पेश करती है, तो कथानक केवल उस चरित्र के इर्द – गिर्द नहीं घूमता है।

Zero Movie Casting

शुरू में 2012 में सलमान खान को इस भूमिका के लिए संपर्क किया गया था। भूमिका फिर शाहरुख खान के पास गई। मार्च 2016 में उनकी कास्टिंग की पुष्टि की गई थी।

राय ने मुख्य भूमिका निभाने के लिए खान को कास्ट किया क्योंकि उन्हें कहानी के लिए विश्व स्तर पर प्रवेश करने के लिए एक बड़े स्टार की जरूरत थी। उन्हें “एक बुद्धिमान अभिनेता की जरूरत थी, और उन्होंने महसूस किया कि खान के पास वे गुण हैं।

खान भारतीय सिनेमा में सामान्य कद के पाँचवें अभिनेता हैं, जिन्होंने अपूर्व सगोदरागल (1989) में कमल हासन, आशिकी (2001) में जॉनी लीवर, अथभुत द्विपु (2005) में जगथी श्रीकुमार और जान में अनुपम खेर के बाद एक छोटे व्यक्ति का किरदार निभाया।

काफी अटकलों के बाद राय ने फिल्म में अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ को मुख्य अभिनेत्री के रूप में लेने की पुष्टि की। सलमान खान द्वारा उन्हें सुझाव दिए जाने के बाद कैफ को कास्ट किया गया था। शर्मा को एक अलग – थलग व्यक्ति की भूमिका निभाने की सूचना मिली, जबकि कैफ ने पुष्टि की कि वह एक अभिनेत्री की भूमिका निभाएगी।

शर्मा और कैफ दोनों को उनके स्टारडम के कारण नहीं बल्कि इस भूमिका के लिए प्रस्ताव दिया गया क्योंकि वे राय के अनुसार भूमिका में फिट बैठती हैं। कैफ के मुताबिक खान को कास्ट करने से पहले उन्हें फिल्म ऑफर की गई थी।

तिग्मांशु धूलिया ने खान के पिता के चरित्र को चित्रित किया। उन्होंने इसकी तकनीकी भागीदारी के बारे में सुनने के बाद परियोजना में रुचि दिखाई। माधवन, जिन्होंने पहले तनु वेड्स मनु फिल्म में राय के साथ काम किया था, ने फिल्म के सेट पर राय के साथ एक सेल्फी साझा करके अपनी कास्टिंग की घोषणा की।

ज़ीरो के निर्माण के दौरान खान ने किसी अन्य फिल्म को साइन करने से परहेज किया। फिल्म में सलमान खान, श्रीदेवी, जूही चावला, काजोल, रानी मुखर्जी, करिश्मा कपूर, दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट ने अतिथि भूमिका निभाई है।

Zero Movie Photography

अगस्त 2016 में कहा गया था कि फिल्मांकन दिसंबर २०१६ में शुरू होगा। इसे बाद में 2017 के लिए स्थगित कर दिया गया। फिल्म की मुख्य फोटोग्राफी अंततः मई 2017 में मुंबई में शुरू हुई। मई में सेट पर एक दुर्घटना हुई, जिसमें क्रू टीम के कुछ सदस्य घायल हो गए।

जून 2017 में, खान ने खुलासा किया कि केवल 10 मिनट की फुटेज पूरी हुई है। कैफ 22 सितंबर 2017 को टीम में शामिल हुई। शर्मा ने सितंबर में शूटिंग शुरू की।

8 जनवरी को उसने अपनी शादी के कुछ हफ़्तों के लिए ब्रेक लेने के बाद अपनी शूटिंग फिर से शुरू की। दो दिन बाद उपनगर मुंबई में फिल्म के सेट पर खान की तस्वीरें खींची गईं। मकर संक्रांति उत्सव के दौरान क्रू टीम ने एक ब्रेक लिया। शूट को बांद्रा, मुंबई में भी विस्तारित किया गया था। फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग दुबई में भी की गई थी।

कुल मिलाकर, फिल्म को शूट करने में 200 दिन लगे। मेरठ में होने वाले फिल्म के दृश्यों के लिए निर्माताओं द्वारा एक प्रामाणिक सेटिंग सुनिश्चित की गई। शहर की एक बड़े पैमाने पर प्रतिकृति को मुंबई की फिल्म सिटी में पुन: पेश किया गया था, जहां सड़कों को फिर से बनाने के लिए विशेष ध्यान दिया गया था।

मेरठ क्षेत्र से परिचित अभिनेताओं, जैसे कि मोहम्मद जीशान अय्यूब ने भी शाहरुख खान को स्थानीय तौर तरीके समझने और बउआ के चरित्र को निभाने में मदद की।

Zero Movie Release Date

जीरो 21दिसंबर 2018 को विश्व स्तर पर रिलीज हुई। यह भारत में 4380 तथा विदेशों में 1585 स्क्रीनों पर प्रदर्शित हुई। यह 2018 में रिलीज़ होने वाली सभी हिंदी फिल्मों की तीसरी सबसे बड़ी रिलीज़ थी।

ज़ीरो को बिना किसी कटौती के केंद्रीय फिल्म सेंसर बोर्ड ने मंजूरी दे दी थी। फिल्म जिसे शुरू में जर्मनी में 20 दिसंबर 2018 को रिलीज करने की योजना थी, को व्यापक रिलीज सुनिश्चित करने के लिए 17 जनवरी 2019 तक स्थगित कर दिया गया था।

फिल्म मार्च 2019 में चीन में रिलीज़ हुई। जीरो बीजिंग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल की समापन फिल्म थी।

Zero Movie Box Office

जीरो ने पहले दिन भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 187।8 करोड़ का संग्रह किया। अपने तीन दिवसीय शुरुआती सप्ताहांत में, फिल्म ने घरेलू स्तर पर लगभग 530 करोड़ कमाए। फिल्म ने भारत से 16 मिलियन डालर और ओवरसीज से 11 मिलियन डॉलर अर्जित किये।

Zero Movie Download Link Leaked Online

इस बीच पता चला है कि फिल्म Zero ऑनलाइन लीक हो गयी है और यह अनेक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल हो रही है। रविवार पोस्ट किसी भी प्रकार की पाईरेसी के सख्त खिलाफ है और दर्शकों से अपील करता है कि वे इस फिल्म को थियेटर व अन्य वैध तरीकों से ही देखें।

पाईरेसी गैरकानूनी है फिर भी कई लोग नई रिलीज फिल्मों के डाऊनलोड लिंक सर्च करते रहते हैं। कई पाईरेसी वेबसाईट्स ने इस फिल्म को Zero Full Movie Download Link HD, 720p, 1080p के नाम से लीक किया है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *